10+ Part-time business ideas in Hindi|कम पूँजी में शुरू करे ये पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज

Part-time business ideas | Business ideas in Hindi |Low Investment Business Ideas |Work from Home Business Ideas

आज के टॉपिक में हम Part time business ideas के बारे जानेगे. हर किसीको पैसे की जरूरत होती है, और वो कम पड़े तो बहुत सारी मुश्किलों से सामना करना पड़ता है.

हम सभी पैसे के लिए जॉब/ बिज़नेस करते है लेकिन वो कम पड़े तो हम साइड इनकम के बारे में सोचने लगते है. तो चलो देखते है ऐसे कोनसे Part time business ideas है. जिसके जरिये हम अच्छा साइड इनकम कर सकते है.

“पैसा बनाना कला है,

और काम करना कला है,

और अच्छा व्यवसाय सबसे अच्छी कला है.

~Andy Warhol

10 Best Part time business ideas List

1) फ्रीलांसिंग (Freelancing )

part time business ideas | Freelancing Business

पार्ट टाइम में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका मेरे ख्याल से फ्रीलांसिंग बिज़नेस ही हो सकता है। क्युकी फ्रीलांसिंग बिज़नेस से अच्छा इनकम स्टार्ट होने पर आप इसको फुल टाइम भी कर सकते है।

बहुत सारी छोटी बड़ी कंपनी आपने काम को एक फुल टाइम एम्प्लोयी रखने के बजाय फ्रीलांसर को काम देना पसंद करती है। क्युकी कंपनी को फुल टाइम emplyee रखने के मुकाबले फ्रीलांसर से काम करवाने को कम पैसा और टाइम खर्चा होता है।

यदि आपके पास कोही स्किल है जैसे की वीडियो एडिटिंग, लोगो मेकिंग, वेब डिज़ाइन, ग्राफ़िक डिज़ाइन, वेब डेवलपमेंट, कोड़िंग स्किल, डिजिटल मार्केटिंग स्किल, टाइपिंग इत्यादि है तो आप किसी भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट के जरिये फ्रीलांसिंग स्टार्ट कर सकते है। फ्रीलांसिंग स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पाहिले किसी अच्छे वेबसाइट पर प्रोफाइल बनानी होंगी। इंटरनेट पर कुछ अच्छी फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जैसे की Fiverr, Upwork, Freelancer

2) ट्यूशन क्लास (Tuition Class)

यदि आप टीचिंग फील्ड से जुड़े है या आपको किसी सब्जेक्ट का अच्छा नॉलेज है तो ट्यूशन क्लास आपके लिए काफी सरल और कम परिश्रम वाला अच्छा Part time business ideas हो सकता है।

यदि आप बच्चों को पढ़ने के लिए सक्षम हे तो आप अपने जॉब / स्टडी के साथ ही दिन के कुछ free hours में आप स्कूल / कॉलेज के स्टूडेंट्स की टूशन लेकर अच्छा खासा extra इनकम चालू कर सकते है। शहर में ऐसे बहुत सारे लोग होते है जो अपने घर से ही टूशन क्लास चलते है। आप भी ऐसा कुछ कम इन्वेस्टमेंट में अपने घर से ही टूशन क्लास चला सकते है।

3) योग क्लास (Yoga class)

रोज की बागदौड भरी जिंदगी के कारन लोगो स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। पिछले कुछ सालो से लोगो में भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ रही है। मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के सुधार के प्रति योग एक अच्छा विकल्प सामने आया है। इसके कारन लोगो में योग की लोकप्रियता बढ़ गयी है।

मार्किट में योग ट्रेनर की डिमांड भी बहुत ज्यादा है। यदि आपको बेसिक योग आसन का अच्छा अनुभव है तो ये बिज़नेस पार्ट टाइम में चालू कर के अच्छा साइड इनकम कर सकते है। आप दिन के १-२ घंटे देकर एक paid योग क्लास शुरू कर सकते है। कुछ लोग योग ट्रेनर को अपने घर पर ही बुलाकर योग सिखते है और बदले में अच्छा फीस भी देते है।

4) इन्शुरन्स एजेंट (Insurance agent)

यदि आप बड़ी आसानी से लोगो को Convince कर सकते है तो आप इन्शुरन्स एडवीज़र बन कर अच्छा साइड इनकम चालू कर सकते है। इन्सुरेंस कंपनी भी इन्सुरेंस के सेल्ल पर अच्छा खासा कंमिशन देती है। यदि आपकी लोगो में ज्यादा पेचान है तो इसका आपके बिज़नेस में अच्छा फायदा हो सकता है।

इन्सुरेंस एजेंट बनाने के लिए आपको IRDAI (इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी इन इंडिया) पोर्टल पर रजिस्टर करके exam पास करना होता है। exam पास होने के बाद आपको ट्रेनिंग दिया जाता है। इन्सुरेंस एजेंट बनने का सबसे अच्छा बेनेफिट ये है की आप ये बिज़नेस जीरो इन्वेस्टमेंट में चालू कर के, अपने खाली टाइम में कभी भी कर सकते है।आपका इसमें कोही भी बॉस नहीं होता है।

5) रीसेलिंग ऐप्स (Reselling apps)

Reselling apps Business Idea

कुछ सालो से इंटरनेट पे कुछ अप्प्स आ गए जिसके जरिये घर पे रहने वाली महिला और स्टूडेंट अच्छा साइड इनकम कर रहे है। Reselling App मतलब वो एप्प होते है जिसपे कुछ प्रोडक्ट्स होते है. वो आपको अपने फ्रेंड फॅमिली को प्रोडक्ट का प्राइस बढ़ाकर या same प्राइस बेचते हो तो आपको कुछ कमीशन मिलता है।

उदाहरण: मीशो ऐप पर साड़ी की कीमत 500 रुपये है, और आप वही साड़ी की कीमत बदलकर 600 रुपया में बढाकर लोगो को ऑनलाइन ही बेचते हो तो जो अतिरिक्त पैसा (Rs.100 ) वो आपका इनकम होगा। वो पैसा कंपनी आपको बैंक ट्रांसफर कर देती है। व्हाट्सप्प, फेसबुक मार्केटप्लेस के जाइये आप प्रोडक्ट सेल्ल कर सकते है। ये बिज़नेस आप जीरो इन्वेस्टमेंट में चालू कर सकते है।
Best reselling apps in India
१ Meesho

२ Glowroad

३ Shop 101

Low Investment Business Ideas

6) यूट्यूब चैनल (Youtube Channel)

जबसे भारत में इंटरनेट डाटा के चार्जेज कम हो गया है और 4G इंटरनेट के कारन स्पीड बढ़ गया है तबसे लोग वीडियो कंटेंट को ज्यादा देखना पसंद कर रहे है। यदि आप जॉब करते हो और साथ ही कोही दिलचस्प काम करके साइड इनकम करना चाहते हो तो youtuber बनाना एक अच्छा कम इन्वेस्ट वाला ऑप्शन हो सकता है।

अपने किसी पसंदीदा टॉपिक पर (जैसे की फ़ूड, न्यूज़, टेक्निकल, travelling, रेसेपी, हेल्थ) जिसपर आप अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते है। एक यूट्यूब चैनल शुरू करके उसपर अच्छे अच्छे वीडियो बनाके अपलोड कर सकते है। अगर आपके वीडियो लोगो को पसंद आते है तो आप उन्हें मोनेटाइज करके अच्छा इनकम कर सकते है। आप एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप के जरिये भी अपना इनकम बढ़ा सकते है। यदि यूट्यूब चैनल से अच्छा इनकम होता है तो आप इसको फुल टाइम भी सकते है।

7) ब्लॉग शुरू करें (start Blog)

how  to start Blog ?

यदि आपको किसी टॉपिक का अच्छा नॉलेज है और आपको लिखना पसंद है तो ब्लॉगिंग करना एक अच्छा Part time business ideas हो सकता है। बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में आप अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। इसके लिए आपको एक डोमेन और होस्टिंग लेकर अपना वेबसाइट बनाना होता है। और अच्छे अच्छे आर्टिकल लिख के गूगल पर रैंक करना होता है।

ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए आपको SEO, डिजिटल मार्केटिंग का नॉलेज होना जरूरी है। ब्लॉग पर अच्छी खासी ट्रैफिक आना चालू होने पे Adsens और एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये अपनी इनकम चालू कर सकते है। ब्लॉग से इनकम चालू होने के लिए आपको थोड़ा ज्यादा टाइम भी लग सकता है इसके लिए आपको धैर्य रखना जरूरी है।

>> ब्लॉग कैसे बनाये ?

8) फोटोग्राफर (Photographer)

Photographer as Business Idea

यदि आप को फोटोग्राफी का शौक है तो आप इसे व्यवसाय का रूप दे सकते है। आप अपने जॉब / स्टडी के साथ भी कर सकते है। कैमरा और अन्य फोटोग्राफिक सामान के लिए, आपको कुछ प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता हो सकती है।

प्रारभिक आप आने घर से ही बिज़नेस स्टार्ट कर के फॅमिली फंक्शन, पार्टी की जैसे छोटे आर्डर ले सकते है। या शादियों जैसे फोटो खींचने की घटनाओं पर भी विचार कर सकते है, शादी जैसे फंक्शन पर भी लोग फोटोग्राफी पर अच्छा पैसे खर्चा कर रहे है।

या फिर आप पार्ट टाइम में कुछ चीजे, फूल, पंछी या फिर जगह इस तरह की फोटो लेकर वो फोटो को ऑनलाइन वेबसाइट पर अच्छी रक्कम लेकर बेच सकते है। निचे दिए गए कुछ वेबसाइट है जिसपर आप अपने फोटोग्रफ्स बेच सकते है।
Shutterstock.com
iStockphoto.com
Adobe Stock

9) फ्रीलांस कंटेंट राइटर (Freelance Content Writer)

part time business ideas| Freelance Content Writer

यदि आप अच्छा लिख सकते है तो आप आपने खाली टाइम में लोगो के ब्लॉग / वेबसाइट के लिए लिखकर दे सकते है। बदले में आप per word के हिसाब से चार्ज कर सकते है। मार्किट में अच्छे कंटेंट राइटर की कमी है, इस मोके आप फायदा ले सकते है।

कंटेंट लिखने का काम पाने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल फ्रीलांसर वेबसाइट पर बनानी होती है। ब्लॉगिंग के ग्रुप्स और लिंकेडीन, फेसबुक, के माध्यम से भी नया काम आप आसानी से ढूंढ सकते है।

बादमे कंटेंट लिखने में अच्छा एक्सपीरियंस होकर अच्छे क्वालिटी कंटेंट तैयार करने पर आप अपना per word रेट भी बढ़ा सकते है। आप कुछ समय बाद अपने जॉब के साथ ही कंटेंट राइटिंग से ही महीने का १५-२० हजार या उससे ज्यादा भी पार्ट टाइम में कमा सकते है।

10) रियल एस्टेट ब्रोकर (Real estate Broker)

Part Time Business Ideas | Real estate Broker

जॉब, बिज़नेस के कारन लोगो का एक सिटी से दूसरे सिटी बसना पढ़ रहा है। इसके कारन रियल एस्टेट का बिज़नेस बहुत बढ़ रहा है। यदि आप के पास भी अच्छा खरीदने और बेचने का कौशल है तो ये Part time business ideas के मदत से आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

आप शॉप, घर लोगो को खरीदने बेचने या रेंट पर देना के लिए उनकी मदत कर सकते है, बदले में आप 1-2% का कमिशन उनसे ले सकते है।

ये बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए बस आपको सभी प्रॉपर्टी, प्लाट की डिटेल्स जमा करनी है और प्रॉपर्टी ओनर अच्छा संपर्क बनाये रखना है जो अपनी प्रोएर्टी बेचना चाहता है। इसके बाद कस्टमर ढूंढना होगा। इसके लिए आपको एक ऑफिस रेंट पर लेना होगा और अपने कार्ड बनाने होंगे। आप डिजिटल मार्केटिंग के मदत से भी ज्यादा से ज्यादा customer के लिए lead generate कर सकते है।

निष्कर्ष (Conclusion):

आशा करता हु आपकी साइड इनकम बढ़ाने के लिए Part time business ideas ये मेरा आर्टिकल मदत करेगा। आपको ये आर्टिकल कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताये और आपके पास भी कुछ Part time business ideas होंगे वो भी कमेंट में जरूर बताये।अपने दोस्तों को भी ये आर्टिकल फेसबुक, व्हाट्सप्प पर जरूर शेयर करे।

ये भी पढ़े
बेस्ट 90+ Low Investment Business Ideas in Hindi|कम पैसो में चालू किये जाने वाली बेहतरीन नए बिज़नस आईडिया
एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? लाखो रु कमाने का बिज़नस आईडिया
मीशो एप्प से पैसे कैसे कमाए?

Share

2 thoughts on “10+ Part-time business ideas in Hindi|कम पूँजी में शुरू करे ये पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज”

Leave a Comment