6 Steps में जानिए Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?

अपना खुदका ब्लॉग कैसे शुरू (blog kaise banaye)करे, Free Blog Kaise Banaye, WordPress Blog Kaise बनाये और पैसे कैसे कमाए, Blogging se paise kaise kamaye?, Blogging in Hindi इसके बारे मै जानकारी लेंगे…

क्या आप एक ब्लॉग बनाना चाहते है लेकिन कम जानकारी होने के कारन यह कदम उठाने से हिचकिचा रहे है. मेरे इस लेख मै आपको ब्लॉग शुरू करने की पूरी जानकारी मिलेगी और ये आप के लिए एक कमाल का Business Ideas साबित हो सकता है.

तो आइये जानते है की ब्लॉग कैसे बनाये (Blog Kaise Banaye).

ब्लॉग क्या होता है? (What is a Blog?)

ब्लॉग शुरू करने से पहले हम यह जानते है की ब्लॉग (blogging in Hindi) होता क्या है. ब्लॉग एक ऐसा वेबसाइट है जिधर आपको लिखित लेख सबसे ज्यादा मिलता है. यह लेख किसी भी विषय (Topic) पर हो सकता है और इस लेख का यही उद्देश्य होता है की अपनी जनता की जानकारी बड़ा सके या फिर उनका मनोरंजन कर सके.

अगर आप किसी भी विषय के विशेषज्ञ (Expert) है तो आप उस विषय पर आसानी से ब्लॉग की शुरवात कर सकते है और इससे आपका मौद्रिक लाभ भी हो सकता है. ब्लॉग्गिं करने के लिए आपको किसी भी एक भाषा मै सक्षम रहना होगा ताकि आप उस भाषा मै आपके जनता को जानकारी दे सकेंगे.

ब्लॉग्गिंग क्यों करनी चाहिए?

आपका जुनून अगर आप आपकी जनता के सामने रख सखे और इससे उनका मनोरंजन कर सके या जानकारी बड़ा सके तोह इसमें आपको काफी आनंद मिलेगा. ब्लॉग्गिंग आपके दिलचस्पी को बढ़ावा देती है और आपको उस विषय मै हर रोज सक्षम बनती जाती है.

ब्लॉग्गिंग करने के ४ बहुत जरुरी कारण

  1. अपनी कहानी को साझा कर सके (Spread your Story)

कुछ लोग ब्लॉग्गिंग इसीलिए करते है ताकि वो अपनी दैनिक अनुभव अपने जनता के साथ बाट सकते है. पहले लोग आपना पर्सनल डायरी रखा करते थे लेकिन आजकल लोग अपना ब्लॉग रखते है और अपने प्रेक्षकों का मनोरंजन करते है.

अगर कोई व्यक्ति आपके जीवन की कहानी को आपकी कहानी से संबंधित करता है तो वो आपके ब्लॉग्गिंग से जुड़ जाता है और उससे आपका ब्लॉग पड़ने में बड़ा मजा आता है.

2. ब्लोगिंग पैसे कमा सकते है (Earn money from blogging)

ब्लॉग्गिंग काफी धनदायक साभीत हो सकता है अगर आपने सभी प्रक्रिया को ध्यान से किया हो. दुनिया के मशहूर ब्लोग्गेर्स आपने ब्लॉग्गिं वेबसाइट से काफी पैसे कमा रहे है इसका मतलब ये नहीं है की जिसने ब्लॉग्गिंग की अभी शुरुवात की हो वो इससे पैसे नहीं कमा सकता.

अगर आपके ब्लॉग्गिंग मै काफी ट्रैफिक (internet traffic) आ रहा है. तो आप उस ब्लॉग को google के एडसेंस (Adsense) के लिए अप्लाई कर सकते है. अगर आपको adsense की मंजूरी मिल गयी हो तो आप अपने ब्लॉग पर Advertisment लगा सकते है और हर ad का पैसा आपको अलग मिलता है क्योंकि ये उस business के निर्माता पर निर्भर करता है.

3. आपके व्यवसाय के लिए मान्यता

बहुत सारे ऐसे छोटे मोठे बिज़्नेसेस होते है जोह ब्लॉग द्वारा अपने ग्राहकों को उनके उत्पादनो से परिचय करवाते है. यह एक प्रकार का advertisement ही है जोह आपके बिज़नेस के बढ़ोतरी के लिए काफी लाभपूर्ण साबित हो सकता है.

आपके उतपादनो के बारे मै बताकर आप आपने ग्राहकों से उनकी राय भी जान सकते है, और उस जानकारी का उपयोग करके आप आपने उतपादनो में सुधर ला सकते है. आपका बिज़नेस से तो आपको पैसे मिलेगी ही लेकिन आप अपने ब्लॉग को भी एक पैसे कमाने का जरिया बना सकते है.

4. समुदाय की स्थापना

आप अपनी तरह रचनात्मक सोच रखने वालो का एक संगटन बना सकते है. इस संगटन मै आप अपने विचारो का लेन देन कर सकते है. इससे आपकी जानकारी बढ़ती है और साथ ही मै आप काफी लोगो की मदत कर जाते है. ये चार कारन जानने के बाद देखते है अपना Blog kaise banaye?

21+ Best Online Business Ideas in Hindi

इन 6 Steps से जानिए अपना Blog kaise banaye

1.अपने ब्लॉग का नाम तय करे (How to decide your blog name)

किसी भी ब्लॉग की शरुवात करने से पाहिले आपको उस ब्लॉग का नाम तय करना होगा. अगर आपको ब्लॉग का नाम तय करने मै कठिनाई हो रही है तो इसमे मै आपकी मदत कर सकता हु. आपको पाहिले यह सोचना है की आप यह ब्लॉग किस विषय मै बनाना चाहते है.

क्या यह ब्लॉग आपके शोक का वर्णन कर रहा है जैसे की खेल, स्पोर्ट्स कार, संगीत, कविता इत्यादि तो आपको इस विषय को ध्यान मै रखते हुए अपने ब्लॉग का नाम निशचित करना चाइये और यह नाम काफी वर्णात्मक होना चाइये.

अगर आप अपने जीवन मै क़ाफी चीज़ो से गुजरे हो तो आप उस अनुभव को मध्येनजर रखते हुए अपने ब्लॉग का नाम रख सकते है और उस पर ब्लॉग लिख सकते है, जैसे की आपके परिवार से कोई व्यक्ति किसी बड़ी बीमारी से गुजर रहा हो तो आप उनके अनुभव को बाट सकते है.

आप अपने दिनचर्या को मध्यनज़र रखते हुए अपने ब्लॉग का नाम रख सकते है. इससे आपको ब्लॉग के विषय मै ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं पड़ेगी और आप अपने दिनभर की घटनाओ को आसानी से बाट सकेंगे.

2. ब्लॉग ऑनलाइन रजिस्टर करे (Register your blog online)

ब्लॉग का नाम तय करने के बाद सबसे जरुरी चीज़ होता है की आप अपने वेबसाइट को ऑनलाइन रजिस्टर करे. अगर आप एक इंटरनेट यूजर है तो आपने देखा ही होगा की हर वेबसाइट का एक डोमेन नाम (Domain Name) होता है.

डोमेन नाम आपके वेबसाइट का एक अनोखा आईडी होता है जोह आपके अलावा कोई और इस्तेमाल नहीं कर सकता है. उदहारण के लिए हम हमारे डोमेन karobaarkaro.com की बात करते है. इसमें .com यह बताता है की यह डोमेन नाम पुरे संसार मै आप बिना किसी रोक टोक के इस्तेमाल कर सकते है. इसका मतलब यह है की अमेरिका मै बैठा हुआ व्यक्ति हमारा ब्लॉग पड सकता है.

इसी प्रकार .in का इस्तेमाल आप सिर्फ भारत में कर सकते है. और भी बहुत सारे उदहारण है जैसे की .net, .org, .biz इत्यादि. डोमेन नाम के बाद आपको hosting की ज़रूरत है. Hosting का मतलब यह है की आपको यह एक मंच देता है जहा आप अपने वेबसाइट को रख सकते है और उसमे अपने अनुसार वेबसाइट मै बदलाव कर सकते है.

Wix, Hostinger, GoDaddy, Site ground यह कुछ ऐसे वेबसाइट है जोह आपको डोमेन नाम और hosting  दोनों ही दे सकते है लेकिन इसके लिए आपको उनके प्लान के अनुसार पैसे देने पड़ेंगे. यह प्लान प्रति माह या प्रति वर्ष के हिसाब से हिसाब आप तय कर सकते है.

3. अपने ब्लॉग को आकर्षक बनाये (Customize your blog) WordPress Blog Kaise banaye?

जब आपकी डोमेन नाम और hosting की प्रक्रिया पूरी हो जाये तो आपको एक WordPress नाम का प्लेटफार्म दिया जायेगा जोह आपको वेबसाइट बनाने मै मदत करेगा. आप बहुत सारे theme मै से आपके पसंद की कोई भी theme को चुन सकते है और उसी theme को ध्यान में रखते हुए अपना ब्लॉग बना सकते है.

अगर आपको कोई भी तकलीफ होती है ब्लॉग की theme चुनने मै तो आप youtube मै उस theme को लेखर वीडियो देख सकते जहा पे आपको हिंदी में भी स्पष्टीकरण मिल सकता है.

4. अपना पहिला ब्लॉग पोस्ट करे (Post your first blog)

ब्लॉग का theme रखने के बाद आपको पहले पोस्ट के लिए wordpress का उपयोग करना होगा. WordPress मै आपको post नामक एक बटन मिलेगा जिदर से आप आपना पहला post लिख कर आपने वेबसाइट मै डाल सकते है और अगर आगे जाके कोई परिवर्तन करना हो तो आप वही से कर सकते है. आपने Blog Kaise banaye ये तो जान लिया अब देखते है इसपर ट्रैफिक कैसे लाये?

5. अपने ब्लॉग का बढ़ावा करे (Promote your blog)

ब्लॉग लिखने के बाद उसका प्रमोशन (promotion) करना बहुत ही ज़्यादा जरुरी होता है. आप अपने दोस्तों के साथ अपने ब्लॉग को शेयर करे सकते है और उन्हें भी शेयर करने के लिए बोल सकते है. इससे आपके ब्लॉग मै लोगो के आने की शुरुवात हो जाएगी और आपका ट्रैफिक में बढ़ोतरी हो जाएगी.

सोशल मीडिया पर अपना पेज बनाकर भी आप आपने ब्लॉग का प्रमोशन कर सकते है और वह से ट्रैफिक ला सकते है. आपने वेबसाइट को नियमित तौर पर नए नए ब्लॉग से अपडेट करे ताकि आपकी जनता को यह पता हो की आप किस समय आपना ब्लॉग पोस्ट करते है और इससे आपका वेबसाइट google सर्च पर अव्वल आता है.

जभी आप कोई कमेंट अपने ब्लॉग पे पड़ते है तो उसका रिप्लाई ज़रूर करे ताकि आप अपने रीडर्स के साथ संलग्न हो सकते है और अपने रीडर्स का विश्वास जीत सकते है. आप आपने वेबसाइट का ईमेल मार्केटिंग भी कर सकते है जिसमे आप अपने रीडर्स से उनका ईमेल अयेड़ी मांगते है और उन्हें नए ब्लॉग पोस्ट करने पर इत्तलाह करते है या नोटिफाई करते है.

गेस्ट पोस्टिंग करना भी आपके ब्लॉग के प्रमोशन मै काफी लाभदायक साबित हो सकता है. आखिर मै सबसे महत्वपूर्ण चीज़ यह है की आप अपने ब्लॉग का SEO करे जिसके लिए आपको थोड़ी बहुत डिजिटल मार्केटिंग की जानकारी होना जरुरी है.

6. ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाए (Blogging se paise kaise?)

आप अपने ब्लॉग से काफी सारे साधनो से पैसे कमा सकते है, जैसे की एफिलिएट मार्केटिंग (affiliate marketing). एफिलिएट मार्केटिंग मै आप अपने वेबसाइट पर दुसरो के उत्पादन की लिंक शेयर करते है और अगर किसी व्यक्ति ने उस लिंक द्वारा वो उत्पादन को खरीदा तो आपको उसमे से थोड़ा पैसे कमीशन में मिल जाता है.

आप अपने वेबसाइट के लिए मेम्बरशिप भी रख सकते है और उस मेम्बरशिप का फीस अपने अनुसार तय कर सकते है. आप अपनी ब्लॉग द्वारा खुद के उत्पादन और सर्विसेज की बिक्री कर सकते है और उससे आपना बिज़नेस सेट कर सकते है.

Ebooks, online courses और video tutorials जैसे डिजिटल प्रोडक्ट्स को आप अपने ब्लॉग के द्वारा बेच सकते है और पैसे कमा सकते है. मैंने इस आर्टिकल मै Google Adsense के बारे मै तो बताया ही है. यह adsense आपके वेबसाइट का एक कोने को किराए पर लेता है और इस कोने का आपको प्रति माह पैसे देता है.

इस तरह आप ब्लॉग की शुरुवात (Blog kaise banaye) कर सकते है और इससे पैसे कमा सकते है. अगर आपको यह आर्टिकल (Blog kaise banaye) अच्छा लगा हो या फिर आपको किसी और विषय पर आर्टिकल चाइये हो तो हमे कमैंट्स द्वारा बता दीजिये और हम जल्द से जल्द उस पर आर्टिकल लिखने की कोशिश करेंगे.

Share

Leave a Comment