eBook से पैसे कैसे कमाए? जानिए पूरी जानकारी के साथ|eBook Se Paise Kaise Kamaye?

आखिर eBook Se Paise Kaise Kamaye जाते है? आपने कभी न कभी इबुक तो पढ़े ही होगे, तो आपके मन ये सवाल जरूर आया होगा. इस आर्टिकल में हम यही विस्तार से जानेगे.

इंटरनेट ने बहुत सारे चीज़ो मै बदलाव लाया है. उपभोक्ता के नज़रिये से देखा जाये तो साधारण पोस्ट अब ईमेल से बदल चूका है. आप Skype द्वारा विदेश मै बैठे लोगो के साथ बात कर सकते है वो भी बिना कोई पैसे दिए हुए। हम घर बैठे शॉपिंग कर सकते है और हमे शॉपिंग मॉल जाने ज़रूरत भी नहीं होती.

लेकिन ये बदलाव इंसान के लिए काफी फायदेमंद साबित हुआ है। हमारी पिछली पीढ़ी को जो कामो के लिए खुद बहार निकलना पड़ता था वो सब काम अब घर बैठे आसानी से हो सकते है। अगर आपने सब चीज़ो को ध्यान रखते हुए इंटरनेट का इस्तेमाल किया तो आप इंटरनटे द्वारा बहुत पैसा कमा सकते है और इसमें बहुत सारे ऐसे काम है जिसमे आपका निवेश सिर्फ आपका कीमती समय है, पैसे नहीं।

इन बढ़िया इंटरनेट से पैसे कमाने के सूत्रों मै ebook publishing का बहुत बड़ा हाथ है।  आप इस प्रक्रिया को काफी आसानी से कर सकते है और इसमें पूरा नियंत्रण आपके  हाथ मै है। eBook kya hai जानने के लिए आगे पड़ते रहिये।

जो चीज़ बड़े बड़े publishing houses करती है अपने editors, writers, staff, printing press, distribution centers जो पूरी India मै जाकर बुक्स देती है ताकि वो उनके उपभोक्ताहो के पास आसानी से पहुंचे, वो चीज़ आप घर बैठे आसानी से अपने कंप्यूटर द्वारा कर सकते है। इतने बड़े प्रक्रिया को भेदना एक बहुत बड़ा काम है।

आप self publishing द्वारा ये सब आसानी से हासिल कर सकते है।  Self publishing और traditional publishing मै थोड़े बहुत अंतर है। Self publishing मै आपको प्रिंटिंग केलिए पैसे नहीं देने पड़ते। इसके कारन आपको ना बुक्स बनाने, इकट्ठा करने और deliver करने का बोझ उठाना पड़ता है। ebooks को आप कौनसे भी device मै पढ़ सकते है जैसे की mobile, tablet और computer । इस device मै आप ebooks को कोई website या Amazon Kindle जैसे एप्लीकेशन से डाउनलोड करके पढ़ सकते है।

ebooks की शुरुवात निचले स्तर से शुरू होकर अब करोडो का बिज़नेस बन चूका है। और इस पुरे मार्किट का उपयोग कर एक व्यक्ति बड़े आसानी से अपना लाभ उठा सकता है।

eBook Se Paise Kaise Kamaye यह जाननेसे पहिले देखते की ebooks क्या है? (eBook Kya Hai)

” A Book is a Dream that

You Hold in your Hand”

~ Neil Gaiman

ebooks क्या है(eBook Kya Hai)?

ebooks साधारण बुक के जैसे ही होता है लेकिंग यह digital फॉर्म मै होता है और इससे हम डाउनलोड या डिलीवर कर सकते है। आपक इस ebook को खुद लिख सकते, public domain  का इस्तेमाल कर सकते है या फिर किसी को लिखने के लिए दे सकते है।  इसमें सारे categories कवर हो जाते है जैसे की ट्रेवल गाइड्स, mystery, रोमॅन्स, science fiction, business, self-help, technology, religion और बहुत सारे हो सकते जब तक इसके लिए मार्किट हो और लोग इसे खरीदना चाहते हो।

(अगर आपको चेक करना हो तो आप अमेज़न मै जाकर bestesellers का लिस्ट देख सकते है और इसमें categories भी select कर सकते है)

ebook पब्लिशिंग मै आपको editor या  publisher पर निर्बहार नहीं रहना पड़ता है और आपको कोई बुकस्टोर की मदत की भी ज़रूरत नहीं। आपके पास पूरा control होता है इस प्रक्रिया का और ये आपके अनुभव केलिए काफी अच्छा होता है। बल्कि इस प्रक्रिया मै marketing और selling का भी ध्यान आप ही को रखना पड़ता है इसका मतलब जो भी मुनाफा हुआ वो पूरा आपका।

एक बात ध्यान मै रख ले की Amazon.com सबसे आसान तरीका है ebooks को ऑनलाइन बेचनेका। आप ebooks को आपके पर्सनल website में भी बेच सकते है। अबतक आपको पता चल ही गया होगा की eBook kya hai. तो चलिए दोस्तों अब हम देखते है की eBook Se Paise Kaise Kamaye.

eBook Se Paise Kaise Kamaye?

ebook publisher के नज़रिये से देखा जाये तो आपके पास थोड़े बहुत विकल्प है.

आप खुदका एक वेबसाइट खोल सकते है और वह पे अपना ebook बेच सकते है। इस प्रक्रिया में आपको ebook का पीडीऍफ़ अपने readers को देना होगा, उदाहरण के तौर पर अगर कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट पर आता हो और उसे आपका ebook खरीदना हो तो उसे एक सादारण shopping cart या Paypal लिंक के ज़रिये पेमेंट करना होगा और फिर उसे एक डाउनलोड लोक मिल जायेगा जिधर वह ebook डाउनलोड कर पायेगा। यह पूरी प्रक्रिया automatic है और आपको सिर्फ वेबसाइट पे ध्यान रखना होगा की चीज़े बराबर चल रही है की नहीं।

इस प्रक्रिया का फायदा यह है की आपके पास पूरा कण्ट्रोल होगा, आपको आपने उपभोक्ताहो का information मिलेगा जिसकी मदद से आप उन्हें अपने दूसरे products, services या books के बारे मै जानकारी दे पाओगे। आप अपने मन के हिसाब से अपने ebook का कीमत रख पाओगे जो आपको ज्यादा मुनाफा देगा। कभी कभी पर्सनल वेबसाइट पर ebook  $20 या उससे ज्यादा भी बिक जाता है और ये सब आप ही के हाथ मै है।

ebook बेचनेका सबसे आसान तरीक़ा है की आप third-party site जैसे की Amazon की मदद से अपना ebook बेचे। आपने Amazon से शॉपिंग किया होगा और Amazon से बुक भी खरीदा होगा लेकिन ebooks का एक अलग ही business market है amazon पर।

सबसे बड़ा फायदा Amazon Kindle Direct Publishing के साथ काम करके यह है की भले ही वे कमीशन लेते हो अपने सेल्स केलिए, पर उनकी पहोच सबसे ज्यादा है।  तक़रीबन १५ करोड़ से भी ज्यादा लोग एक्टिव ebook रीडर्स है।  यह सारा आपका संभावित ऑडियंस है जो रोज वेबसाइट पर जाता है और कोई नया ebook खोजता है। इसमें आपका बुक उन्हें मिल सकता है अगर वह संबंधित keyword को ढूंढ रहे हो। Amazon पर ३८% हर दिन के सेल्स self-published ebook के कारन होता है।

जबकि आप ज्यादा कमाई अपनी खुदके वेबसाइट पर ebook बेच कर करोगे लेकिन इतना बड़ा ऑडियंस मिलनेका मौका आपको सिर्फ Amazon के बदौलत ही मिलेगा।

Amazon पर ebook सेल्ल करने की प्रक्रिया काफी सीधा और आसान है। आपको सिर्फ वेबसाइट पर जाना है और sign up करना है, उसके बाद आपको आपका ebook upload कर देना है। वे आपके ebook को उनके वेबसाइट के अनुसार फॉर्मेट कर देते है। इसके बाद आप तैयार है आपने ebook को बेचनेके लिए और अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए।

This image shows how to use Kindle direct publsihing(ebook se paisa kaise kamaye))

अब आप ये सोच रहे होंगे की कोनसे विकल्प को अपनाये? .मै कहुंगा की आप दोनों विकल्प को अपनाये।

आप एक दो बुक अपने Amazon kindle के account मै पब्लिश करे और उसे अपना traffic का जरिया बनाकर लोगो को अपने पर्सनल वेबसाइट पर ले आये। जब वे आपके वेबसाइट पर आएंगे तब आप उन्हें आपके email list पर लेन की कोशिश करे। मै आपको email लिस्ट हासिल करनेका एक तरीका बताता हु।

सबसे बढ़िया तरीका यह है की आप अपने Amazon Kindle के ebook केलिए free offers रखे और उसे हासिल करने केलिए उन्हें वेबसाइट पर बुलाये। जब वे वेबसाइट पर आएंगे तो उन्हें offer हासिल करने केलिए उनसे उनका नाम और email id ले ले।

एक बार आपकी email लिस्ट बन गयी तो फिर आप अपने लिस्ट मै सभी लोगो को अपने नए बुक के बारे मै बता सकते है और उन्होंने बोल सकते है की यह बुक्स आपकी वेबसाइट पर अवेलेबल है जहा पर उन्हें आपके द्वारा सेट किया गया कीमत देना होगा। इस प्रकार आप दोनों विकल्पों का अपने फायदे केलिए इस्तेमाल कर सकोगे।

Content की प्राप्ति कहा से करे – आपका बेस्टसेलर बनाने का पहला कदम

अगर आपके पास एक ब्लॉग हो, तो आपने पहिले से ही एक इबुक का अदिकांश हिस्सा लिख दिया है।  अगर आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा रहे है तो आप थोड़ी बहुत editing करके उस ब्लोग्स को ebook मै तब्दील कर सकते है। आपको सिर्फ सम्बंदित ब्लोग्स को लेना है और उस में से जो असम्बंदित content है उसको निकलना है और उसे एक order मै कर देना है ताकि लोग उसे आसानी से पढ़ सके। उसमे परिचय और निष्कर्ष लिखना मत भूलना।

भले ही ebook की सारी जानकारी आपके वेबसाइट पर फ्री मै मिल जाएगी, लेकिन लोगो को सारा content संगठित चाइये, जो आपका ebook उन्हें देगा और वो उसके लिए पैसे भी देंगे ताकि उन्हें वह जानकारी आसानी से समज आये।

लेकिन सिर्फ यही तरीका नहीं है ebook बनाने का। अगर आपको आपका असली काम अपनी audience के सामने रखना है भले ही वह काल्पनिक या गैर काल्पनिक हो तो आप एक fresh ebook की शुरुवात कर सकते है। यह भी एक बेहतरीन विकल्प है।

ebook बनानेका सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया यह है की अगर आप शुन्य से शुरुवात कर रहे हो तो आपको स्तीर्था रखना ज़रूरी है इससे ही आपका ebook समाप्त होगा। हर रोज लिखने से पाहिले उसका topic लिखे बादमे अपने आप आप पूरा पेज भर दोगे।

आप public domain का भी सहरा ले सकते है अपना ebook बनाने के लिए। public domain मै वो content होते है जिसका copyright ख़तम हो चूका हो और उसका इस्तेमाल कर हम नया ebook बना सकते है पर आपको थोड़ा बहुत एडिटिंग करना होगा। क्यूंकि सिर्फ वही content कॉपी पेस्ट करके आपकी audience के सामने प्रस्तुत करना बहुत हु कामचोरी वाला काम दिखाई देगा इसीलिए उस ebook मै आपका एक अलग अंदाज़ दिखाना ज़रूरी है।

एक आखरी विचार दिमाग मै रखते जाइये की आप आपने ebook छोटा बनाकर भी Amazon पर $2.99 से $4.99 के बिच में बेच सकते है।  लोगो को ऐसे बुक्स पसंद आते है क्यों वह छोटे और on point होते जिससे लोगो अपना ज्यादा नहीं देना पड़ता है। यह बात ध्यान में रखे की इससे आपका ज्यादा मुनाफा नहीं होगा अगर हम एक ebook की बात करे तो लेकिन आपका ebook ज्यादा स्तर पे बिखेगा और इसका सहारा लेकर आप ये सारा ट्रैफिक अपने वेबसाइट पर ला सकते है।

अपने ebook का marketing कैसे करे

एक गंधा रहस्य है publishing दुनिया का। Publishers सक्रिय रूप से नए ebook लेखक का promotion और marketing नहीं करते है। उनलोग सिर्फ बड़े स्तर पे जो लेकख(best-selling authors) है उनका ही promotion करते है।

लेकिन अगर आप एक ebook publisher है तो आपके पास पूरा control होता है अपने maketing और sales पर। इस प्रक्रिया से ना सिर्फआपका मुनाफा होगा पर आपको इससे एक नया अनुभव मिलेगा marketing का।

जितने भी आपके social media handles है जैसे की Facebook, Twitter, Linkedin और आपके पर्सनल contacts का इस्तेमाल कर अपने ebook के बारे मै बताये। सिर्फ ये करने से आपको सफलता नहीं मिलेगी, आपको अपने ऑडियंस के साथ सक्रिय रहना होगा, उनके साथ प्रत्योगिता रखे, उनके प्रश्नो का उत्तर दे, उन्हें कुछ चीज़े मुफ्त में दे, इन सब तरीको से ही आपको सफलता मिलेगी।

आप Amazon पर paid ads भी चला सकते है जिसके कारन आपने जो keywords चुना है उसके लिए आपका ebook सबसे पाहिले दिखाई देगा। आप बड़े forums का सहारा भी ले सकते है जहा पे एक पूरा समूह ऑनलाइन आकर कोई भी टॉपिक पर बातचीत करता है। आप बुक्स के सम्बंदित forums ढूंढ सकते है।

और आर्टिकल पढ़े >> २१+ ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया

सफल ebook के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

ebook से पैसे कमाने की प्रक्रिया automatic नहीं है की आपने ebook एक दिन पब्लिश कर दिया और दूसरे दिन से आपको पैसे मिलना शुरू हो जायेगा। आपको कुछ चीज़ो का ध्यान देना होगा ताकि आप अपने ऑडियंस का ध्यान आकर्षित कर सके।

व्याकुल होये।

नए ebook लिखते वक्त व्याकुल ना होये। पाहिले planning से शुरुवात करे और रुपरेखाए बनाके रखे। फिर अपना एक schedule बनाये और ये तय करे की कौनसी रुपरेखा आप कब और कैसे लिखोगे। फिर दिन बर दिन एक एक कार्य को समाप्त करे।

जिस टॉपिक की जानकारी हो उसे ही चुने।

ऐसा टॉपिक चुने अपने ebook का जिसकी आपको जानकारी हो, ताकि आप उससे लगन और निष्ठा से लिख सके। सिर्फ इसीलिए टॉपिक न चुने की वो अभी मार्किट में चल रहा हो। इतनी बात ध्यान में रखे की आप अपना ebook लिखने केलिए दूसरे experts को भी दे सकते है।

अपने लेखन को पेचीदा न बनाये।

अपना ebook ऐसा लिखिए की अगर किसी आठवीं कक्षा का विध्यार्ती भी पड़े तो उसे भी समज आये की आपने क्या लिखा है और क्यों।

Proof Reading करना ना भूले।

आपने व्याकरण और शब्दकोष का खास ध्यान रखे ताकि आपके रीडर्स को ऐसा न लगे की आपके भाषा कच्ची है। इससे आपका अपने आप पर confidence तो बढ़ेगा ही बल्कि आपकी ऑडियंस का भी आप पर confidence बढ़ जायेगा।

Professional Layout और Cover बनाये।

अपने ebook का Cover और उसका Layout आकर्षित बनाये ताकि उसे देखने वाला भी उससे सिर्फ देकखर ही खरीदने का निर्णय ले।

और आर्सटिकल पढ़े >> बसे बेहतरीन पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज

निष्कर्ष (Conclusion)

आपने उपर दिए गए सारी प्रक्रियाओ का पालन किया तो आप ebook द्वारा आसानी से पैसे कमा पाओगे। यह सबसे कम लागत, कम जोखिम और बड़े मुनाफा वाला बिज़नेस idea है। आशा करता हु आपका मन का ebook se paise kaise kamaye ये सवाल का उत्तर मिला होगा.

आपको ebook se paise kaise kamaye ये बिज़नस आईडिया कैसे लगा कमेंट करके जरूर बताये. और अपने दोस्तों को भी शेयर करे.

Share

Leave a Comment