गेम्स खेलकर पैसे कैसे कमाए?(Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye)

क्या सच में Game khel kar paise kaise kamaye जा सकते है? यदि आप गेम खेलने का शौक रखते है तो आपके मन जरूर आया होगा.

अगर आप Video Games खेलनेका शौक रखते है भले ही वह computer या mobile गेम्स हो तो आप अपने आप को analyze करिये और पता कराये की आप कितना समय गेम्स खेलकर बिताते है. इससे आपको पता चल जायेगा की आप आपका महत्वपूर्ण समय बेकार में गवा रहे हो बिना कोई फायदे के. अब आप बोलोगे की हम गेम में अच्छे होते जा रहे है इसीलिए हम आपने समय देते है गेम्स खेलने पर.

लेकिन ये तो आपके काल्पनिक दुनिया में फायदा हुआ, आपके असली जीवन का फायदा कैसे नापोगे और अपने घर वालो के ताने आपको अलग से सुनने पड़ेंगे जो आपका दिन और आपका जीवन कठिन बना सकता है. इस article में आप गेम खेलकर कैसे पैसे कमा सकते है (Game khel kar paise kaise kamaye) इसके बारे में  बताया जायेगा.

गेम खेलकर कैसे पैसे कमा सकते है? (Game khel kar paise kaise kamaye)

Game Khel Kar Paise Kaise Kamaye

यदि मै आपको यह बोल दू की Games खेलनेका शौक आपको काफी फायदेमंद साबित हो सकता तो आपके मन में ये सवाल आएगा की ये कैसे हो सकता है. तो में आपको बता की आप Games द्वारा बहुत कुछ कर सकते है जिससे आपका आर्थिक फायदा हो सकता है. लेकिन ये सब जानने से पाहिले हम ये जानते है की Video Games होता क्या है और उनके कितने प्रकार है.

Video Games क्या होता है और उसके कितने प्रकार है?

Video Games एक इलेक्ट्रॉनिक game है जिसमे आपका input device जैसे की controller, keyboard, mouse के साथ लेन देन होता है, जिसका परिणाम आपको एक output device पर दिखता है जैसे की  TV set, monitor, touchscreen, और virtual reality headset। यह output, two dimensional या three dimensional हो सकता है जिसे हम 2D या 3D कहते है.

पारम्परिक रूप से आपको ३ प्रकार के Video Games देखने को मिलते थे. वह है arcade, console और computer games, लेकिन अब एक नया gaming प्लेटफार्म की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और वो है mobile games की. इन सभी प्लेटफार्मस को हम एक एक करके जानेंगे की ये प्लेटफॉर्म्स ने gaming की दुनिया मई क्या महत्व रखते है और अगर आप पैसे कामना चाहते है तो इनका उपयोग कैसे कर सकते है.

Arcade Games :

अगर आप अपने बचपन में गेमिंग पार्लर्स गए हो तो आपने कुछ ऐसे मशीन देखि ही होगी जिधर आप Rs 5 का कॉइन डालकर आधा घंटा गेम्स खेलते ते, उसे ही Arcade Games कहा जाता है.  इसमें pin ball, contra, street fighter ऐसे games थे. आपको उस मशीन में button और joystick के मदद से मिशंस ख़तम करने पड़ते थे और आपको उस अनुसार पॉइंट्स दिए जाते थे.

उस मशीन का टॉप स्कोर दिक्खर आता था और उसे किसने हासिल किया उसका नाम भी दिक्खर आता. इससे आने वाले लोगो का एक लक्ष्य तय होता था और सब वो स्कोर को मात देने की कोशिश करते थे. Arcade Games अब काफी पुराने हो चुके है और इससे पैसे कमाना भी उतना ही कठिन है. लेकिन अगर आपका पहिले से एक बिज़नेस हो जैसे की रेस्टोरेंट या कोई बार तो आप उसमे Arcade Games को रख सकते है.

ताकि जो कोई भी अपने दोस्तों या परिवार के साथ आये वे खाना खाने के बाद थोड़ा समय उसपर बिता सकते है और इसमें उन्हें काफी मज्जा भी आएगा. लेकिन Arcade Games का बिज़नेस करना थोड़ा कठिन है और आपको इसके लिए Arcade Games का मशीन खारिधना होगा और आप अगर सिर्फ एक गेमिंग पार्लर रखोगे थो ये आपको ज्यादा फायदेमंद साबित नहीं होगा क्यूंकि मार्किट में बहुत सारे computer, mobile और console  गेम्स आये है जो Arcade Games से ज्यादा मजेदार और आकर्षित है.

Console Games :

Console Games ने आते ही Gaming industry का रुख बदल दिया.  इसकी शुरुवात सादे TV  Video Console Games से हुई अब इसमें Nintendo, PS4, PS5, Xbox जैसे बड़े बड़े Console creator कम्पनीज शामिल है. इसमें गेम्स खेलना एक अलग ही अनुभव है. Console Games में बहुत सारा ध्यान दिया जाता है और इसके ग्राफ़िक्स असली जीवन की तरह होता है जिससे इसके users को real life experience मिलता है.

Console Games में काफी सारे options होते है. video streaming के और आप एक क्लिक की मदद से कौनसे भी प्लेटफार्म जैसे की Twitch या YouTube पर video streaming कर सकते है. इसी video streaming को देख आपके ऑडियंस आपको donation देते है और इस तरह आप Console Games से पैसे कमा सकते है.

Computer Games :

आपने आपके ज़िन्दगी कभी न कभी Computer Games खेले ही होंगे जो आपके Windows computer के साथ आते है जैसे की Solitaire, Chess, Mahgong इत्यादि और ये सब गेम्स तो आपके टाइमपास के लिए है लेकिन Computer Games की दुनिया इससे भी बड़ी और बहुत आकर्षित है.

Games जैसे की CSGO, PUBG, Witcher इत्यादि ने कंप्यूटर गेम्स की दुनिया को शानदार बना दिया है और फायदेमंद भी. लोग अपने कंप्यूटर के इस्तेमाल से youtube और Twitch पर अपना account बनाते है और स्ट्रीमिंग करते है.

कंप्यूटर से स्ट्रीमिंग करके ही पैसे नहीं कमाया जा सकता है आप प्रोफेशनल गेमर भी बन सकते है और राष्ट्रीय या अंतराष्ट्रीय eSports tournament में भाग ले सकते है.

लेकिन आपको इसके लिए काफी मेहनत करना होगा और आपको अपने games पर काफी काबिल होना पड़ेगा.

Mobile Games :

आज कल मोबाइल तो सबके पास होता ही है और एक नया trend चल रहा है Mobile Games का जो काफी लोकप्रिय होते जा रहा है खास कर के India मै. आपने Pubg Mobile गेम का नाम तो सुना ही होगा और हाल ही में उसे india की गवर्नमेंट द्वारा banned किया गया क्यूंकि जो कंपनी Tencent, Pubg की साथ जुडी थी वो एक Chinese कंपनी है.

और ये कंपनी India के pubg उसेर्स का data chinese गवर्नमेंट को दे रही है. जिससे वह हमारे देश को नुकसान पहुंचना चाहते थे. बन होने से पाहिले बहुत सारे Indian youtubers Pubg द्वारा पैसे कमा रहे थे लेकिन आप यही फार्मूला दूसरे mobile गेम्स जैसे की fornite, Call Of Duty पर लगा सकते और स्ट्रीमिंग द्वारा पैसे कमा सकते है.

निष्कर्ष (Conclusion):

उम्मीद है की आप अब तक जान ही हो चुके होंगे की आपको कैसे आपने गेम्स खेलने के शौक को अपनी आमदनी में बदलना है. अगर अपने खाबिलियत और अपने गेमिंग प्लेटफार्म की जानकारी आपको अछि खासी है तो आसानी से गेम्स खेलकर पैसे कमा सकते है (Game khel kar paise kaise kamaye) और अपने hobby और passion को एक अच्छी दिशा दे सकते है. जिससे आपको अपने जीवन में काम करने में ना सिर्फ मज्जा, बल्खी सुखून और शांति की प्राप्ति हो जाएगी.

ये भी पढ़े
खुदका ब्लॉग कैसे बनाये?
एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? लाखो रु कमाने का बिज़नस आईडिया
मीशो एप्प से पैसे कैसे कमाए?

Share

Leave a Comment