Meesho App se paise kaise kamaye? घर बैठे २५०००/महिना कमाए..!

Part-time business ideas: Meesho App se paise Kaise kamaye? – 2021, Apne product ko online kaise beche? Meesho Reselling business करने के फायदे 

आपने मीशो ऍप्स का नाम जरूर सुना होंगा. यदि आपने नाम सुना होगा तो आपके मन ये प्रश्न जरूर होंगे की Meesho app kya hai? और Meesho App se paise kaise kamaye? तो आज के इस पोस्ट में हम यही Part-time business ideas की जानकारी लेते है.

दोस्तों पार्ट टाइम बिज़नस करने का हमरा मकसद यही होता है की, अपना जो भी मुख्य काम होता है उसपर ही अच्छा फोकस रखकर खाली टाइम में थोडा बहुत पैसा कमाया जाये.

तो सबसे पहिले जान लेते है आखिर ये Meesho app क्या है?

मीशो ऍप क्या है? (What is meesho app in Hindi?)

मीशो ये एक Social ecommerce प्लेटफार्म है, जिसकी स्थापना दिसंबर २०१५ में IIT Delhi से ग्रेजुएट संजीव बरनवाल और विदित आत्रे इन दो लोगो ने की है. यह छोटे मोठे व्होलसेलर व्यापारीयों को अपने प्रोडक्ट को मीशो एप्प पर बेचने का अवसर प्रधान करता है.

वही दूसरी तरफ ये पार्ट टाइम में पैसे कमाने वाले लोग जैसे की स्टूडेंट, महिला को मीशो एप्प पर उपलब्ध प्रोडक्ट्स को अपने फेसबुक, WhatsApp, Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर बेचने का अवसर भी देता है.

जिस तरह की Amazon, Flipkart, ebay ये शॉपिंग एप्प है, उसी तरह मीशो भी एक शॉपिंग एप्प्स ही है, लेकिन ये एक Reselling App भी है. मीशो एप्प को आप google playstore से फ्री में ही डाउनलोड कर सकते है.

अभी आप कहेंगे की Reselling App क्या होता है?

तो में आपको बता दू की यदि आप किसी और का प्रोडक्ट आप कुछ कमिशन लेके अपने नाम पर सेल करते है, तो उसे कहते है Reselling. इसे हम उदहारण के मदत से समजने का प्रयास करते है.

मान लीजिये यदि आप मीशो एप्प पर उपलब्ध कोही प्रोडक्ट्स का फोटो अपने सोशल मीडिया पर शेयर करते है. और किसी व्यक्ति को वो पसंद आता है, वो खरीदने के लिए आपको मेसेज करके प्राइस पूछता है.

और आप अपना जितना चाहिए उतना अपना प्रॉफिट लगाके उस व्यक्ति को प्रोडक्ट सफलतापूर्वक बेच देते है. यदि वो प्रोडक्ट का प्राइस मीशो एप्प पे ५०० रुपए है और आप उसे ६५० में बेचते हो तो आपको १५० रुपए प्रोफिट मिलता है.

मीशो बिज़नस काम कैसे करता है?

देश में बहुत सारे व्होलसेलर, व्यापारी, मैन्युफैक्चरर होते है. उनका माल उनसे ग्राहक तक पौचाने तक उसकी कीमत बहुत ही बढ़ जाती है. मीशो इसी परेशानी को कम करता है.

मीशो देश में जो भी अच्छे व्होलसेलर और मैन्युफैक्चरर है उनको अपने साथ जोड़ता है, और उनके प्रोडक्ट को व्होलसीलेर की प्राइस और मीशो का खुद का कमीशन को जोड़कर अपने एप्प पर लाता है.

इसके कारन ही बहुत सारे मीशो के प्रोडक्ट की प्राइस फ्लिप्कार्ट और अमेज़न के मुकाबले कम होती है. और वही दूसरी तरफ अमेज़न और फ्लिप्कार्ट को अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए मार्केटिंग पर बहुत जादा पैसा खर्च करना पड़ता है. इसके कारन भी उनके प्राइस जादा होती है.

मीशो पर वैसा नहीं है, वो अपने प्रोडक्ट Reseller के द्वारा ही सेल करते है. इसके कारन मीशो को खुद को ही हर एक प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी नहीं होतीं है. इस बिज़नस मॉडल के कारन व्होलसेलर, मैन्युफैक्चरर, रिसीलेर और ग्राहक इन सबको फायदा होता है.

मीशो एप्प से कितना कमा सकते है?

अगर स्टूडेंट या जॉब करते है और दिन के 2/३ घंटे भी मीशो के प्रोडक्ट को सेल करने के लिए देते है तो आप ८/१० हजार महिना आराम से कमा सकते है. और यदि गृहिणी है तो उनके पास थोडा जादा टाइम होता है. यदि रोज के ४/५ घंटे भी मीशो का काम करते है तो रु. १५ / २५०००/- हजार per month भी कमा सकते है.

आप जितना जादा प्रोडक्ट सेल कर पाते है, उतना आपका इनकम जादा होगा. और कुछ समय बाद आपके रेगुलर कस्टमर बेस बढ़ता है तो इनकम भी बढ़ जायेगा.

Meesho app download kaise kare?

मीशो एप्प निचे दिए गए लिंक के जरिये आप आसानी से download कर सकते है.
डाउनलोड लिंक : download meesho App

मीशो एप्प अपने मोबाइल में इनस्टॉल होने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्टर करना है.
रजिस्टर करने के बाद आपको अपना बैंक डिटेल्स एप्प पर देना होगा. ताकि मीशो आपका इनकम आपके बैंक अकाउंट Transfer कर सके.

अब देखते है मीशो एप्प से पैसे कमाने की ट्रिक्स/ टिप्स ….

मीशो एप्प से पैसे कैसे कमाए? (Meesho App se paise kaise kamaye?)

मीशो एप्प इनस्टॉल होने के बाद एप्प पर अच्छे अछे प्रोडक्ट्स खोजिये जो लोग को पसंद आये और जल्दी से ख़रीदे. ऐसे प्रोडक्ट्स के फोटोज और Description अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जैसे की Facebook, Instagram, Whatsapp, Telegram पर शेयर करना होता है.

इस प्रक्रिया को हम डिटेल में जानेगे ताकि आप आसानी से अपने प्रोडक्ट्स बेच सको और अच्छा इनकम कर सको.

Apne product ko online kaise beche?

Facebook पर मीशो के प्रोडक्ट्स सेल कैसे करे?

  1. Facebook page:
  • यदि आप अपने काम को थोडा और प्रोफेशनल तरीके से करते है तो आपको इसका अच्छा फायदा हो सकता है.
  • आपके बिज़नस को अच्छा सा नाम दे कर उस नाम का फेसबुक पर एक page बनाये. fb page को आपको अच्छे से डिजाईन करना है.
  • page पर आपको रेगुलर अपने प्रोडक्ट्स को शेयर करना है. आपके पोस्ट पसंद आने पर लोग आपके page को फॉलो कर सकते है. इससे आपका कस्टमर बेस भी बड जायेगा.

2. Facebook Group:

  • आपके प्रोडक्ट्स को जादा से जादा लोगो तक पौचाने के लिए Facebook पर आपको शौपिंग रिलेटेड जादा से जादा ग्रुप्स ज्वाइन करना होगा.
  • ग्रुप ज्वाइन होने पर आप प्रोडक्ट्स के फोटो और अपने कांटेक्ट नंबर (Whatsapp Number) के साथ प्रोडक्ट्स की इनफार्मेशन अच्छे से टाइप करके ग्रुप में रेगुलर दिन में एक दो बार पोस्ट करना है.

३. Facebook Marketplace:

  • जैसे आप Facebook group पर शेयर करते है उसी तरह आपको Facebook Marketplace पर भी शेयर करना है.
  • आपके शेयर किये हुए प्रोडक्ट्स लोगो को पसंद आते है तो ऑर्डर करने के लिए आपको पर्सनल मेसेज कर सकते है.

Instagram पर मीशो के प्रोडक्ट्स सेल कैसे करे?

  • Instagram पर मीशो के प्रोडक्ट्स शेयर करने के लिए सबसे पाहिले आपको अपने पर्सनल Instagram के अकाउंट पर ही अपने बिज़नस नाम का नया page बनाना है.
  • और page के बायो में भी अपना Whatsapp नंबर देना है.
  • Instagram पर भी आपको रेगुलर प्रोडक्ट का फोटो और इनफार्मेशन के साथ पोस्ट करना है.

Whatsapp पर मीशो के प्रोडक्ट्स सेल कैसे करे?

  • Personal Whatsapp के वजय आप Business Whatsapp इस्तमाल करते है तो ये आपके लिए ये multiple आर्डर मैनेज करने के लिए बहुत ही आसान होता है.
  • Whatsapp पर भी कस्टमर की संख्या बढ़ने पर ग्रुप बनाने के वजाए broadcast list बनाकर प्रोडक्ट के फोटो और इनफार्मेशन शेयर कर सकते है.

टेलीग्राम पर मीशो के प्रोडक्ट्स सेल कैसे करे?

टेलीग्राम पर आप बिज़नस के नाम का चैनल बना सकते है. और प्रोडक्ट शेयर कर सकते है.

मीशो पर जादा पैसा कमा ने के ट्रिक्स

  • कोनसी भी एक ही केटेगरी के प्रोडक्ट शेयर करे.
  • प्रोडक्ट शेयर करने से पहिले प्रोडक्ट की रेटिंग और कमेंट पढ़े ताकि आपको प्रोडक्ट की क्वालिटी और लोगो की पसंद का पता चलेगा. उससे कस्टमर को भेजे हुए प्रोडक्ट का आर्डर return करने का प्रमाण कम होगा. और आपके प्रति विश्वास बढकर वो आपका रेगुलर कस्टमर भी बन सकता है.
  • प्रोडक्ट में interest दिखाने वाले लोगो का रेगुलर फॉलो उप ले.
  • अच्छे क्वालिटी और लोगो को पसंद आने वाले अच्छे प्रोडक्ट का डिजिटल कैटेलॉग बनाये और शेयर करे. ऑनलाइन बहुत सारे Apps होते है जिनके मदत से कैटेलॉग बना सकते है.

Meesho Reselling business करने के फायदे

1) Cash on delivery (COD): COD के कारन Reseller अधिक विश्वास पैदा करने और अपने customer base को बढ़ाने के लिए अपने ग्राहकों को मुफ्त कैश ऑन डिलीवरी की पेशकश कर सकते हैं.

2) Zero investment business: मीशो के प्रोडक्ट Reselling Business स्टार्ट करने के लिए इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं होती है.

3) Freedom to set prices: आप अपने मन से प्राइस तय करके कस्टमर को बेच सकते है और इनकम कर सकते है.

4) Responsibility: प्रोडक्ट की कस्टमर तक की शिपिंग और डिलीवरी का काम मीशो ही देखता है, रेसलर को इसकी चिंता करनेकी जरूरत नहीं.

5) Easy return policy: यदि कस्टमर को प्रोडक्ट पसंद नहीं आता है तो आप प्रोडक्ट को मीशो को return कर सकते है और अपने पैसे मांग सकते है.

६) प्रोडक्ट के पार्सल पर मीशो का नाम नहीं होता है. आप अपने बिज़नस नाम से ही प्रोडक्ट को कस्टमर को डिलीवर कर सकते है.

निष्कर्ष (Conclusion):

आज के पोस्ट में बस इतना ही, उम्मीद करता हु आपको ये पोस्ट (Part-time business ideas: Meesho App se paise kaise kamaye) से आपको पार्ट टाइम में इनकम करने मे अच्छी हेल्प होगी. अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों, फॅमिली में जरूर शेयर करे ताकि वो भी साइड इनकम कर सके.

ये भी पढ़े:
२१+ ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया लिस्ट (Online Business ideas in hindi List)
१०+ पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज
बेस्ट 90+ Low Investment Business Ideas in Hindi

FAQ

Meesho app क्या है?

Meesho app यह एक रीसेल्लिंग एप्प, और ये एक सोशल ecommerce प्लेटफार्म है. जिसके माध्यम से छोटे बड़े व्यापारी अपना प्रोडक्ट मीशो पर लिस्ट करते है, और जो लोग पार्ट टाइम में पैसे कमाना चाहते है वो मीशो एप्प से वही प्रोडक्ट को अपना प्रॉफिट जोड़कर बेचते है.

क्या मीशो एप सेफ है?

जी हा ये एप्प पूरी तरह सुरक्षित है. अब तक तो इस एप्प के बारे में ऐसे कोही भी गलत जानकरी नहीं आई है की, इसने कुछ आपके मोबाइल का डाटा चुराया हो, या मोबाइल के लिए नुकसान हो रहा है.

मीशो एप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

मीशो एप्प से आप दो तरीके से पैसे कमा सकते है- १. अपना खुदका प्रोडक्ट एप्प पर लिस्ट करके २. एप्प पर पहिले से ही लिस्ट हुए लोगों के प्रोडक्ट्स को रिसेल्ले करके

सन्दर्भ:
https://en.wikipedia.org/wiki/Meesho
https://meesho.com/

Share

Leave a Comment