PF की पूरी जानकारी, Online Pf balance check कैसे करे?

PF क्या होता है? इसके फायदे और चेक कैसे करे (PF benefits in Hindi | Online PF balance check | PF in Hindi)

हेलो दोस्तों, आज हम PF के फायदे, टैक्स मै कितना फायदा है, ब्याज कितना मिलता है और साथ ही PF का बैलेंस आसानी से कैसे चेक करे (online pf balance check) ये सारे आपके सवालो को विस्तार से जानेगे.

PF क्या होता है?

online pf balance check kaise kare

जो लोग नौकरी करते है उन लोगो को पता होगा की PF क्या होता लेकिन पूरी जानकारी नहीं होती, इसलिए हम पहले PF क्या होता है (PF in Hindi) ये जानेगे। PF यानि की Provident Fund जिसे हिंदी मै भविष्य निधि कहते है ,लोग PF को EPF (Employees provident fund) के नाम से भी जानते है। यह एक भारत सरकार द्वारा चलायी जानेवाली सेवानिवृत्ति लाभ योजना है जो सभी वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। जिसकी देकरेक EPFO (Employees’ Provident Fund ) ये संस्था रकती है। इस योजना के अंतर्गत संस्था , प्राइवेट कंपनी जिदर २० या २० से अधिक Employee काम करते हो उनके सभी कर्मचारी को लागु होती है ।

PF कितना जमा होता है?

अगर आप भी किसी कंपनी मै काम करते हो और PF का उपभोगकर्ता है तो आपके मन मै ये सवाल जरूर होगा की आखिर PF के लिए सैलरी मै से कितनी राशि काटी जाती है और कंपनी कि तरफ से कितनी राशि PF के लिए जमा की जाती है।

दोस्तों तो मै आपको बता दू की PF के लिए आपके सैलरी (बेसिक +DA) मै से १२% राशि और इतना ही आप जिदर काम कर है उस संस्था, कंपनी के द्वारा १२% राशि आपके PF खाते में जमा की जाती है। कंपनी की द्वारा की गयी १२% राशि मै से एक हिस्सा (८.33%) EPS (Employees Pension Scheme) मै और दूसरा हिस्सा (३.६७% ) आपके EPF (Employee provident fund) में जमा किया जाता है।

PF के फायदे (PF benefits in Hindi )

PF फायदे देखे तो ऐसा लगता है की रिटायरमेंट के लिए PF (प्रोविडेंट फण्ड) के जैसे निवेश कोनसा भी नहीं है। यदि आप PF लम्बे समय तक यानि रिटायरमेंट तक नहीं निकलते तो इसके फायदे ज्यादा मिलते है, लेकिन अक्सर लोग जॉब जोड़ने पर या पैसे की जररुरत पड़ने पर निकल लेते है।

१) इसका पहिला फायदा यह है की आपको इनकम टैक्स (Section 80c) के अनुसार १.५ लाख के निवेश पर टैक्स मै छूट मिलती है।

२) अच्छा ब्याज दर (वित्त वर्ष २०१९-२०२० मै EPF के निवेश पर ८.५० % ब्याज) और साथ ही कम्पाउंडिंग का फायदा।

३) EDLIS (Employees Deposit Linked Insurance Scheme) का फायदा : EPF के अंतर्गत आनेवाली EDLIS के योजना के तहत ये इन्शुरन्स कवर मिलता है। अगर PF धारक सदस्य की किसी कारन से मौत होती है तो उसे ६ लाख रुपए का इन्शुरन्स कवर मिलता है।

४) निष्क्रिय खाते पर ब्याज :EPF खातों को दो कैटगरी मै बता गया है , एक होता है एक्टिव खाता और दूसरा होता है निष्क्रिय खाता। एक्टिव में निवेश होता रहता है तो उसे ब्याज नहीं मिलता रहता है , लेकिन जिस खाते मै ३ साल से कुछ भी निवेश नहीं हुआ हे (निष्क्रिय खाता) उसे भी ब्याज मिलता है। ये ब्याज खाता धारक सदस्य की 55 वर्ष उम्र तक मिलता रहेगा।

५) EPS का फायदा : EPFO ( Employees Provident Fund Organisatio ) की EPS यानि कर्मचारी पेंशन स्कीम के तहत १००० से ७५०० रुपए तक का प्रति महीना की पेंशन का लाभ उपभोगता को मिल जाता है।

६)UNA (Universal Account Number)

UNA (Universal Account Number) यह १२ अंक का नंबर है जो EPFO अपने सभी सदस्य को देता है। इस नंबर के मदत से आप आपने सभी PF accounts आसानी से मैनेज कर सकते है, साथ ही आप EPO के ऑफिसियल पोर्टल पर जाके PF अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते है।

PF बैलेंस कैसे चेक करे?(How to online pf balance check?)

आप चार अलग अलग तरीके से अपना PF बैलेंस चेक (online pf balance check) कर सकते है ।

१)SMS करके PF बैलेंस चेक करे (Check PF balance through SMS)

SMS से बैलेंस जानने के लिए आप
EPFOHO ><UAN >< ENG to 7738299899
अगर आप अपने भाषा मै मैसेज चाहते है तो ENG के जगा अपना भाषा का उल्लेख कर सकते है (उदा. मराठी के लिए MAR )

२)मिस्स्कॉल देकर PF बैलेंस चेक करे (Check PF balance through misscall )

EPFO के पोर्टल साथ रजिस्टर किए गए नंबर से आप 011-२२९०१४०६ इस नंबर कॉल करे ,ये सुविधा का कुछ भी चार्ज नहीं है।

३)UMANG APP का उपयोग करके (Online PF balance check through UMANG APP )

एक ही स्थान पर विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंच प्रधान करने हेतु UMANG APP भारत सरकार द्वारा चालू किए गया है। EPFO का रजिस्टर कोनसा भी कर्मचारी UMANG APP के मदद से अपना PF बैलेंस अपने ही मोबाइल पर देख सकता है। आप अपना PF का पासबुक देख सकते है। साथ ही क्लेम भी बढ़ा सकते है और UMANG APP पर ही क्लेम ट्रैक कर सकते है।

४)EPFO पोर्टल पर जाकर (Online PF balance check through EPFO portal)

EPFO पोर्टल पर PF बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास सक्रिय UAN जरूरी है ,बैलेंस चेक करने के लिए आप इस लिंक पर जाकर आपका पासवर्ड डालके आपका बैलेंस चेक कर सकते है साथ ही EPF अकाउंट स्टेटमेंट भी चेक कर सकते है।

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के कुछ महत्वपूर्ण बातें

१) इस योजना का मूल कर्मचारी और नियुक्ता दोनों का नियमित मासिक वित्त्त निवेश मै होता है। कुछ संगठनों मै कैमचारी को EPF योजना मै योगदान देने से बहार रहने का विकल्प दिया जाता है, बल्कि नियुक्ता का मासिक भुगतान अनिवार्य होता है.

२) इस योजना का मूल उद्देश्य सेवानिवृत्ति के बाद लोगो को वित्त सुरक्षा प्रधान करना है, यदि आप ये PF योजना मै से निवृत्ति से पहले ही पैसे निकलते हो तो ज्यादा रिटर्न्स मिलनेसे आप दूर रहेंगे.

३) पिछले संगठन के PF खाते मै जमा की गयी राशि को नए संगठन के PF खाते मै ट्रांसफर कर सकते है. अपने पिछले संगठनो के कही खाते को स्थलांतरित करने और मैनेज करने के लिए UAN प्राप्त करना अच्छा होगा.

और आर्टिकल पढ़े:

>> म्यूच्यूअल फण्ड क्या है ?

>> शेयर मार्किट क्या है? शेयर मार्किट की सभी बेसिक जानकारी 

निष्कर्ष (Conclusion):

दोस्तों उम्मीद करता हु की ये आर्टिकल (Online PF balance check) पढ़ने के बाद आपको PF के बारे मै बहुत कुछ जान गए होंगे। अगर ये आर्टिकल आपको हेल्पफुल लगा होगा तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे और कुछ quetions होंगे तो कमेंट करके जरूर पूछे।

Share

Leave a Comment