91+ Low Investment Business Ideas (Hindi) – कम पूँजी में जादा मुनाफा

कम लागत और जादा मुनाफे वाले बिज़नस आइडियाज लिस्ट Work From Home Small Business Ideas, Online Business Ideas, Part-Time Full-time Business Ideas, Product & Manuf. Business Ideas, Agri & Food Related Business Ideas

बिज़नस चालू करने की चाह तो बहुत सारे लोगो में है लेकिन नॉलेज और पैसो की कमी के वजह से वो अपना बिज़नस स्टार्ट नहीं कर पाते. ऐसे में बहुत सारे लोगो को आर्थिक परिस्थियों का सामना करना पड़ रहा है. तो दोस्तों हम आज आपको बताएँगे की एसे कोनसे बेहतरीन Low Investment Business Ideas है जो की आप बहुत ही कम पूँजी में आप शुरू कर सकते है.

हमारे देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में covid-19 और lockdown के कारन बहुत सारे लोगो की नौकरिया चली गयी है. इसके कारन पूरी देश की अर्थव्यवस्था कमजोर हो गयी है. देश में बेरोजगारी का स्थर बढ गया है.

इस परिस्थिति में बहुत सारे लोग आपना खुदका व्यवसाय शुरु करने की चाह रख रहे, यह बहुत ही अच्छी बात है. खुदका बिज़नस होना जॉब करने से बहुत ही फायदेमंद होता है.

इस आर्टिकल में हमने ऐसे Low investment में किये जाने वाले Business Ideas दिए है जो की आप बहुत ही कम खर्चे में अपने घर से, ऑनलाइन या पार्ट टाइम में भी कर सकते हो. और अच्छा इनकम बना सकते हो.

Table of Contents

Low Investment Business Ideas List in Hindi

1) Online Tutoring (ऑनलाइन कोचिंग)

यदि आपको टीचिंग फील्ड में इंटरेस्ट है तो यह Business Ideas आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकती है. आप अपने घर बेठे बिना पैसे खर्च किये ऑनलाइन कोचिंग स्टार्ट कर सकते है. आज कल मार्किट में ऑनलाइन टीचिंग के लिए बहु सारे फ्री Apps उपलब्ध है. इनमे से किसी भी एक App को डाउनलोड करके उसमे रजिस्टर कर सकते है.

आप किसी भी ऐसे सब्जेक्ट को चुन सकते है जिसका आपको बहुत अच्छा नॉलेज है और आप उस सब्जेक्ट में माहिर है. आप ऑनलाइन कोचिंग के लिए कही से भी स्टूडेंट की संख्या बढ़ा सकते हो, आप इसके के लिए whatsApp, facebook, Instagram आदि सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते है.

आप आपके लेक्चर रिकॉर्ड करके Youtube पर आप अपना खुदका चैनल क्रिएट करके उसपर भी अपलोड कर के स्टूडेंट की संख्या बढ़ा सकते है. आप Google meet, zoom App, Techmint, Microsoft team App का उपयोग करके प्रीमियम क्लासेज चला सकते हो. इसके जरिये आप महीने का बहुत अच्छा इनकम कर सकते है.

2) Online Product Reselling

अगर आपके पास एक android फ़ोन है और आप social मीडिया का उपयोग करना जानते हो तो आपके लिए घर बैठे बैठे पैसे कमाने का यह एक बहुत ही आसान तरीका है. ऑनलाइन reselling के लिए अनेक एप्प उपलब्ध है. जिनमे ‘मीशो (Meesho) एप्प’ एक बहुत ही अच्छा reselling एप्प है.

इस एप्प पे अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स available होते है. जिनको आप अपने सोशल मीडिया के द्वारा अलग अलग ग्रुप पे शेयर कर के प्रोडक्ट्स बेच कर पैसे कमा सकते है. मीशो एप्प से जादा पैसे कैसे कमा सकते है इस की पूरी जानकारी आपको निचे की लिंक पर मिलेगी.

मीशो एप्प से पैसे कैसे कमाए?

३) Cloud Kitchen

क्लाउड किचन आजकल के ऑनलाइन बिज़नस में से सबसे ट्रेंडिंग Business Ideas है. क्लाउड किचन मतलब ये ऐसा बिज़नस है की जिसमे आप अपने घर या शॉप से ही खाने की चीज़े बनाकर ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से बेचना है. यह बिज़नस शुरू करने के चार पढाव होते है जैसे की रजिस्ट्रेशन, सेटअप, पैकेजिंग, डिलीवरी.

अगर आप अच्छी कुकिंग कर सकते हो, और फ़ूड इंडस्ट्री में इंटरेस्ट है और आप खुदका होटल या Resturants चालू करना चाहते हो लेकिन आपके पास पैसे की कमी है, तो ये बिज़नस आप के लिए बहुत फायदेमंद साभित हो सकता है.

अगर आपको कोही Recipe बहुत अच्छी बनानी आती है जैसे की वड़ापाव, पिज़्ज़ा, बर्गर, बिर्यानी, पावभाजी, या अन्य कोही. तो आप सिंगल मेनू से भी ये बिज़नस स्टार्ट कर सकते है. इसमें आप बहुत ही कम पैसे से आप आपके घर से ही इस बिज़नस की शुरवात कर सकते है.

४) विडियो गेम स्ट्रीमिंग

आज कल के बच्चे अपना टाइम ऑनलाइन गेम्स खेलने में ही बर्बाद कर देते है. कही सारे बच्चे गेम्स खेलने में बहुत ही माहिर होते है. तो इसी गेमिंग स्किल का उपयोग करके वो पैसे भी कमा सकते है और इसमें अच्छा करियर भी सकते है.

इसका फायदा यह होगा की उनका वक्त भी बर्बाद नहीं होगा और वो अपने गेम खेलनी की होब्बी के साथ पैसे भी कमा सकते है. आप Youtube पे चैनल बनाके अपने गेम्स को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कर सकते है या किसी गेमिंग कंपनी में गेम्स टेस्टर का जॉब भी कर सकते है.

गेम्स खेलकर पैसे कैसे कमाए?

५) मास्क बनाने का बिज़नस

Covid-19 के कारन पुरे देश में सभी लोगो को मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है. इसलिए लगबग सभी लोग मास्क पहने लगे जिसके कारन मार्किट में मास्क की मांग बढ़ गयी है. इस मोके का फायदा लेके आप घर बेठे ही मास्क मेकिंग का बिज़नस करके खूब कमाई कर सकते है.

कोरोना के टाइम में इस Business Ideas से अच्छा पैसा कमा ही सकते है. यह बिज़नस आप अकेले किसी मशीनरी के सहायता से भी कर सकते है. जिससे आपके प्रोडक्ट के क्वांटिटी और क्वालिटी में भी सुधार आयेगा.

आप हैण्ड मेड मास्क भी बना सकते है जिसके लिए आप अपने परिवार या दोस्तों की मदद्त ले सकते हो. इसके अलावा कोरोना खत्म होने के बाद भी इस बिज़नस का रूपांतर आप अन्य किसी प्रोडक्ट बनाने के लिए कर सकते है जैसे की कॉटन बैग्स, नैपकिन, या अन्य कोही चीज़.

६) Content Writing

यदि आपको लिखना पसंद है तो आप content writing करने का काम करके खूब सारा पैसा कमा सकते हो. डिजिटल इंडिया और इन्टरनेट के कारन content का मार्किट में बहुत जादा डिमांड बढ़ गया है. इसका आपको बहुत अच्छा फायदा हो सकता है.

आप किसी भी कंपनी या ब्लॉगर के लिए घर बैठे ही content बनाके अच्छा इनकम कर सकते है. इसे आप अपने पार्ट टाइम में या फुल टाइम में भी कर सकते है. आप चाहिए तो English, Hindi, या किसी भाषा में content बना सकते हो.

७) Hydrophonics Farming

Hydrophonics फार्मिग ये एक एसी खेती की नयी तकनीक है जिसमे बिना मिट्टी की खेती की जाती है. यह एक जलिए प्रकार की खेती है. जिसे आप अपने घरो के छत पर भी कर सकते है. जिसको करने के लिए आपके पास बहुत जादा खेती होने की जरूरत नहीं होती है.

ये बहुत अच्छी तकनीक है जिसमे आपको खेती करने के लिए बहुत ही कम जगा, कम खाद की जरूरत होती है.

इस कारन आप इस Business Ideas के जरिये कम पैसा इन्वेस्ट करके जादा पैसा कमा सकते है. इसमें आप स्टोबेर्री, मिर्च, टमाटर आदि एसे कही प्रकार के सब्जी को उगाकर इनकम कर सकते है.

८) Bonsai tree Making and selling

आज कल बहुत सारे लोगो को अपने ऑफिस घर को अच्छे शो या पोधे से सजाना पसंद करते है. इसमें बोन्साई ट्रीज को रखना पसंफ्द करते है. जिसके कारन बोन्साई ट्रीज की मांग दिन ब दिन बढ़ रही है.

बोन्साई यह एक ऐसा जापानीस तकनीक है जिसमे बढे होने वाले पेड़ जैसे की पिपल, आम, अमरूत, अंजीर जैसे अनेक पढो को बहुत ही छोटी साइज़ में बनाया जाता है. इस Business Ideas में ये तकनीक सिखाने के बाद अपना खुदका स्टार्टअप चालू करके इसे आप ये ऑनलाइन भी बेचकर अच्छा इनकम कर सकते है.

Side Business Ideas in Hindi:

9) ब्लॉग्गिंग करे Blogging

अगर आपको किसी भी सब्जेक्ट की नॉलेज है तो आप उसे ब्लोगिंग के जरिये लोगो के साथ शेयर कर सकते है. ब्लोगिंग करने के लिए आपको अपनी नॉलेज को आर्टिकल में लिख के ऑनलाइन पब्लिश करना होता है.
आप कही तरह के ब्लोगिंग कर सकते है जैसे की कविताये, स्टोरी, स्लोगन, ट्रेवल ब्लॉग, टेक्नोलॉजी ब्लॉग, एजुकेशनल ब्लॉग, हेल्थ, फिटनेस, न्यूज़ आदि.

ब्लोगिंग करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के क्वालिफिकेशन की आवशकता नही होती है. आप कम पढ़े लिखे है तो भी आप ब्लोगिंग कर सकते है.

आज इन्टरनेट पर एसे बहुत सारे ब्लॉगर है जो अपने ब्लॉग्गिंग के जरिये लाखो रु कमा रहे है. और कही ब्लॉगर ने तो इसे अपना फुल टाइम बिज़नस बना लिया है.

ब्लॉग कैसे बनाये?

10) फ्रीलांसिंग Freelancing

फ्रीलैंसिंग ये एक नए जमने का काम करने का तरीका है. जिसको आप सेल्फ एम्प्लोयी की तरह कर सकते है. फ्रीलांसर वो लोग होते है जो की किसी भी कंपनी में एम्प्लोयी नहीं होते है. लेकिन वो अपने स्किल के जरिये अलग अलग कंपनी यो का प्रोजेक्ट कम्पलीट करके देते है.

इसके बदले में वो उनसे कुछ पैसे लेते है. फ्रीलांसिंग करने के लिए आपके पास किसी भी तरह का अच्छा स्किल होना चाहिए.

जैसे की अगर आपको content writing पसंद है तो आप लोगो को content बनाके दे सकते. यदि आप डिजाइनिंग में इंटरेस्ट रखते हो आप उनको लोगो या वेबसाइट भी डिजाईन कर सकते, अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग आती आती है, तो आप उनको मार्केटिंग करके दे सकते हो.

फ्रीलांसिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप किसी भी जगह आपके वक़्त के अनुसार अपना काम कर सकते है. फ्रीलांसिंग में आपको किसिस भी प्रकार के बॉस के प्रेशर का सामना नहीं करना होता है, आप ही आप खुद ही आपके खुदके मालिक होते है.

11) ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर बने (Graphics Designing)

ग्राफ़िक्स डिजाईन यह एक डिजिटल आर्ट है, जिसमे टेक्स्ट इमेजेज और ग्राफ़िक की मदत से इमेजेज को आकर्षक बनाया जाता है. आज के डिजिटल युग में बिज़नस को अपना डिजिटल प्रेसेंस और डिजिटल मार्केटिंग करना बहुत जरूरी हो गया है.

जिसके लिए उनको लोगो डिजाईन, न्यूज़ लैटर, पोस्टर, बैनर्स, इन्फोग्रफिक इमेज, ब्रोशर, आदि जैसे कामो को करने के लिए ग्राफ़िक्स डिज़ाइनर की बहुत जादा जरूरत होती है.

यदि आप ग्राफ़िक्स डिजाईन का काम करना जानते है तो ये काम आप अपने घर से भी कर सकते है. आप Linkedin, या फ्रीलांसिंग वेबसाइट से या डायरेक्ट कंपनीयो को कांटेक्ट करके उनसे प्रोजेस्ट्स लेकर उसपर काम करना चालू कर सकते है.

12) डिजिटल मार्केटिंग करे

Digitalization के कारन डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप दिनबदिन बढ़ रहा है. डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे विभाग होते है. जैसे की वेबसाइट का SEO, सोशल मीडिया मार्केटिंग, सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन, ई-मेल मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग आदि होते है.

डिजिटल मार्केटिंग करने के लिए आपको इसका नॉलेज होना जरूरी है. यदि आपके पास डिजिटल मार्केटिंग का अच्छा नॉलेज और एक्सपेरिएंस है तो किसी भी प्रोडक्ट या कंपनी का ऑनलाइन डिजिटल मार्केटिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते है.

13) एफिलिएट मार्केटिंग Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग यह एक ऐसा मार्केटिंग का तकनीक है जिसमे आपको प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए इन्टरनेट का सहारा लेकर आपको कंपनी का प्रोडक्ट सेल करना होता है. यदि आप प्रोडक्ट की बिक्री करने में सफल होते है तो कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है. यही एफिलिएट मार्केटर का इनकम होता है.

कुछ प्रोडक्ट्स में जैसे की बिक्री करने पर तो कंपनी आपको १०% से ले कर ६०% तक भी कमीशन देती है. कुछ एफिलिएट मार्केटर लाख रुपया महीने का कमा लेते है. आप भी एफिलिएट मार्केटिंग सिक कर ये बिज़नस कर सकते है.

14) Tiffin center

आज अपने देश में बहुत सारे लोग नोकरी करने के लिए दूर शहरों में अपने परिवार से दूर रहते है. और बहुत से लोगो को खाना बनाना नहीं आता इस वजह से उन्हें खाने की समस्या रहती हैं. ऐसे में अगर आप खाना बनाने में माहिर हो तो यह Side Business Ideas को आप आपके घर से आसान तरीके से स्टार्ट कर सकते हो. विशेषता से ये बिज़नस घरेलु महिलाओं को बहुत फायदेमंद हो सकता है.

इस Business Ideas को स्टार्ट करने के लिए आपको जादा इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं है. ये बिज़नस स्टार्ट करने के लिए आपको नए जगा यानि शॉप की जरूरत नहीं होती आप अपने घर के किचन का ही इस्तमाल करके थोड़ी सामाग्री में ही स्टार्ट कर सकते. आपको सिर्फ अपने खाने की क्वालिटी पर ध्यान देना है, इससे आपके कस्टमर बढ़ने में मदत होगी, और आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे.

15) Bakery Product making and selling

आजकल की दुनिया में बहुत सारे बच्चे और बड़े लोग भी बेकरी प्रोडक्ट्स को खाना पसंद करते है. इसके वजह से बेकरी प्रोडक्ट्स की मांग मार्केट में हमेशा ही जादा होती है. इसकी वजह से बेकरी प्रोडक्ट्स मेकिंग एंड सेलिंग एक बहुत ही अच्छा और फायदेमंद Business Ideas साबित हो सकता हैं.

इस बिज़नस के लिए आप अलग अलग प्रोडक्ट चुन सकते है जैसे की टोस्ट, खारीबिस्कुट, ब्रेड, पाव, कप केक, पेस्ट्री, केक, क्रीम रोल आदि प्रोडक्ट में कुछ प्रोडक्ट्स का ठीक पैकिंग करके मार्किट में बेच सकते हो. या तो आप होम डिलीवरी भी कर सकते है. यदि आप distrubutor को या छोटे बड़े होटल्स को जादा क्वांटिटी में प्रोडक्ट बेचकर अपना बिज़नस बढ़ा सकते हो और जादा इनकम कर सकते है.

16) आचार मेकिंग

आचार मेकिंग आप आपके घरसे ही चालू कर सकते है. यह एक अच्छा प्रॉफिट कमाने वाला आसान Side Business Ideas है. हमारे देश के सभी लोग आचार खाना बहुत पसंद करते है. सभी घरों में आचार का खाने में बहुत ही जादा इस्तेमाल करते है. इसका आपको फायदा हो सकता है. आप अलग अलग तरह के आचार बनाकर बेच सकते हो. आम का अचार, निबू का अचार, मुरब्बा, आमला का अचार, मिर्च का अचार, गाजर का अचार. आदि अचार बना सकते हो. और मार्केट में इसे अच्छी प्राइस में बेच कर अपना प्रॉफिट कमा सकते हो.

बस आपको इसकी अच्छी पैकेजिंग करनी ही फिर app आप filpkart या Amazon जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पे भी आपका अचार बेच सकते हो. या तो आप आसपास के मार्केट में दुकानों या होटल को भी आपका अचार सप्लाई कर सकते हो. यह Business Ideas आपको बोहत प्रॉफिट कमाके दे सकता है. और आप अपना खुद का अचार का छोटा सा फैक्टरी भी शुरू कर सकते है और आपका खुद का ब्रांड बना सकते हो. इसके जरिए अच्छा इनकम कर सकते हो.

17) पापड़ मेकिंग

इस Business Ideas की शुरुवात बहुत ही कम पैसों से हो सकती है. जैसे की ५ से १० हजार में ही आप यह बिजनेस शुरू कर सकते है. यह लघु उद्योग में सबसे आसान और जादा प्रॉफिट देने वाला बिजनेस है. इसमें आप कई तरह के पापड़ बना सकते हो.

आजकल बाजार में पापड़ की बहुत सारी वैरायटी देखने को मिलती है. आप भी इसमें अलग अलग वैरायटी के पापड़ बना सकते हो. जैसे की उड़द के पापड़, चावल के पापड़, और अन्य किसी और धान्य से बने पापड़. इस बिजनेस में पापड़ को बेचने के लिए आप किसी डिस्ट्रीब्यूटर की मदद ले सकते हो. या आप खुद भी मार्केट में इसे डायरेक्ट सप्लाई कर सकते हो.

अगर आप अच्छी सेल कर सकते हो तो यह Business Ideas आपको बहुत सारा पैसा कमके से सकता है. आपके बैजट के नुसर आप मशीनरी के जरिए इसका प्रोडक्शन बड़ा सकते हो. कम बैजेट में भी यह बिजनेस आप आसानी से शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको जादा जगह की आवश्यकता नहीं होती . छोटी जगह से भी इसे शुरू कर सकते है.और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो.

18) पेंटिंग मेकिंग एंड सेल्लिंग

यदि आप बहुत अच्छी पेंटिंग करनी आती है, तो Business Ideas आपके लिए ही है. अगर आप lockdown में घर बैठे बैठे बोर हो रहे हो तो आप पेंटिंग बना सकते हो और उसे ऑनलाइन भी सेल सकते हो. आर्ट को पसंद करने वाले लोग बहुत होते है उनको आपकी पेंटिंग पसंद आती है तो वो तुरंद खरीद लेंगे. और आपको अच्छी प्राइस भी दे सकते है.

19) सिल्लाई का बिज़नस

अगर आपको सिलाई में इंटरेस्ट है और आप कपडे डिजाइनिंग में थोड़ी बहुत जानकरी है तो आप ये बिज़नस बहुत आसानी से स्टार्ट कर सकते है. आपको को तो पता ही है की हमारी भारत देश की लोक संख्या किती जादा है. तो इस वजहसे कपडे की मांग सालभर हमेशा बहुत जादा रहती है.

एसे में आप आपके खुद के घर से कपडे सिलाकर आपका खुदका कपडे का व्यापर शुरू कर सकते है. इसमें आप स्कूल,कॉलेज, के यूनिफार्म भी सिलाकर बेच सकते है. इसमें आप लड़की यो की ड्रेस की सिलाई या ब्लाउज की सिलाई ऐसे छोटे कम करके के भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते. कपडे सिलाकर आप महीने भर में इस Business Ideas से एक साधारण नौकरी से भी जादा कमाई कर सकते है.

20) चिप्स मेकिंग

हमारे देश में ही नही बल्कि अन्य कई देशों में भी लोग चिप्स खाना बहुत पसंद करते है. यह एक आसान Business Ideas है और ये बिज़नस करने के लिए आपको बहुत कम खर्चा आएगा और आपको अच्छा प्रॉफिट मिलेगा. इसे शुरू करने के लिए आपको बहुत कम सामग्री की जरूरत है. आप अपने घर से भी इसे चालू कर सकते हो. चिप्स बनाके उसे पैक कर के आप बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हो.

चिप्स मेकिंग में या तो आप आलू के चिप्स, केले के चिप्स या अन्य किस भी प्रकार के चिप्स बना सकते हो. अगर आपको अच्छा इनकम कमाना है तो आप चिप्स मैन्युफैक्चरिंग प्लांट बनाकर जादा मात्रा में चिप्स बनाके बेच सकते हो. इससे आप अच्छा इनकम बना सकते हो. अगर आप ले पास जादा पैसे नही है तो आप खुद घर में भी चिप्स मेकिंग कर सकते हो. आप डिजिटल marketing के जरिए इसे online भी बेच सकते हो.

21) मसालों का बिज़नस

आपको तो पता ही है की अपने देश में कही तरह के व्यंजन बनाने में मसाले का उपयोग हर घर में किया जाता है. मसालों के बिना खाना बनाना असं नहीं होता है. इसके कारन हमारे यहाँ मसालों का बिज़नस तेजीसे चलता है. यदी अपना मसलो का बिज़नस चालू करना चाहते हो तो आपको इसके लिए थोड़ी मशीनरी की जरूरत लगेगी. इस बिज़नस में आप अपने परिवार वालो का भी सहारा ले सकते है. यदि आप अच्छी क्वालिटी का मसले बनाते है तो आप इसे अच्छी सी पैकिंग करके अपने पास वाले होटल्स, सुपर मार्केट्स में या फिर ऑनलाइन भी बेच कर अच्छी कमाई कर सकते है.

22) App Development एप्प डेवलपमेंट

एप्प डेवलपमेंट का नॉलेज रखने वाले लोगो के लिए यह एक बहुत अच्छी Business Ideas है. आज इन्टरनेट के कारन हर एक बिसनेस ऑनलाइन जाना चाहता है और खुदका एप्प बनाना चाहता है जिसके कारन एप्प डेवलपर की मांग मार्किट में बहुत जादा बढ़ गयी है.

ऐसे में आप social मीडिया या upwork, fivrr जैसे वेबसाइट की मदत से प्रोजेक्ट लेके एप्प डेवलपमेंट कर सकते हो. इसके जरिये आप इनकम कर सकते हो.

२१+ ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया 

23) English Tutor

यदि आप को english बहुत अच्छी तरह से आती है तो आप english tutor का काम कर सकते हो. आपको तो पता ही हे की हमारे यहाँ english सिखने वाले लोगो की संख्या बहुत है. इसे आप ऑनलाइन चालू कर सकते है. जिसके लिए इन्टरनेट पर बहुत सारे एप्प मिलेंगे जिसके जरिये आप लोगो को english सिखा सखते हो, और अच्छा पैसा कमा सकते हो.

24) Virtual Technical Assistance

Lockdown के कारन बहुत सारे लोग अपने घर से ही ऑनलाइन काम कर रहे है. इस काम के लिए उनको कंप्यूटर laptop या मोबाइल फ़ोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों की सहायत्ता लेनी पड़ती है. लेकिन बहुत सारे लोगो को इन इलेक्ट्रॉनिक्स वस्तु वोकी नॉलेज नहीं होती है इसके कारन उनको बहुत दिक्कत होती है. तो एसे लोगो के लिए आप वर्चुअल टेक्निकल असिस्टेंस की सर्विस शुरू कर सकते है.

जिसमे आप प्रोफेशनल administrative और टेक्निकल सर्विस क्लाइंट को घर बेठे ही दे सकते है. इस काम के लिए आपको इन्टरनेट और थोडा टेक्निकल नॉलेज की जरूरत है. आप छोटी या बड़ी कंपनी का कॉन्ट्रैक्ट लेकर उनको आप वर्चुअल टेक्निकल की सर्विस दे सकते है. उनको फी चार्ज करके आप महीने की अच्छी कमाई कर सकते हो.

25) पेपर बैग मेकिंग बिज़नस

आपको पता है की प्लास्टिक बैग के कारन पर्यावरण की हनी हो रही है. ऐसे में सरकार ने भी प्लास्टिक के बैग पर banned लगाया है. सभी लोग प्लास्टिक की जगह पेपर बैग का इस्तेमाल कर रहे है. आप घर बैठे पेपर बैग मेकिंग का बिसनेस स्टार्ट कर सकते है. यह बहुत आसन बिसनेस है. कोई भी वक्ति इसे आसानी से चालू कर सकता है. इसमे बहुत अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हो.

26) इ-बुक राइटिंग एंड सेल्लिंग

इ बूक ऐसा कांसेप्ट है की जिसमे बूक पेपर के नहीं बने होते है वो आपको सॉफ्ट कॉपी में मिलते है मतलब आप इसे अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर, लैपटॉप पर भी पढ़ सकते हो. आज के डिजिटल ज़माने में बहुत सारे लोग इ-बुक पड़ते है. अगर आपको बूक लिखने का शोक है तो आप अपना एबूक बनाकर बेच सकते है. और अच्छा पैसा कमा सकते है. अगर आपको इसके बारे में पूरी जानकी जानकरी चाहिए तो निचे दिए लिंक पर क्लिक कर के प्राप्त कर सकते है.

eBook से पैसे कैसे कमाए ?

27) नर्सरी बिज़नस

बहुत सारे लोगो को अपना घर सुन्दर पोधों और गमलों से सजाना अच्छा लगता है. यदि आपको पोधे लगाना और उनकी देखभाल करना अच्छा लगता है तो आप ये बिज़नस चालू करके पैसे कमा सकते है. यह बिज़नस स्टार्ट करने के लिए थोड़ी सी स्पेस या जमीन की जरूरत होती है. अगर आप शहर में रहते है तो आप अपने घर के टेरेस पर अलग अलग पोधे बनाकर बेच सकते है. पोधे पसंद करने वाले लोग इसे अच्छा दाम देकर खरीद सकते है.

28) कुकिंग क्लासेज

अगर आप एक गृहणी है और आपको खाना बनाने का शौक है तो आप आपके खुदके घर से ही कुकिंग क्लास शुरू कर सकते है. जिससे आप उन महिलों को कुकिंग सिखा सकते हो जिनको कुकिंग नहीं आती है और जिनको कुकिंग सिखाने की चाह है.

इसमें आप सोशल मीडिया जैसे की Youtube, Facebook, Whatsapp, Instagram के द्वारा ऑनलाइन कुकिंग क्लासेज ले सकती है और अच्छी खासी पैसे कम सकते हो. आप Youtube पे आपका खुदका चैनल बनके उसपे आप अपने कुकिंग के वीडियोस डाल सकते हो और एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हो.

29) फिटनेस कोच

आज कल के तेज रफ़्तार की दुनया में फिटनेस बहुत जरूरी है लेकिन लोग इसके तरफ ध्यान नहीं देते है, जिसके कारन उनको बहुत सारी बीमारी यो का सामना करना पड़ता है. तो इसमें आप लोगो को फिटनेस का महत्व समजा कर उनको फिट रहने के लिए प्रोसाहित कर सकते है.

यदि आपको फिट रहना पसंद है और आपको फिटनेस के रिलेटेड अच्छा नॉलेज है, तो आप लोगों के लिए फिटनेस प्लान और डाइट प्लान बनाकर बेच सकते हो. इसके अलावा आप ऑनलाइन exerice और योगा भी सिखा सकते हो. आप लोगो से फी charges लेकर इनकम कर सकते हो. इसके जरिए आप खुद भी फिट और healthy लाइफ जी सकते है.

30) इन्सुरेंस एजेंट

लोगों में आजकल बिमा को लेकर बहुत जागरूकता हुई है. हर कोई आजकल अपना इन्सुरांस करवाना चाहता है. इसका आपको अच्छा फायदा हो सकता है. आप इन्सुरांस एजेंट का काम करके लोगो का बिमा करवा के अच्छा कमीशन कमा सकते हो.

भारत में बहुत सारी इन्सुरांस कंपनिया काम करती है जैसे की LIC, Tata AIG, MAX Life insurance, Birla Sunlife Insurance आदि. इनमे से कोंनसी भी एक या अनेक कंपनी का एजेंट बनकर आप कमीशन कमा सकते हो. इसकी खासियत है की इस Side Business Ideas को आप Part Time में भी कर सकते हो और एक्स्ट्रा इनकम कमा सकते हो.

31) शेयर मार्किट ट्रेडिंग

शेयर मार्किट से बहुत सारे लोगो ने अच्छा पैसा कमाया है. यदि आपके पास थोडा बहुत पैसा है और आपको शेयर मार्किट का अच्छा नॉलेज है तो आप इससे दिन का अच्छा पैसा कमा सकते है. शेयर मार्किट ट्रेडिंग करना ये थोडा जोखिम भरा काम होता है आपको इसका अच्छा नॉलेज और एक्सपेरिएंस की जरूरत होती है.
यदि आपको शेयर मार्किट की बेसिक जानकरी नहीं है तो आप निचे दिए गए आर्टिकल पढ़ सकते है.

शेयर मार्किट क्या है ? शेयर मार्किट की बेसिक जानकारी

Food Related Business Ideas in Hindi

32) जूस मेकिंग बिज़नस Juice Making
33) डेरी बिज़नस Dairy Business
34) आइसक्रीम पार्लर juice parlour
35) नास्ते का दूकान Breakfast center
36) चाय का स्टॉल Tea stall
37) केक शॉप Cake Shop
38) बिर्यानी सेण्टर Biryani center

39) स्वीट शॉप Sweets Shop
40) वेजिटेबल शॉप Vegetabe Shop
41) फ्रूट मार्किट Fruit market
42) कॉपी शॉप Coffee shop
43) पिज़्ज़ा एंड बर्गर शॉप Pizza and burgar shop
44) चॉकलेट मेकिंग बिज़नस Chocolate making
45) गोलगप्पा शॉप
46) वड़ापाव स्टाल

Product Based Business Ideas in Hindi

47) कैंडल मेकिंग (Candle Making)
48) टॉय मेकिंग (Toy making)
49) गिफ्ट शॉप (Gifts shop)
50) काच का बिज़नस (Glass business)
51) टी शर्ट प्रिंटिंग (T-shirt printing)

52) फ्लावर एंड बूके का बिज़नस (flower Business)
53) फर्नीचर बनाने का बिज़नस (Furniture business)
54) बिंदी मेकिंग
55) ज्वेल्लेरी मेकिंग (Jwellary making)
56) मुर्तिया बनाने का बिज़नस (Statue making)
57) मिट्टी के बर्तन बनाने का बिज़नस

Service Based Business Ideas in Hindi

58) ब्यूटी पार्लर (Beauty parlour)
59) हेल्थ क्लब (Health Club)
60) ज़ेरॉक्स शॉप (Xerox shop)
61) रियल एस्टेट एजेंट (Real estate agent)
62) प्ले ग्रुप एंड नर्सरी स्कूल (Playgroup and nursery)
63) सलून शॉप (Saloon)

64) वेडिंग प्लानर (Wedding planner)
65) कोचिंग सेण्टर (Coaching center)
66) ऑनलाइन मल्टी सर्विस सेण्टर (Online multiservice center)
67) ट्रांसपोर्टेशन सर्विसेस (Transportation)
68) होम डिलीवरी सर्विसेस (Home delivery)
69) कंप्यूटर रिपेयरिंग (Computer Repairing)

70) मोबाइल रिपेयरिंग (Mobile Reparing)
71) फैशन डिजाइनिंग (Fashion designing)
72) हॉबी क्लासेज (Hobby classes)
73) स्विमिंग क्लासेज (Swimming classes)
74) जिम ट्रेनर (Gym trainer)
75) डांस क्लास (Dance class)

76) फोटोग्राफी (Photography)
77) ट्रेवल एजेंसी (Travel agent)
78) कार सर्विस सेण्टर (Car servicing)
79) इलेक्ट्रिक सर्विसेस (Electronic Service)
80) जॉब रिक्रूटमेंट सर्विसेस (Job Recruitment Service)

Agriculture Based Business Ideas in Hindi

81) डाल मिल (Dal mill)
82) ऑइल मिल (Oil mill)
83) राइस मिल (Rice mill)
84) मशरुम कल्टीवेशन (Mashroom cultivation)
85) मछली पालन Fishery Business)
86) बकरी पालन (Goat business)

87) पोल्ट्री फार्मिंग (Poultry farming)
88) वेजिटेबल सप्लायर (Vegetable supplier)
89) एग्रीकल्चरल नर्सरी
90) मधुमक्खी पालन
91) आर्गेनिक खाद बनाने का बिज़नस
92) Hydroponic Farming

निष्कर्ष (Conclusion):

दोस्तों आपको ये Low Investment Business Ideas (Hindi) की List कैसे लगी, हमे कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करिए ताकि वो उनको भी उनका खुदका बिज़नस शुरू करने में हेल्प होगी. और आपके पास भी कुछ Business Ideas है तो कमेंट में जरूर डाले.

ये भी पढ़े:
२१+ ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया
10+ Part-time business ideas in Hindi
31+ Profitable Manufacturing Business Ideas in Hindi

Share

Leave a Comment