आयुष्मान भारत योजना, पात्रता रजिस्ट्रेशन पूरी जानकारी |Ayushman Bharat Yojana in Hindi

आयुष्मान भारत योजना| Ayushman Bharat Yojana in Hindi| पीएम आयुष्मान भारत एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता | Ayushman Bharat eligibility |Ayushman Bharat Card |APY |PM Jan Arogya Yojana

इस पोस्ट में हम जानेगे आयुष्मान भारत योजना के बारे में. आखिर ये Ayushman bharat Yojana क्या है? इस योजना के अंतर्गत किन लोगो को लाभ मिलेगा? किस बीमारियों का इलाज किया जा सकता है?
इस योजना का Health card कहा बनेगा? अगर आप लोगो को इस योजना में अपना नाम जोड़ना है तो कैसे जोड़ सकते है? इसकी पूरी जानकारी हम आज के आर्टिकल में देखेंगे.

Table of Contents

आयुष्मान भारत योजना क्या है? (Ayushman Bharat Yojana in Hindi, ABY, PM Jan Arogya Yojana)

ayushman bharat yojana in hindi

आयुष्मान भारत योजना की शुरवात भारत के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदीजी ने २५ सितम्बर २०१८ को पुरे भारत देश में की है. परंतु इस योजना की शुरूवात सबसे पहले २३ सितम्बर २०१८ को रांची, झारखंड में की गई है. PMJAY योजना स्वास्थ और परिवार कल्याण मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण योजना है.

इसी तरह की योजना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा चालू कि हुयी स्वस्थ सुरक्षा योजना जिसे ओबामाकेयर नाम से जाना जाता था उसी तरह भारत में चालू की गयी आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana in Hindi) को भी मोदीकेयर योजना के नाम से भी जाना जाता है.

ये योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है. जिसके तहेत देश के १० करोड़ परिवार वालो को (या लगभग ५० करोड़ लोगो को यानि भारत देश के आबादी के ४०% हिस्से को) साल भर में प्रति परिवार ५ लाख रुपए का स्वस्थ बिमा उपलब्ध करा दिया जाता है.

आयुष्मान भारत योजना (ABY) को PMJAY (PM Jan Arogya Yojana) प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना या राष्ट्रीय आरोग्य योजना नाम से भी जाना जाता है. हमारे देश के गरीब लोगो के लिए यह एक हेल्थ इन्सुरेंस स्कीम है. साल २००८ में युपीए सरकार द्वारा लांच कियी गयी स्वास्थ्य योजना यानि की राष्ट्रीय स्वास्थ बिमा योजना NHBY को भी आयुष्मान भारत योजना में मिलाया गया है.

PM Jan Arogya Yojana List Highlights

योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)
सम्बंधित मंत्रालय
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
योजना की शुरवात २५ सितम्बर २०१८
किसके द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
योजना का उदेश्यगरीब परिवारों को ५ लाख रु तक का स्वास्थ्य बिमा प्रधान करना
ऑफिसियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/
हेल्पलाइन नंबरटोल फ्री नंबर १४५५५ / १८००१११५६५

Ayushman bharat Yojana का मुख्य उद्देश:

हमारे देश में एसे बहुत सारे परिवार है जो की गरीबी के कारन अपने लिए स्वस्थ हेल्थ इन्सुरेंस नहीं ले पाते. परिवार में किसको स्वस्थ बीमारी होती है तो हेल्थ इन्सुरेंस नहीं होने के कारन हस्पताल में इलाज करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता.

देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आयुष्मान भारत योजना ABY की घोषणा की और पंडित दिन दयाल उपाध्यय की जयंती यानि २५ सितम्बर से पुरे देश में लागु कर दिया. भारत सरकार का इस योजना का हेतु यही है की इस योजना के माध्यम से ग्रामीण और शहरी भागों में रहने वाले सभी गरीब और उपेक्षित परिवारों को स्वास्थ बिमा उपलब्ध करवाना चाहती है.

ये भी पढ़े >> प्रधानमंत्री जनधन योजना की पूरी जानकारी…

आयुष्मान भारत की विशेषताए:

  1. यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जिसे की पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्त पोषित किया गया है.
  2. इस योजना के तहत भारत में सार्वजनिक व सूचि पत्रित अस्पतालो में स्वास्थ्य उपचार के लिए प्रति परिवार ५ लाख रुपए तक की धन राशी प्रति वर्ष मिलेगी.
  3. इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग १०.७४ करोड़ से भी अधिक गरीब और वंचित परिवार के लोग लाभ ले सकते है.
  4. यह योजना लाभार्थियों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाए प्रधान करने के लिए बनयी गयी है. इस योजना के तहेत लाभार्थियों का स्वास्थ्य इलाज और मुफ्त दवाई उपलब्ध करायी दी जाती है.
  5. इस योजना में लाभार्थियों को अस्पताल का खर्चा, दवाईया, चिकिस्ता, अस्पताल में रहने और खाने का खर्चा आदि सेवाए मिलती है.

किसको मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ?

भारत देश में रहने वाले करीब १०.७४ करोड़ परिवार यानि की लगभग ५० करोड़ देश की जनता इस योजना का लाभ ले सकती है.

छोटे बड़े सभी परिवार इस योजना का लाभ ले सकते है और छोटे बच्चो से लेकर बूढ़े लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते है. इस योजना का लाभ लेने के लिए सरकार ने परिवार का आकार या उनके उम्र की कोही सीमा तय नहीं की है.

अब फ्री में मिलेगा Ayushman Bharat Card

अप्रैल २०२१ में केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए कहा है की आयुष्मान भारत का कार्ड बिल्कुल फ्री में प्राप्त कर सकता है. पहिले इस योजना के लाभार्थियों को ई-कार्ड मिलता था जिसे प्राप्त करने के लिए उन्हें CSC यानि की कॉमन सर्विस सेण्टर जाना पड़ता था.

CSC में उन्हें कागज पर कुछ डिटेल्स देकर साथ ही प्रति लाभार्थी ३०रु भी जमा करना होता था. लेकिन अब आपके घर आकार डिटेल्स ली जाएगी और बाद में आयुष्मान भारत कार्ड उपलब्ध कर दिए जायेंगे.

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे ले सकते है?

  • Ayushman Bharat Yojana में हर साल ५ लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बिमा प्रति परिवार प्राप्त होगा.
  • PMJAY योजना में पुरानी बीमारियों को भी कवर दिया जाता है.
  • इस योजना के तहत किसी भी बीमारी की स्थिति में अस्पताल में एडमिट होने के पाहिले और बाद में होनेवाले सभी खर्च को कवर दिया जाता है. यानि की एडमिट होने के लिए लगाने वाला ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी इसमें शामिल होता है.
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत किसिस भी बीमारी के स्थिति में अस्पताल में शामिल होने पर मेडिकल जांच, ऑपरेशन और इलाज आदि का कवर होता है.
  • अस्पताल में रहने का और खाने का खर्चा भी इसमें शामिल होता है.
  • देश के किसी भी अस्पताल में बीमारी का इलाज किया जा सकता है.
  • स्वास्थ्य बिमा योजना के पैनल में शामिल सभी अस्पताल से बिना पैसे दिए कैशलेस और पेपरलेस इलाज होता है.

इस योजना में कोनसी बीमारियों को कवर किया गया है?

इस योजना में निचे दिए गए बीमारीयो को कवर किया गया है और इनका इलाज किया जाता है.

  • बाल स्वास्थ्य
  • गैर संक्रामक रोग
  • जीर्ण संक्रामक रोग
  • नौजत और शिशु सेवाए
  • मानसिक बीमारी
  • दातों की देखबाल
  • गर्भावस्था और मात्रु स्वास्थ्य सेवाए
  • बुजुर्ग के लिए आपातकालीन सेवाए
  • इस योजना के अंतर्गत COVID-19 का परिक्षण और उपचार भी शामिल किया गया है.

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता Ayushman Bharat Eligibility

सामाजिक आर्थिक जाती जनगणना २०११ के आधार पर Ayushman Bharat Yojana में परिवारों को शामिल करने के लिए ग्रामीण और शहर के लिए अलग तरीके से श्रेणीकृत किया है.

जैसे की ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी परिवारों की पहचान के लिए ७ केटेगरी में बाटा है जो की D1से D7 और शहरी परिवारों को व्यवसाय श्रेणियों के आधार पर वर्गीकृत किया है.

ग्रामीण इलको के लिए ABY की पात्रता

ग्रामीण इलाको के लिए ABY में शामिल होने लिए मोटे तौर पर ये पात्रता है:

  1. परिवार की मुखिया महिला हो.
  2. परिवार में कोही दिव्याग हो.
  3. कच्चा मकान हो,भूमिहीन व्यक्ति या दिहाड़ मजदूर.
  4. अनुसूचित जाती या जनजाति से हो.

इसके अलावा ग्रामीण इलाको में रहने वाले निराश्रित, बेघर व्यक्ति, दान या भिक मागने वाले, आदिवासी आदि लोग Ayushman Bharat Yojana में शामिल हो सकते है.

शहरी इलाकों के लिए ABY की पात्रता

  1. शहरी इलाको को के परिवारों को उनके व्यवसाई के आधार पर योजना में शामिल किया है.
  2. भिकारी, घरेलु कामकाज करने वाले, मोची, फेरीवाले, रेहड़ी-पटरी दूकानदार, कूड़ा बीनने वाले, सड़क पर कामकाज करने वाले अन्य व्यक्ति.
  3. मजदूर, पेंटर, कंस्ट्रक्शन साइट्स पर काम करने वाले मजदूर, प्लम्बर, कुली, सिक्यूरिटी गार्ड, भर दोने वाले अन्य कामकाजी व्यक्ति.
  4. सफाई कर्मी, स्वीपर, हेंडीक्राफ्ट का काम करने वाले, रिक्शाचालक, ड्राईवर, दूकान पर काम करने वाल लोग आदि इस योजना में शामिल हो सकते है.

ये भी पढ़े :
प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना क्या है?
अटल पेंशन योजना APY क्या है?
प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

FAQ

Q 1. किस अस्पताल में होगा आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी का इलाज?

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी अपना इलाज सभी सरकारी अस्पताल में कर सकते है, साथ ही सरकरी पैनल में शामिल निजी अस्पताल में भी इलाज करा सकते है.

Q 2. आयुष्मान भारत योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

इस योजना के लाभार्थी सरकार द्वारा ABY के लिए जारी की हुई हेल्पलाइन नंबर १४५५५ पर कॉल कर सकते है.

Q 3.आयुष्मान भारत योजना में बिमा का कवरेज किसे मिल रहा है?

सरकार की कोशिश यही है की देश सभी पात्र परिवार के महिला, बच्चे, सीनियर सिटिज़न को इस योजना में शामिल किया जाये. इस योजना में शामिल होने के लिए परिवार के आकार और उम्र का कोही बंधन नहीं है.

Q 4. ABY बिमा योजना का प्रीमियम कितना होता है?

ये बिमा योजना बिलकुल फ्री है, इसमें आपको कोई भी प्रीमियम नहीं देना होता है.

Q 5. आयुष्मान भारत का वेबसाइट क्या है?

आयुष्मान भारत इस योजना का ऑफिसियल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ ये है.

Q 6. आयुष्मान कार्ड में क्या क्या लाभ है?

आयुष्मान भारत योजना के कार्डधारक अपने बीमारी का इलाज कोनसे भी अस्पताल में कर सकते है. इसमें हस्पताल में दाखिल होने से लेकर पूरा इलाज होने तक का सारा खर्चा कवर किया जाता है. इस कार्ड के जरिये प्रति परिवार को हर साल ५ लाख रुपये इलाज के लिए दिए जाते है.

Q 7. भारत आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं?

आप कोनसे भी सरकारी अस्पताल में फ्री में भारत आयुष्मान कार्ड बनवा सकते है, या सूचिबद प्राइवेट हस्पताल में भी बनवा सकते है. आपके नजदीकी जन सेवा केंद्र में भी इसके लिए आवेदन कर सकते है. इस योजना की अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर १४५५५ / १८००१११५६५ कॉल कर सकते है.

संदर्भ :

https://pmjay.gov.in/

Share

Leave a Comment