e-Rupi क्या है? इसके फायदे क्या है? पूरी जानकारी (e-RUPI in Hindi)

अभी अभी आपने ई-रूपी के बारे में न्यूज़ में जरूर सुना ही होगा. आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा अकिर ये e-Rupi kya hai?, सरकार ने ई-रूपी का निर्माण क्यों किया है और इससे आम आदमी को क्या फायदा होने वाला है. (e-RUPI benefits in Hindi)

तो चलिए दोस्तों देखते है कैसे ई-रूपी सरकरी योजना के लिए क्रन्तिकारी बदलाव लायेगा…

e-Rupi क्या है? (e-RUPI kya hai in Hindi)

e-Rupi यह कांटेक्टलेस, कैशलेस, डिजिटल पेमेंट सिस्टम है. जो की एक इलेक्ट्रॉनिक्स वाउचर के आधार पर बनायीं गयी है. इसे नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने Department of Financial service, Ministry of health & family Welfare and national health authority के साथ मिलकर डेवेलोप किया गया है.

e-rupi एक कैशलेस, कांटेक्टलेस डिजिटल पेमेंट का माध्यम है. जिसका इस्तमाल QR कोड और SMS स्ट्रिंग के जरिये मोबाइल द्वारा किया जायेगा. इसको पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा ०२ अगस्त २०२१, सोमवार को लांच
किया गया. इ-रूपी यह एक वाउचर है जिसे स्पेसिफिक पर्पस के लिए बनाया गया है.

इसे वो लोग भी आसानी से इस्तमाल कर सकते है जिनका कोही बैंक अकाउंट नहीं है, जिनके पास स्मार्ट फ़ोन, डिजिटल पेमेंट अप्प नहीं है वो भी कर सकते है.

ये भी पढ़े: पैन कार्ड क्या है? १० मिनट में PAN Card kaise banaye?

e-Rupi की क्यों जरूरत पढ़ी

आपने कही कंपनी यो के डिस्काउंट, फ्रीवाले वाउचर इस्तमाल किये होगे ही. कंपनी का यह वाउचर लोगो को देने का मकसद यही होता है की वो वही प्रोडक्ट / सर्विस खरीदी करे जिसके लिए वह वाउचर बनाया गया है.

आपको तो पता ही है की अपनी गवर्मेंट कितने सारी स्कीम लाती रहती है. लेकिन बहुत सारे लोग उस स्कीम का इस्तमाल गलत जगह करते है. इसी कारन कही सारी स्कीम सफल नहीं हो पाती है. इसी कारन हमारी सरकार ने e-rupi नामक प्लेटफार्म लांच किया है.

जिसके पीछे सरकार का यही उद्देश है की जिस स्कीम के लिए लोगो को पैसे दिए जाते है वो पैसे उसी स्कीम के लिए ईस्तेमाल किये जाये.

इस माध्यम से गवरमेंट की स्कीम में transparacy लाने में बहुत बड़ी सहायता मिल सकती है. e-rupi के निर्माण से स्कीम का गलत जगह पे इस्तेमाल होना बिलकुल ही बंद हो जायेगा. आने वाले समय के लिए e-rupi एक बहुत ही क्रन्तिकारी निर्णय साबित हो सकता है.

तो चलिए आपको एक आसान से उदाहरण के साथ समजाते है. मान लीजिये सरकार ने कई सारे स्टूडेंट को स्कालरशिप के जरिये उनके बैंक अकाउंट में १००० रूपए रकम जमा किये. तो स्टूडेंट उन पैसो का इस्तेमाल उपनी हिस्साब से कई भी दुसरी चीजों में कर सकते है. और इस बात की भी कोई गारंटी नहीं होती है की वो इसका इस्तेमाल केवल शिक्षा के कामो में ही करेंगे. इसी कारन e-rupi का निर्माण हुआ है.

तो यहाँ पे सरकार को अगर स्कालरशिप देनी है तो वो स्टूडेंट के अकाउंट में पैसे जमा कराने के बदले हर स्टूडेंट को एक वाउचर देंगे जिसे स्कूल में दिखाके इसका इस्तेमाल सिर्फ शिक्षा के लिए ही कर सकते है. किसी दूसरी जगह वो वाउचर का इस्तेमाल नहीं हो सकता है. इससे यह सुनिच्चित हो जाता है की दिए गए पैसे केवल शिक्षा के काम के लिए ही इस्तेमाल हो रहे है.

इसके जरिये सभी लोगो को पारदर्शी और लीकेज फ्री डिलीवरी देने में सहायता होगी. इसके जरिये सिर्फ सरकार ही नहीं बल्कि अन्य संस्था भी अपना उदेश सफल कर सकती है.

इसका इस्तेमाल शिक्षा, मेडिकल इलाज में मदद करने के लिए किया जा सकता है. इतना ही नहीं बल्कि गरीबो को फ्री का राशन देने से लेकर किसानो को आर्थिक मदद करने तक किया जा सकता है.

ये भी पढ़े: GST क्या है? जानिए GST के बारे में सब कुछ

e-Rupi कैसे इस्तमाल करे?

हमने पहले ही जाना है की ई-रूपी में एक वाउचर होगा. जो आपको QR Code या SMS के जरिये आपके मोबाइल में मिलेगा.

  • इसे आप किसी एप्प या इन्टरनेट बैंकिंग के जरिये इस्तमाल किया जा सकेगा.
  • सेवा प्रधाता केंद्र पर लाभार्थी ई-रूपी के माध्यम से भुगतान कर सकते है.
  • सेवा प्रधता केंद्र वाउचर के रूप में मिले QR Code या SMS को स्कैन करेंगे.
  • लाभार्थी के Verification के लिए कोड लाभार्थी के मोबाइल पर भेजा जायेगा.
  • वेरिफिकेशन हो जाने पर तुरंद भुगतान होने की पुष्टि मिलेगी.
  • यह वाउचर आप दुसरे किसको इस्तमाल के लिए नहीं दे सकते और यह केवल एक बार ही इस्तमाल कर पाएंगे.

e-Rupi के फायदे (e-RUPI Benefits)

  1. e-rupi के इस्तेमाल से योजनाओ की लीकेज फ्री डिलीवरी करने में मदद मिलेगी.
  2. इसके जरीय सरकारी योजनायों की transparacy बढ़ जायगी और योजना में करप्शन भी कम हो जायेगा.
  3. प्राइवेट सेक्टर की कंपनी या भी इसका लाभ ले सकती है. वे अपनी कर्मचारी कल्याण कार्यक्रम के तहत वाउचर का लाभ उठा सकते है.
  4. इस योजना का सबसे अच्छी बात यह है की भुगतान सफलतापूर्वक होते ही सेवा प्रधाता को उसी समय पैसे प्राप्त होंगे.

निष्कर्ष (Conclusion):

इस तरह हमने जाना की e-Rupi क्या है? इसका आम आदमी को क्या फायदा होने वाला है? (e-RUPI Benefits) कैसे यह भारत में योजना के लिए क्रांति लायेगा. यह पोस्ट आपको किस कैसे लगा कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों को भी शेयर करे…

ये भी पढ़े:
PF की पूरी जानकारी, Online Pf balance check कैसे करे?
पैसिव इनकम क्या है कैसे करे?
Nifty 50 Companies List 2021 Weightage|Market Cap|Returns

Reference:
https://www.npci.org.in/what-we-do/upi/upi-erupi

Share

Leave a Comment