कहानी दुनिया का सबसे अमीर शख़्स: Elon Musk की, Biography in Hindi

Elon Musk Biography in Hindi, Elon Musk Business Life, Companies List, Awards, Quotes.

आज हम आपको एसे शक्स को रूबरू कराएँगे जिसकी कर्तबगारी और अमीरी देख कर पूरी दुनिया दंग हो चुकी है. उन्होंने अपनी यह पहचान खुद के दम पे बनाई है. पूरी दुनिया के लिए यह आदमी Inspiration बन चूका है. जिसका नाम है Elon Musk.

दोस्तों आप में से बहुत से लोग एलोन मस्क को दुनिया का सबसे अमीर इंसान होने के कारन जानते होंगे, लेकिन क्या आपको यह पता है की वे इस स्थान पर कैसे पहुचे.

तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इस अविश्वसनीय शक्स की success story का परिचय कराएँगे.

पूरा नाम एलन रीव मस्क
जन्म28 जून 1971
नागरिकत्व अफ्रीकी, कनाडाई, अमेरिकी
आवासलॉस एंजेलिस, कैलिफ़ोर्निया, USA
व्यवसायव्यापारी, निवेशक, इंजीनियर
कुल सम्पति$172.2 billions (30/04/2021)

Elon Musk Kon hai?

Elon musk एक दक्षिण अफ्रीकन और कैनेडियन, अमेरिकन बहुत बड़े व्यापारी, अविष्कारक, इंजिनियर और निवेशक है. ये कही कही कंपनीयो के मालिक है. जैसे की SpaceX, Tesla, Open AI, Neuralink, The Boring, Solar City, Zip2, X.com. दुनिया के सबसे अमिर इंसानों के लिस्ट में इनका नाम बहुत ही ऊपर आता है. जनवरी 2021 में ये दुनिया के सबसे अमिर इंसान बन गए थे.

इन्होने दुनिया का सबसे अमीर इंसान Jeff Bezos (Amazon के संस्थापक )जो की २०१६ से इस लिस्ट में पहले स्थान पर थे, उनको पीछे कर पहला स्थान हासिल कर लिया था. एलोन दुनिया के उन महान वक्तियों में से एक है, जो पैसों के लिए नहीं बल्कि दुनिया का भला करने के लिए सोचते है और दुनिया के लिए काम करते है. इन्होने वो कर दिखाया है जो दुनिया में कोई इसे करने की सोच भी नहीं सकता था.

इन्होने साल २०१५ में दुनिया का पहला रियूजेबल राकेट (Reusable Launch System) बनाया था. जिसे बनाना आज तक बड़ी बड़ी अंतरिक्ष संस्थाओ कों भी मुश्किल लगता था. वो हमेशा कुछ नया करने की सोच रखते है. मंगल ग्रह पर मानव को लेकर जाना और उसपे मानव बस्ती बसना इनका सपना है.

इसके लिए उन्होंने काम की शुरूवात भी चालू कर दी है. Elon Musk को आज पूरी दुनिया Iron Man के नाम से जानती है, और क्यू न जाने उन्होंने ने काम ही ऐसे किये है. तो चलिए अब हम इस Iron Man के जीवन के बारे में जानते है.

“मुझे ऐसा लगता है
की साधारण लोगो के लिए किसी
असाधारण चीज को चुनना संभव है.”

-Elon Musk

Elon Musk का प्रारभिक जीवन (Childhood)

Elon Musk का जन्म 28 जून 1971 में दक्षिण अफ्रिका के प्रिटोरिया शहर में हुआ था. इनके पिता का नाम एरोल मस्क है, जो की एक इंजिनियर थे. इनके माता का नाम माये मस्क था जो की एक मॉडल और डायटीशियन थी.

साल 1980 में उनके माता पिता का तलाक हो गया. उसके बाद एलोन मस्क अपने पिता के साथ दक्षिण अफ्रिका में रहने लगे. मस्क ने अपनी स्कूल की शिक्षा वाटरक्लुफ हाउस, प्रिटोरिया में पूरी की.

प्रिटोरिया के बॉयज स्कूल से डिग्री हासिल की. बचपन से ही वो पढ़ाकू थे और खुद से बहुत कुछ सीखते रहते थे. इन्होने १० साल की उम्र में उनको कंप्यूटर में रूचि बढ़ गयी. उसके बाद वो कंप्यूटर की किताबे खरीदकर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सिख गए. और ब्लास्टर नामक एक कंप्यूटर गेम बनाया. जिसे बाद में उन्होंने 500 डॉलर में एक कंपनी को बेच दिया. और उन पैसों को उन्होंने अपनी पढाई पर लगा दिया.

१९८९ में Elon कनाडा में अपनी माता जी के रिश्तेदारों के घर चले गए. और वो कनाडा में ही रहने लगे और उन्हें वहा नागरिकता मिल गयी.

उन्होंने अपनी स्कूल और हाई स्कूल की पढाई अपने पिता के यहाँ दक्षिण अफ्फ्रिका में पूरी कर ली थी.और बाद में बाकि की पढाई उन्होंने कनाडा में ही कर लिई.उन्होंने कनाडा के यूनिवर्सिटी ऑफ़ पेनसिलवेनिया से बैचलर ऑफ़ फिसिक्स की डिग्री प्राप्त कर ली.

और इकोनॉमिक्स की डिग्री व्यार्तन स्कूल ऑफ़ बिज़नस से प्राप्त की. बाद में साल १९९५ में फिजिक्स में पीएचडी करने के लिए अमेरिका चले गए और वहा के स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया. लेकिन अमेरिका आने के बाद वो इन्टरनेट से रूबरू हुए. और उन्होंने 2 दिन बाद ही अपना एडमिशन वापिस ले लिया. और अपने करियर की शुरूवात कर दी.

Elon Musk का व्यावसायिक जीवन (Elon Musk Business Life in Hindi)

Elon Musk की Tesla और SpaceX कंपनियों के बारे में तो आप में से कई लोगो न्यूज़ में या कई और सुना ही होगा. लेकिन टेस्ला और SpaceX को मिलाकर उनकी कुल 8 कम्पनिया है. इनमे hyperloop, Open AI, Neuralink, The boaring company, Zip2 और PayPal शामिल है. तो चालिया उनके सभी कंपनियों के बारे में विस्तार में जान लेते है.

Elon Musk Companies List

1.टेस्ला (Tesla)

टेस्ला अमेरिका की एक इलेक्ट्रिक वाहन और ऊर्जा की कंपनी है. यह कंपनी कैलिफ़ोर्निया के पालो अल्टो शहर में है. टेस्ला घर से लेकर ग्रिड स्केल, सोलर पैनल और सोलर रूफ टाइल के साथ साथ इलेक्ट्रिक कार, बैटरी एनर्जी स्टोरेज आदि का उत्पादन करती है. 1 जुलाई २००३ में टेस्ला मोटर का लॉन्च हुआ.

कंपनी का नाम एक अविष्कारक और इंजिनियर निकोला टेस्ला के नाम से रखा गया है. Elon Musk ने २००८ से टेस्ला के सीईओ के रूप में काम किया है. उन्होंने २००९ में अपने पहले कार मॉडल रोडस्टर का उत्पादन शुरू किया. मस्क के अनुसार, टेस्ला का उदेश्य इलेक्ट्रिक वाहनों और सौर ऊर्जा के माध्यम से परिवहन और ऊर्जा में तेजी लाने में मदद करना है.

2.स्पेसएक्स (SpaceX)

SpaceX अमेरिका की एक अंतरिक्ष परिवहन और एयरोस्पेस निर्माता कंपनी है. जिसकी स्थापना ६ मई २००२ में एलोन मस्क द्वारा मंगल के उपनिवेशीकरण के लिए अंतरिक्ष परिवहन लागत को कम करने के लक्ष के साथ स्थापन किया है. अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में इसका हेड ऑफिस स्थित है. कई असफल प्रयासों के बाद मस्क की यह कंपनी अंतरिक्ष क्षेत्र में अपना नाम बना चुकी है.

स्पेसएक्स कंपनी नासा और अन्य अंतरिक्ष कंपनियों को अपना सॅटॅलाइट आसानी से स्पेस में भेजने के लिए मदद कर रही है. इस कंपनी ने मार्च २०२१ के अंत तक कम से कम एक और स्टारलिंक मिशन शुरू करने का लक्ष बनाया है. सन २०१९ में स्पेसएक्स कंपनी ने १२०० से अधिक कंपनी के स्टारलिंक उपग्रह को कक्षा में लॉच किया है.

3.हाइपरलूप (Hyperloop)

वर्जिन हाइपरलूप एक परिवहन टेक्नोलॉजी कंपनी है. जिसमे चुम्बकीय शक्ति पे आधारित Hyperloop ट्रेन का निर्माण करती है. Hyperloop को 1 जून 2014 को स्तापित किया गया था.

इसका पुनर्गठन करके १२ अक्टूबर २०१७ को नाम बदल दिया गया. वर्जिन हाइपरलूप दुनिया की एक मात्र कंपनी है जिसने हाइपरलूप तकनीक का पहला सफल परिक्षण ८ नवम्बर २०२० को सन फ्रांसिस्को से लोस एंजेलिस में किया है.

4. ओपन एआई(Open AI)

Open AI एक कृत्रिम बुधिमत्ता अनुसंधान प्रयोगशाला है. जिसकी स्थापना ११ दिसम्बर २०१५ में हुई है. जिसका लक्ष Artificial Intelligence (AI) का मानव के विकास के लिए इस्तेमाल करना और प्रगति लाना है. जिसका लक्ष इसकी स्थापना Elon Musk और Sam Altman के द्वारा की गई थी. इस कंपनी को बाद में Elon ने छोड़ दिया.

5. न्यूरालिंक (Neuralink)

Neuralink एक न्यूरोटेक्नोलॉजी कंपनी है. इसे सन २०१६ में Elon Musk द्वारा स्थापन किया गया है. जिससे इम्प्लाटेबल ब्रेन मशीन इंटरफ़ेस विकसित किया गया था. इसका मुख्यालय सन फ्रांसिस्को में है. इसका उद्देश मेडिकल क्षेत्र में विकास लाना है. Neuralink मानव और कंप्यूटर को जोड़ने के लिए अल्ट्रा हाई बैंडविड्थ ब्रेन मशीन विकसित करती है.

6. बोअरिंग कंपनी (The Boaring Company)

The Boaring Company की स्थापना १७ दिसंबर २०१६ में Elon ने लोस एंजेलिस कलिफोर्निया में की थी. बोअरिंग कंपनी एक अमेरिका अवसंरचना और सुरंग निर्माण करने वाली कंपनी है. तेजी से खुदाई और कम लागत वाली परिवहन, उपयोगिता और सुरंगों का निर्माण करना इस कंपनी का उद्देश है.

7. ज़िप2 (Zip2)

ज़िप 2 कंपनी की शुरूवात Elon और उनके भाई किम्बल मस्क द्वारा साल १९९५ में की गयी थी. Zip 2 एक ऐसी कंपनी थी जो की अखबारों को ऑनलाइन सिटी गाइड सॉफ्टवेर उपलब्द कराके देती थी. कंपनी की स्थापना पालो आल्टो कैलिफ़ोर्निया में की थी. जिसे बाद में उम्होने किसी और कंपनी को बेच दिया.

8. पेपाल (PayPal)

PayPal अमेरिका स्थित एक ऐसी कंपनी है जो कई देशों में ऑनलाइन money ट्रान्सफर का समर्थन करती है. जिसे Elon Musk ने X.com के नाम से दिसंबर १९९८ में स्थापित किया था. यह कंपनी चेक और money आर्डर के लिए इलेक्ट्रॉनिक विकल्प के रूप में कार्य करती थी. जो की बाद में कोन्फिनिटी के साथ मिल गया और उसे PayPal नाम दिया गया.

Elon Musk ने प्राप्त किये Awards और सन्मान

  • 7 जनवरी 2021 एलोन मस्क को दुनिया के सबसे धनि व्यक्ति के रूप में स्थान दिया गया है.
  • Business Person of The Year 2020 में एलोन मस्क ने पहिला स्थान प्राप्त किया.
  • 1 दिसंबर 2020 Axel Spiringer Award से सन्मानित किया गया.
  • 10 जनवरी 2021 को अरबपतियो के सूचि में फोर्ब द्वारा मस्क को पहला स्थान दिया.
  • 2019 में स्टीफन होव्किंग अवार्ड से सन्मानित किया गया.
  • उनको अन्य कई सारे पुरस्कार और सन्मान प्राप्त हुए है.

Elon Musk Motivational Quotes

  1. जीवन में कभी भी नयी चीज़े करने से डरो मत.
  2. यहाँ failure एक option है. अगर चीज़े fail नहीं हो रही है. तो आप उतना innovate नहीं कर रहे है.
  3. कुछ कर गुजर ने के लिए आपको काफी प्रेरित होना होगा. अन्यथा आप बस खुद को दुखी कर लेंगे.
  4. हमे हमेश ऐसी सोच रखनी चाहिए और ऐसा काम करना चाहिए, जो हमारे जीवन में एक नई उम्मीद की किरण लाये.
  5. सहनशीलता बहुत बड़ा गुण है और इसे सिखाना उतना ही कठिन.
  6. में किसी व्यक्तित्व की बजाए उसकी प्रतिभा को ज्यादा महत्व देता हूँ.

ये भी पढ़े:
आनंद महिंद्रा की जीवनी
रतन टाटा की जीवनी
भारत के सबसे बड़े दानवीर अज़ीम प्रेमजी की कहानी

FAQ

Q1. एलोन मस्क की सम्पति (Elon Musk Net worth 2021) कितनी है?

AnsForbes के अनुसार Elon Musk की कुल सम्पति $172.2 billions है. (30/04/2021)

Q2. Tesla कंपनी के सीईओ कौन है?

Ans- Elon Musk Tesla कंपनी के मालिक और सीईओ है.

Q3. Elon Musk के बेटे का नाम क्या है?

Ans- Elon Musk के बेटे का नाम ‘X Æ A-12’ है.

Q4. Elon Musk की आयु (Elon Musk age) कितनी है?

Ans- Elon Musk की आयु ४८ साल है.

Q5. Elon Musk की Nationality क्या है?

Ans- Elon Musk मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका का है. इसके अलावा उनको कनाडा और अमेरिका का भी नागरिकत्व प्राप्त हुआ है.

सन्दर्भ :
https://en.wikipedia.org/wiki/Elon_Musk
https://www.britannica.com/biography/Elon-Musk

Share

Leave a Comment