Instagram से पैसे कैसे कमाए -2021 (Earn Money with Instagram in Hindi)

क्या आप जानते है की Instagram se paise kaise kamaye जाते है? नहीं ना, तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट से यही जानने की कोशिश करते है की, आखिर लोग इतने Instagram page se paise kaise kamate है.

पिछले कुछ सालो में इन्स्ताग्राम लोगो में काफी लोकप्रिय होता हुआ देखाई दे रहा है. बहुत से लोग इसके तरफ एक मनोरंजन करने का प्लेटफार्म से देखते है. लेकिन कुछ स्मार्ट लोगो ने इसे अपने कमाई का साधन बनाया है.

आप यकीन नहीं मानेगे की लोग इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म से लाखो रुपये कमा रहे है. आप भी ऐसे कमा सकते है. वो कैसे इस पोस्ट में बताया गया है.

आप इस पोस्ट को पूरा पढेंगे तो समाज आयेगा की कैसी आप अपने Instagram Page पर followers बढ़ा सकते है, और earning कर सकते है.

सबसे पहिले देखते है,
Instagram par page kaise banaye? और Followers kaise badhaye?

Instagram se paise kaise kamaye?

यदि आप कोनसा भी काम प्लानिंग करके systematic तरीके से करते है तो सफल होना तय है. हमने आपके लिए कुछ स्टेप्स दिए है जिसे आप फॉलो करते है तो आप भी इन्स्ताग्राम से अच्छा पैसा कम पाएंगे.

  1. Choose a Niche:

यदि आपको अच्छा ऑनलाइन इनकम करना है तो आप कोनसे भी टॉपिक पर अपना इन्स्तग्राम अकाउंट नहीं बना सकते है. Niche कैसे सेलेक्ट करे यह आपको पता होना चाहिए. Niche सेलेक्ट करते वक़्त आपको कुछ बातो का ध्यान देना है.

जैसे की आपको उस Niche का अच्छा नॉलेज और इंटरेस्ट होना चाहिए. ताकि आप इन्स्ताग्राम पे अच्छा content बना सके और लोग भी यह पसंद करे.

निचे मैंने कुछ Instagram Page Niche Ideas दिए है जिसपर आप काम करते है तो बाद मे मोनेटाइज करके अच्छा इनकम कर सकेंगे.

  1. Stock Market
  2. Memes Page
  3. Health Tips
  4. Motivational (quotes)
  5. General Knowledge
  6. Make money Tips
  7. Beauty Tips
  8. Fashion
  9. Life Style
  10. Business
  11. Food Cooking
  12. Traveling

2. Edite Page Profile / bio Properly

Instagram page के लिए आपको अच्छा सा नाम देना है.

इसके बाद आपको पेज के bio पर ध्यान देना है. आपके page के लिए Bio यह बहुत महत्वपूर्ण होता है. यह आपका visiting card की तरह काम करता है. जो लोग पहेली बार आपके page पर आते है, उनको यह आपके page का परिचय देता है.

Bio लिखते समय अपने नीच के एक दो इम्पोर्टेन्ट hashtag भी ऐड करे. और अपने page का शोर्ट में परिचय दे.

Attractive प्रोफाइल फोटो अच्छा सेट करे.

3. Post Regularly:

सिर्फ इन्स्ताग्राम पेज बनाके ८/१० पोस्ट करके आपका page Grow नहीं हो सकता है. आपके Niche में लोगो को क्या पसंद है, क्या ट्रेंडिंग चल रहा है इसके बारे मे आपको रोज नए नए पोस्ट बनाके अपने page पर डालने है.

जिससे आपके page के followers grow होने में मदत मिलेगी. ऐसे ही आप कुछ ८/१० महीने रेगुलरली करते है तो, आपके page के Followers की संख्या अच्छी खासी बढ़ सकती है.

4. Quality of Content:

इन्स्ताग्राम इस प्लेटफार्म पर competition जादा है, इसलिए आपके कंटेंट में आपको लगातार इम्प्रूवमेंट करनी होगी. आप जो भी इमेजेज बना रहे है उसकी क्वालिटी पर भी ध्यान दे.

आप पोस्ट के निचे 2000 characters तक स्टोरी भी लिख सकते है. जिससे लोग आपके पोस्ट पर जादा से जादा टाइम लोग स्पेंट कर करेगे. और स्टोरी में ही आप अपने followers को अपने content को लाइक, कमेंट, शेयर करने के लिए बता सकते है.

5. Use Hashtag:

पोस्ट करते समय आपको Hashtag use करना बहुत जरूरी है. जिसके जरिये आप जादा से जादा लोगो तक पहुच सकते है. आप इन्स्ताग्राम में एक पोस्ट में अधिकतम 30 hashtag use कर सकते है.

जादा पॉपुलर hashtag जादा competitive होते है. इसलिए आपको hashtag को अपने पोस्ट में ऐड करने से पहिले थोडा रिसर्च करना चाहिए.

कुछ बढे पॉपुलर हैशटैग के साथ छोटे हैश टैग भी अपने पोस्ट में use करना चाहिए. जिससे आपकी पोस्ट लोगो को आसानी से दिखेगी. आप अपने खुदके भी 1/2 हैश टैग ऐड कर सकते है.

6. Engagement:

इन्स्ताग्राम पेज में Engagement का मतलब होता है की पोस्ट को जादा से जादा लोग पसंद करे और Like, Comment, Share, Save करे. यह करने से आपके पेज के followers बढ़ने में काफी मदत मिलेगी.

Instagram algorithm ही एसा है की जिस पेज पर जादा Engagement आती है उस पेज को grow होने में मदत करता है.

आपको page की Engagement बढ़ने के लिए अच्छा useful content शेयर करना होगा, ताकि लोग उसे पसंद करे.

7. Always Answer the Comments:

आपके followers के कमेंट्स को अनूत्तरित न छोड़े. हर एक कमेंट्स का उत्तर जरूर दे. जिससे आपके page की Engagement बढ़ेगी. और आपके पेज के ब्रांड की विश्वसनीयता बढ़ेगी.

8. Share Videos:

अपने पेज पर विडियो कंटेंट शेयर करने की कोशिश करे. इन्स्ताग्राम विडियो कंटेंट को शेयर करने पर उसे जादा लोगो तक पहुचता है. जिससे आपको अपने पेज के followers को बढ़ने में काफी मदत मिलेगी.

आपने instagram page कैसे बनाये ये तो देखा साथ ही पेज पर followers कैसे बढाये ये भी जान लिया है.
अब देखते है, Instagram page se paise kaise kamate है.

Instagram se paise kaise kamaye 2021 (5 तरीके)

इन पाच तरीको से आप Instagram account से पैसे कमा सकते है.

  1. Affiliate Marketing :

यदि आपके page पर अच्छी followers की संख्या होती है तो आप Affiliate Marketing से अच्छा कम सकते है.

इसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना होता है, बदले में आपको Fix Percentage of Commission मिलता है.

2. Product sale करे :

यदि आपके पास कुछ प्रोडक्ट्स है जो आप ऑनलाइन बेचना चाहते है तो आप अपने इन्स्ताग्राम अकाउंट के जरिये बेच सकते है. उदाहरण के तौर पर देखे तो ebook बनाकर भी आप इसे इन्स्ताग्राम page के जरिये बेच सकते है.

इसके लिए आपको Instamojo इस वेबसाइट की हेल्प लेनी होगी. ebook को इसपर लिस्ट करना होता है. ebook सेल होने पर ये पैसे को कलेक्ट करके आपके बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर करता है.

यदि आपके पास खुदका प्रोडक्ट्स नहीं है तो दूसरो का Product Reselle भी कर सकते है. इन्स्ताग्राम पर लोग शौपिंग करना बहुत जादा पसंद करते है. लोग fashionable products को जैस की शूज, घडी, हेडफ़ोन आदि को खरीदना पसंद करते है.

इन्स्ताग्राम पर आप search करते है तो बहुत से चैनल दिखेंगे जो एसे प्रोडक्ट्स को रिसेल करते है. आप भी इस तरह सेल कर सकते है. आप चाहो तो मीशो एप्प से भी प्रोडक्ट्स रिसेल कर सकते है.

3. Sell Instagram Account:

यदि आपका page पॉपुलर होता है, followers की संख्या बहुत जादा होती है, तो आप इसे बेच भी सकते है.
आपकी niche, page engagement, followers की संख्या कितनी है इसपर आपके पेज की कीमत तय होती है. ऑनलाइन कुछ वेबसाइट होती है जिनके हेल्प से आप अपना इन्स्ताग्राम अकाउंट बेच सकते है.

4. Get Sposership:

अच्छे followers की संख्या होने पर instagram Sposership ये भी इनकम के लिए अच्छा विकल्प होता है.
यदि आपके page पर 1/2 लाख से जादा followers है तो आप छोटे बड़े कम्पनी, ब्रांड्स की advertising कर सकते है. बदले में आप उनसे कुछ पैसे ले सकते है.

5. Instagram account Manager बनके:

इन्स्ताग्राम पर grow कैसे करे इसका अच्छा नॉलेज आने पर आप दुसरे लोगो के भी एकाउंट्स हैंडल कर सकते है.

इसके लिए आप बिज़नस, Politician, रेस्टोरेंट, आदि जो सोशल मीडिया पर अपना advertising करना चाहते है, उन लोगो को आप संपर्क करके, उनके अकाउंट हैंडल करने का काम कर सकते है.

निष्कर्ष (Conclusion):

इस तरह हमने देखा की Instagram se paise kaise kamaye जाते है. हमे उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी. यदि आपके इस पोस्ट से जुड़े कुछ सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे. और ये पोस्ट जादा से जादा लोगो को शेयर करे.

ये भी पढ़े:
मीशो एप्प से पैसे कैसे कमाए?
बेस्ट 90+ Low Investment Business Ideas in Hindi
खुदका ब्लॉग कैसे बनाये? पैसे कैसे कमाए?

निफ्टी ५० में कितनी कंपनी आती है?

निफ्टी यह भारतीय शेयर बाज़ार NSE का सूचकांक है. निफ्टी ५० के सूचकांक में NSE पर लिस्टेड अलग अलग सेक्टर की ५० सबसे बड़ी दिगज कंपनी होती है.

Share

2 thoughts on “Instagram से पैसे कैसे कमाए -2021 (Earn Money with Instagram in Hindi)”

Leave a Comment