31+ Profitable Manufacturing Business Ideas in Hindi (मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडिया)

जादा मुनाफा और कम निवेश में आसानी से चालू कर सकने वाली बिज़नस आइडियाज (Low Investment, Medium investment, Small Scale and Medium Scale Manufacturing Business Ideas)

कोनसा भी बिज़नेस छोटा या बड़ा नहीं होता, और बहुत सारी बड़ी कंपनी की शुरवात एक छोटे उद्योग से ही होती है. यह बात अपने दिमाग मै रकते हुए आप भी कोनसे भी छोटे बिज़नेस आईडिया (लघु उद्योग) पर काम करना चालू करे और उसको बड़ा कैसे करना यह सोचना चाहिए. हमने आपके लिए कुछ मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज (Manufacturing Business Ideas in Hindi) की लिस्ट की है जो आप को कुछ हेल्प कर सकती है.

“अगर आप स्वयं अपने सपनों का निर्माण नहीं करोगे,

तो कोही दूसरा अपना उपयोग

अपने सपनों का निर्माण करने में करेगे.”

– धीरुभाई अंबानी

Table of Contents

लघु उद्योग बिज़नेस आइडियाज (Small scale Manufacturing Business Ideas in Hindi)

१) पेपर बैग्स मैन्युफैक्चरिंग (Paper bags Manufacturing)

हम सबको शॉपिंग करना बहुत पसंद है. कोनसी भी चीज खरीदी तो उसको घर तक लेके जाने के लिए कैर्री बैग्स तो लगती ही है. लेकिन जबसे प्लास्टिक की कैर्री बैग्स पर बन हुआ है, तबसे लोगो को सामान खरीदकर घर ले जाने मै दिकत हो रही है. इसी समस्या का हल निकलने के लिए पर्यावरण के अनुकूल (eco friendly) पेपर बैग्स का ऑप्शन सामने आता है. पेपर बैग्स की डिमांड मार्किट मै बहुत है. आप चाहिए तो पुराने न्यूज़ पेपर के भी बैग्स बनाकर मार्किट मै कुछ दूकानदारों को बेच कर इनकम चालू कर सकते है.

२) अगरबत्ती मैन्युफैक्चरिंग (Manufacturing Incense sticks)

अगरबत्ती बनाना यह एक अच्छा विकल्प है. कम लागत मै बिज़नेस करनेका लेकिन आपको मार्केटिंग पर भी ध्यान देना होगा. आप मार्केटिंग के लिए आप अगरबत्ती होलसेलर, छोटे दुकानदार को टारगेट करके आपका माल बेच सकते है. अगरबत्ती आप हात से भी बना सकते है. लेकिन मार्किट मै आपको मशीन भी मिल जाएँगी उससे आपका काम आसान हो जायेगा और ज्यादा प्रॉडक्शन भी कर पाएंगे. 

३) मोमबत्ती और वैक्स के अन्य प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग (Candles & wax products Manufacturing)

पावर (इलेक्ट्रिसिटी) नहीं होने पर मोमबत्ती की डिमांड तो बहुत होती है. लेकिन अब इलेक्ट्रिसिटी की ज्यादा कुछ प्रोब्लेम्स नहीं है. फिर भी मोमबत्ती की डिमांड कम नहीं. मोमबत्ती बर्थडे सेलिब्रेशन, धार्मिक स्थलों, उत्सव के कारन मोमबत्ती की डिमांड कायम रहती है. मोमबत्ती के अलावा आप मोम (Wax) के दूसरे भी अलग अलग प्रोडक्ट बना सकते है और बेच सकते है.

४) पापड़ बनाने का बिज़नेस (Papad Making Business)

भारत मै हर किसी के घर मै खाने के साथ पापड़ तो चाहिए ही होता है. और आप किसी होटल मै खाना खाने जाते हो तो वह भी आपको पापड़ मिलता ही है. इसलिए इस खाने की चीज का सालभर मांग तो रहती है. यह बिज़नेस आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट मै घर से ही स्टार्ट कर सकते है. अच्छी क्वालिटी और मार्केटिंग पर भी फोकस करते हो तो आपका बिज़नेस अच्छा बढ़ सकता है. मार्केटिंग के लिए आप होटल्स, किराना शॉप, और मेस इनको टारगेट कर सकते है और बल्क मै उनसे आर्डर ले सकते है.

५) नमकीन बनाने का बिज़नेस करे (Namkeen Manufacturing)

नमकीन किसको पसंद नहीं, हर किसको नमकीन पसंद आता ही है और हर कोही अलग अलग नमकीन try करना चाहता है. आप भी कुछ नए अलग वैरायटी मै नमकीन बना सकते है. आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट मै ये बिज़नेस अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते है. आप को टेस्ट, क्वालिटी और मार्केटिंग पर अच्छी तरह ध्यान देना होगा. मार्केटिंग के लिए आप अपने प्रोडक्ट्स को अच्छी पैकिंग भी करते है तो अच्छा फायदा होगा.  मार्केटिंग के लिए आप होटल, किराना शॉप, सुपर मार्केट्स और होलसेलर को भी बल्क मै बेचने के लिए टारगेट कर सकते है.

६) आर्गेनिक सोप और डिटर्जेंट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस (Organic soap and detergent Manufacturing)

दिन प्रति दिन आर्गेनिक प्रोडक्ट्स का महत्त्व लोगो को समाज आ रहा है, वैसे ही आर्गेनिक प्रोडक्ट्स की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है. आप भी इस मोके का फायदा लेकर अलग सुगन्धि, नए तरह के आर्गेनिक सोप और डिटर्जेंट बना सकते है. आर्गेनिक सोप कैसे बनाना है ये आपको पता नहीं हो तो आप ट्रेनिंग लेकर स्टार्ट कर सकते है. मार्केटिंग के लिए आप किराना शॉप, सुपरमार्केट, आर्गेनिक प्रोडक्ट्स के शॉप्स और  व्होलसेलर को टारगेट करके बल्क मै प्रोडक्ट्स सेल्ल कर पाएंगे.

७) जैम जेली बनाने का बिज़नेस (Jam Jelly Manufacturing)

जाम और जेली हर एक बच्चो को पसंद आता है, इसलिए इसकी मार्केट में अच्छी मांग रहती है. आप अनेक फलो से  जाम और जेली आसानी से घर पर ही बना सकते है. अच्छी पैकिंग करे, मार्केटिंग के लिए  आप अपने नजदीकी सभी किराना स्टोर और होलसेलर को टारगेट कर सकते है.

91+ Low Investment Business Ideas 

मीडियम स्केल मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज (Medium – scale Manufacturing Business Ideas in Hindi)

८) यूनिफार्म मैन्युफैक्चरिंग (Uniform Manufacturing Business Ideas)

कंपनी ,गवर्नमेंट एम्प्लोयी, स्कूल ,कॉलेजेस सबको अपना खुद का यूनिफार्म चाहिए होता है और ये bulk मै आर्डर दे कर यूनिफार्म भी सिलाते है. हलाकि ये बिज़नेस बहुत बड़ा है लेकिन आप आपके नजदीक के स्कूल, कॉलेज वालो से अग्रीमेंट करके छोटी शुरवात कर सकते है उनके यूनिफार्म बना सकते.

९) एल्युमीनियम और फाइबर के दरवाजे खिड़की मैन्युफैक्चरिंग

दिन बर दिन लकड़ी के कीमते बढ़ रही है. उसके कारन लकड़ी के दरवाजे भी महंगे होते है और लाइफ भी कम होती है. इस कारन एल्युमीनियम और फाइबर के दरवाजे की मांग बढ़ रही है. इनकी कीमत काम होती है और टिकाऊ होते है. ये दरवाजे खासकर टॉयलेट, बाथरूम को लगते ही है. पानी के कारन लकड़ी के दरवाजे ख़राब होते है इस जगह ये फाइबर के दरवाजे इस्थमाल करते है. यही मार्किट की मांग को ध्यान में रककर आप भी ये दरवाजे बनाने की कारगरी सिक कर आप ये बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है.

१०) कस्टमाइज्ड गद्दे और तकिए बनाना (Customized Mattresses & Pillows Manufacturing)

ये बिज़नेस की डिमांड सिटी मै अब बढ़ रही रही है. इस बिज़नेस के लिए आपको थोड़ी जगा की आवश्यकता होगी. आप कस्टमर के requirement अनुसार अलग अलग साइज और क्वालिटी के mattress & pillows बना के दे सकते है.  

११) सोया प्रोडक्ट्स प्रॉडक्शन (Soya products Manufacturing)

कम फैट होने के कारन सोया प्रोडक्ट्स की डिमांड मार्किट मै तेजी से बड़ रही है. कम कीमत के कारन एनिमल मिल्क के प्रोडक्ट्स को अब सोया प्रोडक्ट्स का ऑप्शन सामने आ रहा है. हलाकि अगर आपको ये बिज़नेस स्टार्ट करना है तो २ लाख तक इंवेटस्मेन्ट मशीन सेटअप लेनेको लग सकती है जो की आप मुद्रा लोन भी कर सकते है. आप ये प्रोडक्ट्स बेचने के लिए केटर्स, किराना शॉप और सुपरमार्केट्स को टारगेट कर सकते है.

२) पेपर प्लेट मैन्युफैक्चरिंग (Paper plate Manufacturing)

स्वीट्स के दूकान हो या कोही इवेंट हो पेपर प्लेट तो लगाती ही है. आप ७०/८० मै नया मशीन लेकर ये बिज़नेस अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते है. आपका budget कम हो तो सेकंड हैंड कोही मशीन कम कीमत में लेकर स्टार्ट कर सकते है. आप अपना बनाया हुआ माल व्होलसेलर, किराना शॉप और सुपरमार्केट मै बेच सकते है.

 १३) चमड़े सम्बंधित वस्तुवोंका उत्पादन करे (Leather Product Manufacturing)

चमड़े का आप अनेक  प्रकार के प्रोडक्ट्स बना सकते है. जैसे की बेल्ट, बैग्स, शूज, चप्पल, वॉलेट, लेडीज हैंडबैग, ये सब प्रोडक्ट को आप अच्छे क्वालिटी और डिज़ाइन मै बनाते है तो लोग भी आपके प्रोडक्ट्स पसंद करेंग. चमड़े (Leather ) का काम आपको सिकना हो तो कुछ गवर्नमेंट के कुछ कोर्सेज भी रहते है, या फिर कुछ वर्कशॉप मै सिक कर आप बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है. थोड़ी मार्केटिंग करके आपके उत्पादन आप नजदीकी मार्किट मै आसानी से बेच सकेंगे.

१५) सीमेंट ब्लॉक (Paver block Manufacturing) 

भारत एक developing country है, हर जगह पर कुछ न कुछ construction चालू होता है. घर, गार्डन, या रस्ते के फुटपाथ हो सब जगह paver ब्लॉक इस्तेमाल हो रहा क्युकी की ये मजबूत, कम कीमत, और ये बिठाने के लिए टाइम भी कम लगता है. इस कारन ये प्रोडक्ट्स का मार्किट मै डिमांड रहता ही है. अगर आपके पास रोड टच  कुछ जगह है वहा पे ये बिज़नेस start कर सकते है. बिज़नेस शुरू करने के लिए आप नया या सेकंड हैंड मशीन खरीदकर स्टार्ट कर सकते है. बिज़नेस बढ़ने पर आप ज्यादा प्रोडक्शन वाली मशीन खरीद सकते है. मार्केटिंग के लिए आप कंस्ट्रक्शन के सामान बेचने वाले शॉप्स, हार्डवेयर शॉप, बिल्डर्स को target कर सकते है.

१६) आर्गेनिक गुड़ मैन्युफैक्चरिंग (Organic jaggery Manufacturing )

आर्गेनिक गुड़ मतलब न कोही केमिकल मिलाये तैयार किया हुआ गुड़, आर्गेनिक फ़ूड के बारे मै लोग अब पहिले से ज्यादा जागरूक हो रहे है. इस कारन आर्गेनिक गुड़ की डिमांड न सिर्फ भारत मै बल्कि यूरोप और अमेरिका से भी है. अगर आप गांव से है और आपके नजदीक गन्ने का उत्पादन होता है तो आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट मै ये बिज़नेस आसानी से चालू कर सकते है. इस बिज़नेस के लिए आपको खासकर गुड़ के क्वालिटी पर ज्यादा फोकस करना होगा. मार्केटिंग के लिए आप अच्छी पैकिंग करते हो तो बेचना आसान होगा. गुड़ बेचने के लिए लोकल मार्किट के अलावा आप एक्सपोर्ट भी कर सकते है.

१७) कृषि उपयोगी उपकरण की मैन्युफैक्चरिंग (Agri equipment Manufacturing)

भारत एक कृषि प्रधान देश है, लेकिन बहुत सारे किसान अपनी खेती पारंपरिक तरीके से करते है. लेकिन अब किसान भी अपना उत्पादन बढ़ाने और अच्छे पैसे कमाने के लिए नए नए प्रयोग कर रहे है. आप भी किसानों के लिए कुछ आवजर बना सकते है, आप कुछ कृषि समस्या पर अच्छे नए अवजर कम कीमत मै बनाते हो तो किसानों की सायता होगी और आप भी आच्छे पैसे कमा सकते है.

१८) बच्चो के खिलौने का मैन्युफैक्चरिंग (Toys Manufacturing Business Ideas)

अपने देश की आबादी आपको तो पता है कितनी है तो खिलौने की मांग बहुत जादा है और ये मांग made in china खिलौने ही पूरे करते है. लेकिन अब ये सब बदल रहा है लोग चीनी प्रोडक्ट को लेना नहीं चाहते और भारत सरकार भी चीनी प्रोडक्ट पर इंपोर्ट ड्यूटी लगा रहा है या उन प्रोडक्ट का भारतीय मार्केट मै रास्ता बंद कर रहा है. तो इस का आप भी फायदा लेकर कुछ खिलौने बनाने वाली मशीन खरीदकर ये बिजनेस कुछ इन्वेस्टमेंट करके चालू कर सकते है.

१९) मिनरल वॉटर का बिजनेस (Mineral water Manufacturing Business Ideas)

अगर आपके पास जगह और अच्छे पानी का स्रोत है तो ये बिजनेस आपके लिए ही है. मिनरल वॉटर का डिमांड हर जगह रहता ही है. आप ये बिजनेस २०लीटर के बड़े जार से भी कर सकते है, इस प्लांट का बजट कम होता है.

२०) Corrugated बॉक्स मैन्युफैक्चरिंग (Box Manufacturing)

कोनसा भी प्रोडक्ट बनाने के बाद सभी कंनियों को पेकिंग की आवश्यकता रहती ही है. पैकिंग के लिए प्लास्टिक पेपर और अलग अलग साइज के बॉक्स उपयोग करते है. आप भी कुछ मशीन के मदत से बॉक्स बनाके कंपनी को सप्लाई कर सकते है.

२१) फिटनेस उपकरण की मैन्युफैक्चरिंग (Fitness equipment Manufacturing)

Fit India Movement के कारन भारत मे फिट रहने की जागरूकता बढ़ रही है, खासकर युवा मे gym का क्रेज बढ़ गया है. नए Gym खुल रहे है इस कारन फिटनेस equipment की डिमांड बहुत रहती है. आप भी कुछ छोटे मोठे फिटनेस के उपकरण (equipment) बनाकर बेच सकते  है.

बड़े मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज (Big Manufacturing Business ideas in Hindi)

२२) ऑक्सीजन का प्रोडक्शन (Liquid Oxygen Manufacturing plant)

Liquid Oxygen की मांग दो तरह की होती है एक होती है इंडस्ट्रीज के लिए और दूसरी मेडिकल पर्पस के लिए जिसे हॉस्पिटल वाले खरीदते है. corona के काल में तो मेडिकल ऑक्सीजन की मांग तो बहुत ही बड गयी है. इस मार्किट की जरूरतों को आप पूरी कर सकते है.

अपने आस पास के एरिया की इस मांग को आप एनालिसिस करके देख सकते है. और यदि मांग अच्छी है तो आप इन्वेस्टमेंट करने के बारे में सोच सकते है. इस प्रकार के ऑक्सीजन प्लांट की मिनिमम इन्वेस्मेंट आपको २० लाख से करोड़ तक भी लग सकती है. आप मार्किट में अपने कुछ फिक्स कस्टमर बना कर उने ऑक्सीजन सिलिंडर का सप्लाई करके इनकम कर सकते है.

२३) फ़र्टिलाइज़र का प्रोडक्शन (Organic fertilizer Manufacturing Business Ideas)

किसानो को लगाने वाले खेत के लिय लगाने वाले खाद का आप आर्गेनिक तरीके से बड़ी स्केल पर पूरा कर सकते है, आर्गेनिक खाद बन जाने पर आप इसे पैकिंग कर सकते है और मार्केटिंग करके बेच सकते है.
आपको इस तरह की प्लांट लगाने के लिए २० लाख से जादा का इन्वेस्टमेंट लग सकता है. लेकिन ठीक से मार्केटिंग करते है तो अच्छा प्रॉफिट कम पाएंगे.

२४) पशु खाद्य बनाने की कंपनी (Animal feed Manufacturing Business Ideas)

भारत एक कृषि प्रधान देश है इस कारन बहुत किसनो के दूध के पास गाये और दुसरे जानवर है. पशुओ की अच्छी सेहत के लिए उन्हें लोग अच्छा खाना देना पसंद करते है. इस कारन मार्किट में पशु खाद्य की मांग अच्छी होती है. आप भी इस तरह का प्लांट लगाके फीड प्रोडक्शन कर सकते है.

यूनिक नए बिज़नस आइडियाज (New Manufacturing Business Ideas in Hindi)

  1. टूल मैन्युफैक्चरिंग (Tool Manufacturing)
  2. छत सामग्री का उत्पादन (Roofing Materials Manufacturing)
  3. नारियल तेल निर्माण (Coconut Oil Manufacturing)
  4. खाद्य तेल का उत्पादन (edible oil production)
  5. Air freshner Production
  6. आभूषण उत्पादन (Jewellery Production)
  7. सुगर फ्री चॉकलेट मैन्युफैक्चरिंग
  8. प्लास्टिक बोतल मैन्युफैक्चरिंग
  9. LED लाइट मैन्युफैक्चरिंग (LED Light Manufacturing)

अगर आप कोही मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आईडिया (Manufacturing Business Ideas) पर काम करना चाहते हो तो आप प्रशिक्षण के लिए भारत सरकार की PMKVY ( प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना) का मुफ्त में लाभ ले सकते है और फाइनेंस के लिए आप गवर्नमेंट स्कीम और मुद्रा बैंक (MUDRA BANK) की सहायता ले सकते है.

इन 31+ मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडियाज (Manufacturing business ideas in Hindi) में से कोनसा आईडिया अच्छा लगा कमेंट कर के जरूर बताये और अपने दोस्तों को भी शेयर करे.

ये भी पढ़े:
10+ बेहतरीन पार्ट टाइम बिज़नस आइडिया
Saving vs Current Account सेविंग और करंट अकाउंट में क्या अंतर होता है?
GST क्या है? जानिए GST के बारे में सब कुछ

Share

2 thoughts on “31+ Profitable Manufacturing Business Ideas in Hindi (मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस आइडिया)”

Leave a Comment