Passive Income Ideas List 2021: पैसिव इनकम क्या है कैसे करे?

Passive Income का हिंदी में अर्थ होता है निष्क्रिय आय. यानि की कुछ भी काम ना करते हुए भी पैसे कमाना. इस पोस्ट में हम पैसिव इनकम क्या है? और भारत में पैसिव इनकम कमाने के तरीके क्या है? यह जानेगे.

हमने आज तक यही सुना है की यदि आपको पैसा कमाना है तो काम करना पड़ेगा. लेकिन यह बात पूरी तरह सच नहीं है. दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग है जो बिना कोई काम किये अच्छा इनकम कर रहे है और अपनी जिंदगी भी ऐशो आराम से जी रहे है.

लोग दो तरीके से इनकम करते है. एक होता है Active Income और दूसरा होता है Passive Income
तो सबसे पहिले देखते है Active Income क्या होता है?

Active Income क्या होता है?

एक्टिव इनकम यानि की वो इनकम होता है जिसके लिए आपको काम करते रहना होता है. जब काम करेंगे तभी कुछ इनकम मिलता है. यदि आप काम करना छोड़ देते है तो आपका इनकम भी बंद हो जाता है.

उदाहरण के तौर पे देखे तो जॉब, नौकरी को आप करेंगे तो ही आपकी इनकम आयेगी. यदि आप काम करना छोड़ेंगे तो इनकम भी बंद होती है.

Passive Income क्या होता है?

पैसिव इनकम यानि की वो इनकम होती है, जिसके लिए आपको सक्रिय रूप शामिल (Actively involve) नहीं होना होता है. आप काम करे या न करे आपकी इनकम आती रहती है.

इसमें उदाहरण के तौर पर देखे तो मकान किराये पर देना. इसके लिए आपको जादा कुछ काम करना नहीं होता है. आपके मकान का रेंट आपको हर महीने आता रहता है.

इसी कारन पैसिव इनकम एक्टिव इनकम से बहुत अलग होती है. तो सवाल आता है की आप आपकी पैसिव इनकम कैसे चालू कर सकते है.

पैसिव इनकम क्यों जरूरी है?

शुरवात में तो सब लोग एक्टिव इनकम करके ही पैसे कमाते है. मतलब जॉब, या कोही कार्य. लेकिन हम सबको पता है की जिंदगी के सभी दिन समान नहीं होते है. हमारे युवा अवस्था में हममे जादा जोश, ताकद होती है. कोही भी कार्य करने का उस्साह जादा होता है. लेकिन जैसे जैसे हमारी आयु बढती जाती है, हमारे शरीर की ताकद उस्साह कम होता जाता है.

इसलिए बुढ़ापे में रिटायरमेंट के बाद आपकी एक्टिव इनकम कम या पूरी बंद होती है. लेकिन यदि आप कम आयु में ही पैसिव इनकम source बनाना चालू करते है तो यह कुछ साल बाद आपको active इनकम से भी जादा रेगुलर इनकम दे सकती है. यह आपके रिटायरमेंट के लिए अच्छा सहारा बन सकती है.

91+ Low Investment Business Ideas (Hindi)

पैसिव इनकम कैसे चालू करे? (How to earn Passive income in Hindi)

आपके एक्टिव इनकम में से जो भी जादा पैसा बचता है वह आप धीरे धीरे पैसिव इनकम बनाने के लिए इन्वेस्ट कर सकते है. जिसके कारन आपकी एक्टिव इनकम पर निर्भरता कम होती चली जाएगी. और पैसिव इनकम कुछ टाइम बाद बढ़ती जाएगी.

इस आर्टिकल में हमने आपके लिए कुछ पैसिव इनकम आइडियाज की लिस्ट दी है जिसके जरिये आप आपकी पैसिव इनकम चालू कर सकते है.

पैसिव इनकम कमाने के तरीके (Passive Income sources / Passive Income Ideas List 2021)

आपकी स्किल और इन्वेस्टमेंट के जोर पर आप कही तरीके से अपनी पैसिव इनकम चालू कर सकते है. आपको इसके लिए शुरवात में थोडा बहुत काम करना पड़ सकता है.

इन्टरनेट टेक्नोलॉजी के वजेसे लोगो को बहुत सारे पैसिव इनकम सौर्सस के आप्शन बढ़ गए है. तो चलो देखते है ऐसे कोनसे पैसिव इनकम सोर्स है जिसके जरिये हम इनकम कर सकते है.

1) प्रॉपर्टी को रेंट पर दे कर (Rental Income)

पैसिव इनकम करने के लिए यह सबसे पुराना और पॉपुलर तरीका है. आप कही तरह की रियल एस्टेट प्रॉपर्टी जैसे की घर, जमीन, शॉप, ऑफिस, गोदाम को रेंट पर दे कर रेगुलर अच्छी खासी पैसिव इनकम चालू कर सकते है. पता है की इसके लिए आपको जादा इन्वेस्टमेंट करना होता है.

लेकिन यदि आप अपने घर का कोही एक कमरा भी यूज़ नहि कर रहे तो आप एक कमरा भी पेइंग गेस्ट के तौर पे रेन्ट पर दे सकते है. आज कल AirBnB जैसे कंपनी के भी मार्किट में आई है जो आपको अपना एक कमरा या अपार्टमेंट भी वेकेशन होम्स के लिए रेन्ट पर देने के लिए मदत करती है.

2) सिक्योरिटीज में इन्वेस्ट करके (Invest in Stocks/Shares, Bonds)

आप अपने रेगुलर active इनकम में से कुछ सेविंग करके SIP को चालू करके स्टॉक्स, बांड्स, सिक्योरिटीज में लॉन्ग टर्म इन्वेस्ट कर सकते है.

शेयर मार्किट में कुछ अच्छी कंपनी भी होती है. जिन के शेयर खरीदने पर वो कंपनी आपको सालाना कुछ डिविडेंट भी देती रहती है. तो आप भी ऐसे अच्छी कंपनीयों के शेयर में इन्वेस्ट करके आपका पैसिव इनकम चालू कर सकते है.

3) अपने ऑनलाइन कोर्स बनाके सेल करे (Selling a online course)

आप जिस भी सब्जेक्ट में टॉपिक में प्रोफेशनल हो उसपर आप विडियो के फॉर्मेट में छोटे छोटे कोर्सेज बनाके सेल कर सकते है. Udemy, Skillshare जैसे हिंदी ऑनलाइन प्लेटफार्म होते है जिसपर आप अपने
ऑनलाइन कोर्स बेच कर पैसिव इनकम चालू कर सकते है.

4) एफिलिएट मार्केटिंग करे (Generate Passive income from Affiliate Marketing)

एफिलिएट मार्केटिंग यानि की आप किसी भी कंपनी का जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट का सामान या सर्विस ऑनलाइन अपने कंटेंट वेबसाइट के जरिये बेचना. यदि आपके लिंक के जरिये कोही व्यक्ति कुछ भी खरीदता है तो आपको इसके बदले कुछ कमीशन मिलता है. इसे एफिलिएट कमीशन कहते है.

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको शुरवात में ही थोड़ी मेहनत करनी पढ़ सकती है. लेकिन आपकी पैसिव इनकम लाइफटाइम चालू हो जाएगी.

5) वेंडिंग मशीन (Vending Machines)

कुछ साल पहिले सिर्फ ड्रिंक्स और जंक फूड्स के ही वेडिंग मशीन होते थे. लेकिन अब टेक्नोलॉजी के वजेसे बहुत सारे प्रकार के वेंडिंग मशीन मार्किट में आ गए है जैसे की ड्रिंक्स, फ़ूड, फैशन प्रोडक्ट, मूवीज, इलेक्ट्रॉनिक्स, हाइट एंड वेट, कन्सुमर गुड्स आदि.

यह मशीन लगाने के लिए सिर्फ आपके पास जादा लोगो के यातायात स्थान के जगह थोड़ी बहुत जगह होनी चाहिए. नहीं हो तो आप किसी दूकान दारो से समजोता करके मशीन लगवा सकते है. एक बार मशीन लगवाने पर आपको जादा कुछ काम करना नहीं होता है.

आपके वेंडिंग मशीन के द्वारा जैसे प्रोडक्ट/ सर्विस सेल होती रहेगी वैसे आपकी पैसिव इनकम चालू हो जाएगी.

6) इ -बुक सेल करके (Sell e-book)
7) ब्लॉग्गिंग करके (Start Blogging)
8) यू – टुब चैनल शुरू करे (start a Youtube channel)
9) किताब लिखे (Write a Book)
10) Sell Professional Photos
11) Building apps or Websites
12) Rental of Equipment / Material
13) Car rental Business

निष्कर्ष (Conclusion):

इस तरह हमने जाना की पैसिव इनकम क्या है, Passive Income और Active Income में क्या अंतर है. और कोनसे Passive Income Ideas है, जिसके जरिये हम अच्छा पैसिव इनकम कर सकते है. उमीद करता हु आपको यह आर्टिकल आया होगा. यदि आपके भी कुछ नए पैसिव पैसिव इनकम आईडिया को जानते है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे और ये आर्टिकल अपने दोस्तों, परिवार वालो से जरूर शेयर करे.

Share

Leave a Comment