पैनी स्टॉक्स क्या होते है? (What is Penny Stock in Hindi)

Penny Stock ये तो शेयर मार्किट में नए लोगों का सबसे पसंदीदा शेयर का प्रकार है. ऐसा इसमें क्या है की लोग Penny Share के तरफ ज्यादा आकर्षित होते है.

क्या इसमें निवेश करना सही भी है. या ये एक फर्जी स्कीम तो नहीं है? यदि आप शेयर मार्किट में नए है तो आपको ये बात तो जानना ही होगा.

कभी नहीं इतने पिछले कुछ सालो में नए Demat Accounts open हो गए है. इसके कारन शेयर मार्किट में नए निवेशकों की संख्या भी बढ़ गयी है. ये बात तो बहुत अच्छी है की सामन्य लोग शेयर मार्किट में निवेश कर रहे है.

लेकिन निवेशकों को ये भी देखना होगा की किस कम्पनी के शेयर ख़रीदे, कंपनी का फंडामेंटल कैसा है? निवेश करते समय इन सभी बातो का ध्यान भी रखना चाहिए, और यदि Penny स्टॉक में निवेश कर रहे हो तो आपको जादा रिसर्च करना होगा.

तो चलो सबसे पहिले जानते है पेनी स्टॉक क्या है?

Penny stock क्या है?

Penny stock Meaning: Penny का अर्थ होता है सिक्का, मतलभ सिक्के के मूल्य पर आप शेयर खरीदते है इसलिए इने पैनी स्टॉक्स कहते है.

Penny stock Definition: यानि की ये आमतौर पर बहुत ही छोटे कंपनी (Small / Micro cap) के शेयर, जिसकी की Price बहुत कम होती है.

भारत में 50 रु से कम कीमत वाले कंपनी के शेयरों को Penny स्टॉक कहते है और पश्चीमी देशो में इसकी कीमत $1 से कम होती है.

Penny stock में बहुत से कंपनी का दिवाला निकला हुआ होता है इस कारण भी इनकी शेयर की प्राइस इतनी कम होती है. जिस कारण इस प्रकार के शेयर को लोग भंगार शेयर के नाम से भी जानते है.

Penny Stocks पॉपुलर होने के कारन

पैनी स्टॉक्स लोगों में पॉपुलर होने के कही कारन है. जैसे की,

1) ज्यादा रिटर्न्स मिलने की संभावना:
पैनी स्टॉक्स बहुत ही छोटे कंपनी के शेयर होते है, छोटी कंपनी के ग्रोथ की संभावना दुसरे Mid cap और Larg Cap से जादा होती है. यदि कंपनी में कुछ बड़ा प्रॉफिट कमाया या कुछ पॉजिटिव न्यूज़ आती है तो उनके शेयर के Price में बड़ी बढोतरी देखाने को मिलती है. इस कारण कुछ लोग पैनी स्टॉक्स में अच्छा प्रॉफिट कमाते है.

2) शेयर की Price कम होना:
शेयर की प्राइस कम होने के कारन लोग इसके तरफ जादा आकर्षित होते है. कम Price होने के कारन रिस्क कम होती है. और Price ऊपर जाने की संभावना जादा होती है.

३) Multibagger होने की संभावना:
कही बार बहुत ही कम समय में Penny Stocks Multibagger हो गए है. इस कारण मार्किट में कुछ अच्छे निवेशकों ने अच्छा रिटर्न्स भी कमाए है. इस कारण जादा रिटर्न्स कमाने के लिए लोग इस प्रकार के स्टॉक्स को जादा पसंद करते है.

Top 10 Penny stocks List

  1. Alok Industries Ltd
  2. Dish TV India Ltd
  3. Vodafone Idea Ltd
  4. GMR Infrastructure Ltd
  5. Future consumer
  6. Indian Overseas Bank
  7. South Indian Bank
  8. Trident Ltd
  9. SUZLON Energy Ltd
  10. Bank of Maharashtra

क्या Penny Stocks Risky होते है?

आमतौर पर Penny Stocks के जरिये छोटे व्यवसायी अपना व्यवसाय बढ़ाने, या दुसरे कारणों के लिए जनता से धन प्राप्त करते. वे इस माध्यम का उपयोग बड़े मार्किटप्लेस में जाने के लिए करते है. और Penny Shares बहुत ही कम प्राइस में सेल होते इस कारण अचानक प्राइस में उछाल आने की भी संभावना भी होती है.

लेकिन कंपनी का बुरा समय चल रहा हो या मंदी का काल चल रहा हो तो इसका बहुत ही बुरा प्रभाव इसके प्राइस पर पड़ता है.

ये प्रभाव ब्लू चिप्स कंपनी के शेयर के मुकाबले बहुत ही बुरा हो सकता है. इस कारन ब्लू चिप कंपनी के मुकाबले Penny Stocks Risky होते है.

ब्लू चिप स्टॉक के रूप में जानी जाने वाली कंपनी अच्छी तरह स्थापित होती है और आर्थिक रूप से मजबूत भी होती है. जिस कारण कंपनी के बुरे दिन, मंदी के काल में बचने के लिए उनके पास पर्याप्त धन होता है.

जिससे वो प्रतिकूल परिस्थिति का सामना कर पाते है और इसका उनके शेयर के प्राइस पर भी प्रभाव नहीं होता है.

क्यू Penny Stocks fails होते है?

जानकारी का आभाव:
पैनी स्टॉक्स में Invest करने के लिए कंपनी की जो पर्याप्त जानकारी एक Investor को मिलनी चाहिए वो उपलब्ध नहीं होती है. या जो जानकारी उपलब्ध होती है वो विश्वसनीय स्रोतों से नहीं होती है.

इतिहास की कमी:
Penny stocks मानी जनि वाली कही कंपनीया नवगढ़ित होती है, या कुछ दिवालिया निकलने के रास्ते पर होती है. इनमे से बहुत सारे कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड ख़राब होता है.

इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की सही जानकारी उपलब्ध नहीं होने पर Investors को कितना नुकसान हों सकता है.

कम लिक्विडिटी:
मार्किट कैप कम होने के कारन इस प्रकार के शेयर की मार्किट में लिक्विडिटी का आभाव होता है. जिससे यदि आप शेयर मार्किट में बेचने गए तो आप आसानी से बेच नहीं सकते है. शेयर होल्डर कम प्राइस पर बेचने के लिए मजबूर हो जाते है.

धोखाधडी की संभावना:
कम लिक्विडिटी होने के कारन कुछ लोगो को प्राइस में हेरफर करने का अवसार प्रधान करती ही. जिससे वो कम प्राइस पर जादा शेयर खरीदते है.और कंपनी का कुछ अच्छा कृत्रिम माहोल बनाते है जिससे शेयर की प्राइस बढ़ जाती है. और लोगो को उचे दाम पर बेचने की कोशिश करते है.

माहोल खत्म होते ही प्राइस कम होती है. और जिन लोगो ने उचे प्राइस पर शेयर खरीदे है, उनको कम प्राइस पर बेचने पड़ते है. इस प्रोसेस को पंप एंड डंप स्कीम के नाम से भी जाना जाता है.

क्या आपको Penny stocks में निवेश करना चाहिए?

समजदार को इशारा काफी है. पैनी स्टॉक्स में जोखिम कितनी है इसका हमने परिचय लिया है. एक अच्छा इन्वेस्टर ज्यादा तो पैनी स्टॉक्स में निवेश नहीं करता है.

क्युकी उनका मानना है की यदि शेयर से अच्छे रिटर्न्स कमाने है तो कंपनी का फंडामेंटल और फाइनेंसियल strong होना बहुत जरूरी है. लेकिन फिर भी कंपनी की फ्यूचर ग्रोथ की गुंजाईश हो तो अलग बात है.

यदि आपको ऐसी कंपनी का पैनी स्टॉक्स की प्राइस वास्तविक कीमत से कम चल रही है, और कंपनी का फंडामेंटल अच्छा है, तो आप निवेश करने के बारे में सोच सकते है..

Penny stocks कैसे चुने

फंडामेंटल चेक करे:
निवेश करने से पहिले उस कंपनी का फंडामेंटल एनालिसिस करे. जिसमे आप कम्पनी की आर्थिक स्थिति, कंपनी की मैनेजमेंट टीम आदि को चेक कर सकते है.

बैलेंसशीट चेक करे:
आपको कंपनी की जांच करते समय कंपनी का बैलेंस शीट चेक करना बहुत महत्व पूर्ण है ताकि कंपनी की फाइनेंसियल कंडीशन का पता चल सके.

मार्किट कैप और लिक्विडिटी पर ध्यान दे:
मार्किट कैप जादा होने पर ध्यान दे. जादा शेयर की संख्या हो तो लिक्विडिटी जादा होने की संभाना जादा होती है. जिसके कारन जादा कीमत मिलने पर आप अपने शेयर आसानी से बेच सके.

फ्यूचर प्लान देखे:
Penny stocks में निवेश करते समय उस कंपनी का फ्यूचर प्लान देखना बहुत जरूरी है. ताकि फ्यूचर ग्रोथ की संभावना का पता चल सके.

Bubble Burst से बचे :
कही बार शेयर मार्किट में स्कैम करने वाले लोग Penny Stocks को टारगेट करते है. वो मार्किट में कंपनी की झूटी खबरे फैलाकर, शेयर की प्राइस को बढाने की कोशिश करते है.

खबरे ख़त्म होते ही प्राइस कम होती है. जिससे investors को ही नुकसान होता है. शेयर में निवेश करते समय आपको ऐसी खबरों की जांच करनी चाहिए ताकि सचाई का पता चल सके और और आप इस तरह के स्कैम से दूर रह सके.

Penny stocks में निवेश कैसे करे?

पैनी स्टॉक्स में निवेश करने का प्रोसेस कोही अलग नहीं होता है. इसे आप आमतौर पर जैसे शेयर खरीदते है उस तरह ही Demat Account के जरिये ही खरीद सकते है. यदि आपके पास Demat Account भी नहीं है तो निचे दिए गए किसी एक ब्रोकर से अपना अकाउंट ओपन कर सकते है.
Zerodha
Upstox

निष्कर्ष (Conclusion):

इस प्रकार Penny Stocks क्या होते है यह हमने जाना साथ ही पैनी स्टॉक्स खरीदना चाहिए या नहीं ये भी देखा. हमे आशा है की आपको इस पोस्ट के माध्यम से जो भी महत्वपूर्ण जानकरी दी है वो Penny Shares को समजने में मदत मिलेगी. यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई है तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करे.

ये भी पढ़े:
आसान भाषा में शेयर मार्किट क्या है? जानिए कैसे पैसे कमाए
आईपीओ क्या होता है? IPO से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी
म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? इन्वेस्टमेंट कैसे करे?

Reference:
https://www.investopedia.com/terms/p/pennystock.asp
https://en.wikipedia.org/wiki/Penny_stock

Share

1 thought on “पैनी स्टॉक्स क्या होते है? (What is Penny Stock in Hindi)”

Leave a Comment