Types of investment in Hindi: निवेश क्या है? और कहा करे?

आज के पोस्ट में हम जानेंगे की निवेश क्या है? (what is investment in hindi) और निवेश के लिए उत्तम विकल्प कोनसे है? (Types of investment in Hindi) इन सबकी जानकारी हम विस्तार से लेंगे ताकि आप अपना इन्वेस्टमेंट प्लान बना सके (Investment plan in Hindi).

दोस्तों आज तक हम देखते आये है की अपनी बचायी हुयी पूंजी को लोग जमीन, घर, बांड्स या फिर शेयर मार्किट में ही इन्वेस्टमेंट करते है. लेकिन बदलते हुये ज़माने में ऐसे बहुत सारे निवेश करने के विकल्प (Types of investment in Hindi) उपलब्ध हो चुके है जिन्हें जानना बहुत ही जरूरी है.

तो सबसे पहिले जानते है निवेश क्या होता है? (what is investment in hindi?)

निवेश क्या होता है? (what is investment in Hindi?)

इन्वेस्टमेंट जिसे हिंदी में निवेश भी कहते है, जिससे भविष्य में जादा रिटर्न या मूल्य बढ़ाने के हेतु की जाती है. इसके लिए सम्पति को ख़रीदा भी जाता है, या भविष्य में ब्याज मिलने के हेतु पैसे को बैंक में रखा जाता है.
इन्वेस्टमेंट करने का जादा तो हमारा इरादा यही होता है की बचत की हुयी राशी भविष्य में मुश्किल वक्त काम आये. कोही भी इन्वेस्टमेंट करते समय आज से जादा रिटर्न दे यह सोचकर ही की जाती है.

Investment plan in Hindi: निवेश के लिए उत्तम विकल्प (Types of investment in Hindi)

1) Real estate:

Risk: Low | Retuns: Medium

दोस्तों पुराने दिनों से ही रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट करना अच्छा विकल्प माना जाता है. दुनिया में अगर किसी क्षेत्र से सबसे आमिर लोग बने है, तो वह क्षेत्र है रियल एस्टेट. रियल एस्टेट यह दुसरे विकल्पों के मुकाबले बहुत ही कम जोखिम वाला विकल्प है. जिसके जरिये आप अच्छा इनकम कर सकते है. रियल एस्टेट प्रॉपर्टी मतलब इसमें घर, फ्लैट, जमीन, दुकान जैसी मालमता होती है. भविष्य की ग्रोथ देखकर आप कम प्राइस में किसी प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते है और अच्छी price मिलने पर आप प्रॉपर्टी को बेच कर अच्छा रिटर्न्स पा सकते है. या आप अपनी प्रॉपर्टी यानि घर, जमीन, दुकान किराये पर देकर भी महिना कुछ फिक्स्ड रेंट घर बैठे कमा सकते है.

2) Gold:

Risk: Low | Retuns: Medium

सोने (गोल्ड) के प्रति भारतीयों का लगाव कितना जादा है यह सभ जानते है. दुनिया में गोल्ड के भंडार बहुत ही सिमित है. इसलिए यदि हम सोने का historic returns देखे तो आपको समज आयेगा की गोल्ड ने सबसे अच्छा लगातार रिटर्न्स दिए है. और आगे भी भविष्य में यह अच्छा returns दे सकता है ऐसे जानकारों का मानना है. मुश्किल समय में आप सोने को गिरवी रखकर आसानी से पैसे उठा सकते है.

3) Sovereign gold bond:

Risk: Low | Retuns: Medium

यदि हम इन्वेस्टमेंट के लिए फिजिकल गोल्ड ख़रीदे तो वो संभालना जोखिम भरा हो जाता है. जादा तो भारत में गोल्ड दुसरे देशो से इम्पोर्ट किया जाता है इसके बदले भारत का बहुत सारा डॉलर बाहर जाता है. इस समस्या का हल निकने के लिए सरकार ने sovereign gold bond scheme लायी है. इस योजना के तहत आप फिजिकल गोल्ड लेने की बजाए डिजिटल गोल्ड बांड ले सकते है. इसका एक और फायदा है की इस बांड पर सालाना 2.50% फिक्स्ड भी पा सकते है.

4) Fixed deposit (FD):

Risk: Low | Retuns: Low

इस निवेश के प्रकार में बचत कि हुयी एक राशी लम्बे समय के लिए बैंक में कुछ इंटरेस्ट रेट पर रखा जाता है. भारत में FD पर ५ – ६.५ % तक का इंटरेस्ट मिल जाता है. वैसे देखा जाय तो FD यह बहुत कम रिस्की और कम Return वाला आप्शन है.

5) Share market:

Risk: High | Retuns: High

अच्छे रिटर्न्स के लिए शेयर मार्किट यह बहुत ही अच्छा निवेश का विकल्प है. लेकिन शेयर मार्किट में जितना जादा रिटर्न्स मिलते है उतनी ही यह जोखिम भरा होता है. इसलिए शेयर मार्किट को अच्छेसे जानना बहुत ही जरूरी है. शेयर मार्किट की अधिक जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर लिखा हुवा बेसिक ऑफ़ शेयर मार्किट (Share market in Hindi) यह पोस्ट पढ़ सकते है.

6) Mutual Fund:

Risk: Medium | Retuns: Medium

जो कोही शेयर मार्किट में सीधे निवेश नहीं करना चाहता वो म्यूच्यूअल फण्ड के जरिये शेयर मार्किट में निवेश कर सकता है. म्यूच्यूअल फण्ड में बहुत सारे लोगो से पैसे जमा किया जाता है. और फण्ड मेनेजर द्वारा यह शेयर मार्किट में लगाया जाता है. मार्किट में बहुत अलग अलग प्रकार के म्यूच्यूअल फण्ड उपलब्ध है, जिन्हें आप चुनकर निवेश कर सकते है.

ये भी पढ़े: म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? इन्वेस्टमेंट कैसे करे? Mutual fund in Hindi

अन्य निवेश के विकल्प (Other types of invesments in Hindi)

7) Cryptocurrency
8) Bonds
9) Post office deposite
10) Hedge Fund
11) Provident Fund (PF)
12) Real Estate Investment Trust (REIT’s)
13) Invoice discounting

ये भी पढ़े: Passive Income Ideas List 2021: पैसिव इनकम क्या है कैसे करे?

उम्मीद करता हु आपको यह पोस्ट निवेश क्या है? निवेश के लिए उत्तम विकल्प कोनसे है? (Types of investment in Hindi) पसंद आया होगा. और आपके इन्वेस्टमेंट प्लान के लिया हेल्पफुल रहा होगा. यदि आपको और भी इन्वेस्टमेंट के options पता है तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे. अगर आपको इस पोस्ट के प्रति कुछ प्रश्न होगे तो कमेंट करके जरूर पूछे और अपने दोस्तों को यह पोस्ट जरूर शेयर करे.

Share

Leave a Comment