Dogecoin क्रिप्टोकरंसी से आप हो सकते है मालामाल, जानिए क्या है? और कैसे ख़रीदे?

Dogecoin kya hai? प्राइस कितनी है? कैसे ख़रीदे? कितना सुरक्षित है? (Dogecoin Cryptocurrency in Hindi, Dogecoin Price, How to Buy in India, Process)

हेल्लो दोस्तों, हमारे पिछले आर्टिकल में आपने Bitcoin के बारे में पढ़ा ही होगा. आज के इस आर्टिकल में ऐसे ही एक नयी और ट्रेंडिंग Cryptocurrency के बारे में हम जानकारी लेंगे जिसका नाम है Dogecoin. अब तक सबसे जादा चर्चा में Bitcoin Cryptocurrency रही है. पिछले कुछ सालों में Bitcoin की कीमत में बहुत बड़ी उछल आई है.

आजकल cryptocurrency का जमाना आ रहा है. यह एक डिजिटल करंसी है जिसे डिजिटल मनी या करेंसी भी कहा जाता है. ये सिर्फ ऑनलाइन ही उपलब्ध रहती है और इसकी लेनदेन ऑनलाइन ही होती है. इसकी लेन देन physically नहीं कर सकते.

इस तरह की डिजिटल मनी ने financial market में अपनी अच्छी जगह बनाई है. इसलिए आज बहुत सारे लोग इसके पीछे भाग रहे है. और अलग अलग cryptocurrency में निवेश करके पैसे कमा रहे है.

दुनिया भर में बहुत सारे आमिर लोग इसमें निवेश कर रहे है. यहाँ तक की दुनिया सबसे आमिर इंसान एलोन मस्क ने भी Bitcoin और Dogecoin के बारे में tweet करके इसको सपोर्ट किया है. उन्होंने tweet में लिखा था की ” Who let the doge out”.

उसके बाद से पिछले कुछ दिंनो में Doge की कीमत कई गुना बढ़ गयी है और इसकी काफी चर्चा हो रही है. इसके बाद से बहुत से लोग इस करेंसी के बारे में जानकारी प्राप्त करने की कोशिश कर रहे है.
तो चलिए आज के इस आर्टिकल में हम इस नए क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पूरी जानकारी हासिल करते है.

Dogecoin क्रिप्टोकरेंसी क्या है? Dogecoin kya hai in Hindi?

Dogecoin क्रिप्टोकरंसी क्या है?

Dogecoin एक प्रकार की cryptocurrency है. इसकी शुरुवात दिसम्बर २०१३ में हुई थी. जिसे IBM के Software Engineer बिली मार्कस (Billy Markus)और Adobe software इंजिनियर जैक्सन पाल्मर (Jackson Palmer) दोनों ने मिलकर बनाया था. इसे पियर टू पियर (Peer To Peer) transaction के लिए शुरू किया था. इस करेंसी का सिंबल यानि की लोगो (Logo) के लिए इन्होने जापानी कुत्ते की एक ब्रिड शीबा इनू (shiba inu) को चुना.

लांच के बाद पहले ३० दिंनो में ही इसकी प्राइस में उछाल आया था. उन ३० दिनों के अंदर ही Dogecoin.com के १ मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हुए थे.

इस क्रिप्टो करेंसी की शुरुवात मजाक के तौर पर हुई थी. लेकिन सोशल मीडिया और मेम्स से यह आज पूरी दुनिया की लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी बन गयी है. जैसा की Bitcoin की संख्या लिमिटेड है. पूरी दुनिया मे इसके २१ मिलियन सिक्क्के ही हो सकते है. वैसा Doge में नहीं है. इसकी संख्या अनलिमिटेड है.

इसका मतलब दुनिया में कितने डॉजकॉइन है ये किसी को भी पता नहीं है. अब तक ११३ Doge को माइन किया गया है.

>> बिटकॉइन से कैसे कमाए? बिटकॉइन की पूरी जानकरी

Dogecoin Price कितनी है?

अभी (21 May 2021) Dogecoin की price 0.43 US डॉलर है. जो की इंडिया के लगभग २८.५३ रूपए के बराबर है. इसके प्राइस में हमेशा उतार चढाव आते है. आप Coinswitch Kuber, WazirX, CoinDCX जैसे एक्सचेंज पे इसकी प्राइसिंग चेक कर सकते हो. पिछले कुछ दिंनो में इसके price में काफी उछाल देखने को मिला है.

Dogecoin का Future क्या है?

इन्वेस्टमेंट करने वाले कुछ विद्वानों का माने तो इस करेंसी का भविष्य अच्छा बताया गया है. बहुत जादा लोग क्रिप्टोकरेंसी को इन्वेस्टमेंट और money ट्रान्सफर के तौर पर इस्तमाल करना पसंद कर रहे. जिस तरह इस करेंसी की पॉपुलैरिटी तेजी से बढ़ रही है इसके कारन भविष्य में इस की प्राइस बढ़ने की सम्भावना जादा है. यदि आप पहिले ही इसमें कम कीमत में निवेश करते है तो प्राइस बढ़ने के बाद अच्छा प्रोफिट कमा सकते है.

क्या आपको डोजकॉइन में निवेश करना चाहिए?

वैसे देखा जाए तो पुरे वर्ल्ड में क्रिप्टो में इन्वेस्टमेंट और ट्रेडिंग तेजी से चल रह है और लोग इसमें पैसे भी बहुत जादा कमा रहे है. लेकिन दूसरी तरफ भारत देश में सुरक्षा के कारन इसपर पर बैन लगने की बात भी जोर पकड़ रही है. तो इस हिसाब से आपको कोनसे भी क्रिप्टो में निवेश करते समय ये बात ध्यान देना होगा.

इस तरह की करेंसी की प्राइस भी बहुत जादा कम जादा (volatility) होती रहती है, यह भी एक रिस्क होती है. इन सभी चीजो को ध्यान में रखकर आपको सोचना होगा की इसमें निवेश करना है या नहीं.

Dogecoin को कैसे और कहा से ख़रीदे? (How to invest on Dogecoin in Hindi)

जैसे की दूसरी cryptocurrencies को cryptocurrency Wallet से ख़रीदा जाता है. उस प्रकार ही Doge को भी इस तरह के ही ऑनलाइन प्लेटफार्म से ख़रीदा जाता है. Doge के लिए डेडिकेटेड वॉलेट (Dedicated Wallets) ऑनलाइन उपलब्ध है. जिन्हें smartphone के जरिये हम खरीद सकते है.

भारत में इस करेंसी को खरदने के लिए BuyUcoin, Zebpay, bitbns जैसे कई प्रकार के apps उपलब्ध है. इसके साथ साथ Coinswitch Kuber, WazirX, CoinDCX जैसे एक्सचेंज है जिसके जरिये हम इसे खरीद और बेच सकते है.

इन प्लेटफॉर्म्स के जरिये Doge को खरीदने से पहले KYC प्रोसेस पूरा करने की जरुरत होती है.
तो चलिए देखते है इसे खरीदने की प्रोसेस क्या है.

डोजकॉइन में निवेश करते समय यह सावधानी ले

इस कॉइन में निवेश करते समय आपको कुछ चीजो पर ध्यान देना होगा, ताकि आपका निवेश सुरक्षित रहे और आप अच्छे से पैसे कमा पाए.

  1. इसमें में निवेश करते समय आपको इसकी अच्छेसे रिसर्च करनी चाहिए. ताकि इसकी जोखिम का पता हो और आप सही कदम ले सके.
  2. इसमें में निवेश आपको ऑनलाइन ही एप्प या वेबसाइट के द्वारा ही करना होता है, और मार्किट में बहुत सारे Spamming वाले वेबसाइट/ एप्प है. इसलिए आपको कोनसे भी एक सुरक्षित वेबसाइट या एप्प के द्वारा ही करना होगा.
  3. भारत देश में सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर बैन भी लगा सकती है इसलिए आपको वो बात पर भी ध्यान देना होगा.
  4. इस तरह की करेंसी में प्राइस का बहुत ही जादा उतार चड़ाव (volatility) होता रहता है. इसलिए निवेश करते समय आपको अछे से प्राइस एनालिसिस करना होगा. ताकि आप सही समय और सही प्राइस पर निवेश कर के अच्छा प्रॉफिट कमा सके.

Dogecoin खरीदने की Process (How to buy Doge in Hindi)

  • सबसे पहले आपको CoinSwitch, WazirX, CoinDCX, Bitbns, Zebpay इनमे से किसी एक क्रिप्टो एक्सचेंज एप्प को Install करना होगा.
  • उसके बाद KYC का प्रोसेस पूरा करना है.
  • KYC प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको अपनी बैंक डिटेल/upi डिटेल डालकर अपना ACCOUNT बनाना है.
  • अकाउंट createहोने के बाद आपको exchange में मनी add करने है.
  • Exchange में मनी add होने के बाद आप Dogecoin या अन्य कोई भी cryptocurrency को खरीद सकते है.

आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही उमीद करता हु आपको ये आर्टिकल (Dogecoin Cryptocurrency in Hindi) पसंद आया होगा और आपको क्रिप्टो के दुनिया का अच्छी जानकारी प्राप्त हुयी होगी. आपको ये आर्टिकल कैसे लगा कमेंट करके जरूर बताये और अपने दोस्तों को भी शेयर करे…

ये भी पढ़े:
क्या है Ethereum?, क्यू Bitcoin से एथेरियम बेहतर है? पूरी जानकारी हिंदी में…
सॉवरेन गोल्ड बांड क्या है?
म्यूच्यूअल फण्ड क्या है? इन्वेस्टमेंट कैसे करे ?

FAQ

Q 1. डॉजकॉइन क्या है?

यह भी एक बिटकॉइन की तरह ही क्रिप्टोकरेंसी है. जिसे आप ऑनलाइन हि खरीद या बेच सकते है.

Q 2. डॉजकॉइन को किसने शुरू किया है?

डॉजकॉइन को IBM के इंजिनियर बिली मार्कस और Adobe के सॉफ्टवेर इंजिनियर जैक्सन पाल्मर ने शुरू किया है.

Q 3. डॉजकॉइन को कब officially launched किया था?

इस क्रिप्टो करेंसी को officially December 6, 2013 को launched किया था.

Q 4. डॉजकॉइन के Logo पर किस जानवर का चित्र है?

डॉजकॉइन के Logo पर एक dog का यानि जापानी कुत्ते का चित्र है.

Q 5. डॉजकॉइन की भी mining होती है क्या?

जी हा डॉजकॉइन की भी बिटकॉइन की तरह mining होती है.

Share

Leave a Comment